Categories
Articles

मोबाईल एप क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आजकल एक शब्द “मोबाईल एप” हर किसी की जुबान से सुनाई दे जाता हैं.

क्योंकि स्मार्टफोन के विकास ने इस शब्द को लगभग हर व्यक्ति तक पहुँचा दिया हैं. और इसके फायदों को देखकर इससे बचना असंभव लगता हैं.

मगर, क्या आप जानते हैं कि मोबाईल एप क्या होता हैं (What is Mobile App in Hindi)?

सर मत खुलाईये.

चलिए, हम बता देते है कि ये मोबाईल एप वास्तव में क्या होता हैं?

Mobile app kya hai hindi me
मोबाईल एप क्या होता हैं?

मोबाईल एप क्या हैं – What is Mobile App in Hindi?

मोबाईल एप (मोबाईल एप्लीकेशन) एक सॉफ्टवेयर होता है जिसे मोबाईल डिवाईस – स्मार्टफोन, टैबलेट पीसी, आईफोन, आईपैड आदि के लिए विकसित किया जाता हैं.

मोबाईल एप, कम्प्युटर वर्जन का एक छोटा रूप होता हैं जिसे खासतौर पर स्मार्टफोन युजर्स के लिए डिजाईन एवं विकसित किया जाता हैं. और इसका मुख्य उद्देश्य युजर की उत्पादकता बढाना, विसेष सुविधाएँ मुहैया करना तह आसान वितरण करना हैं. क्योंकि कम्प्युटर की तुलना में मोबाईल डिवाईस तक पहुँच ज्यादा सुलभ हैं.

इन मोबाईल एप्स को स्मार्टफोन निर्माता तथा मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम निर्माता द्वारा एप स्टोर के माध्यम से शुल्क व निशुल्क उपलब्ध करवाया जाता हैं. आजकल निजी एप स्टोर भी ये काम बखूबी कर रहे हैं.

मोबाईल एप को लोकप्रिय करने का श्रेय Apple Inc. को जाता हैं. जिसने Apple iPhone में पहली बार इस फीचर का परिचय करवाया था. और बाद में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए American Dialect Society द्वार सन 2010 में “App” शब्द को “Word of The Year” घोषित किया गया.


मोबाईल एप के विभिन्न प्रकार – Types of Mobile App in Hindi

मोबाईल एप्स को इनकी उपयोगिता क्षमता के अनुसार मुख्यत: तीन प्रकार में बांट सकते हैं.

  1. Native Apps
  2. Hybrid Apps
  3. Web-Based Apps

Native Apps: इन एप्स को केवल किसी एक ऑपरेटिंग़ सिस्टम अथवा डिवाईस के लिए विकसित किया जाता हैं. जैसे, iPhone के लिए विकसित एप केवल आईफोन में ही रन हो सकते है इन्हे अन्य स्मार्टफोन में नही चलाया जा सकता हैं. अर्थात ये अन्य डिवाईसों के लिए Compatible नहीं होते हैं. ये एप्स काफि तेज होते है और युजर को क्वालिटि के साथ बेहतर युजर एक्सपिरियंस देते हैं.

Hybrid App: इसके नाम से ही जाहिर हैं ये एप्स एक से ज्यादा मोबाईल प्लैटफॉर्म्स/डिवाइस के लिए विकसित किये जाते हैं. ये एप्स वेब-आधारित तकनीक का इस्तेमाल करके विकसित बनाए जाते है और एक ही कोड को मल्टि डिवाईस के लिए Compatible होने के लिए विकसित किया जाता हैं. यानि एक एप आईफोन में भी चल सकता है और दूसरे डिवाईस में भी चल सकता हैं.

Web-Based Apps: इन एप्स को HTML, CSS तथा JavaScript तकनीक के इस्तेमाल से बनाया जाता है. इनका आकार बहुत हल्का होता है मगर इनकी परफोर्मेंस नेटिव एप्स की तुलना में कम होता हैं. मगर इन्हे आप वेब ब्राउजर की सहायता से ही एक्सेस कर पाते हैं.


मोबाईल एप्स की विशेषताएं – Characteristics of Mobile App

कम्प्युटर प्रोग्राम के द्वारा होने वाले कार्य आप मोबाईल डिवाईस से कर पाते है यहीं मोबाईल एप की सबसे बडी खूबी होती हैं. और इसी प्रकार की अन्य विशेषताओं के कारण ही मोबाईल एप युजर के बीच लोकप्रिय हैं.

आसान उपयोग: मोबाईल एप्स को चलाना कम्प्युटर प्रोग्राम की तुलना में आसान होता हैं. क्योंकि इन्हे विकसित करने के लिए ग्राफिकल युजर इंटरफेस (GUI) का उपयोग किया जाता हैं. जिसका टचस्क्रीन के साथ अच्छा तालमेल बैठता हैं. इसलिए एक सामान्य युजर भी इन्हे आसानी से चला लेता हैं.

खास फीचर: कम्प्युटर प्रोग्राम की तुलना में मोबाईल एप्स में कुछ विशेष अतिरिक्त फीचर भी उपलब्ध करवाये जाते हैं. जैसे वॉइस कमांड.

छोटा आकार: मोबाईल एप्स का साईज बहुत छोटा है इसलिए स्मार्टफोन में कम मेमोरी होने के बावजूद भी इन्हे चलाने में कोई परेशानी नही आती हैं.

आसान उपलब्धता: कम्प्युटर प्रोग्राम की तुलना में मोबाईल एप ज्यादा आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. क्योकि इन्हे मोबाईल सेवा प्रदाता द्वारा एप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाता हैं. जहाँ से सुरक्षित तरीके से इन एप्स को डाउनलोड करके इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

ज्यादा सुरक्षित: चंकि इन्हे एप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाता हैं. इसलिए मोबाईल एप कम्प्युटर सॉफ्टवेयर की तुलना में ज्यादा सुरक्षित एवं विश्वसनीय होते हैं. क्योंकि एप स्टोर निर्माता अपनी तरफ से पहले ही सभी आवश्यक सुरक्षा प्रावधानों के बाद ही एप्स को एप स्टोर में लिस्टिंग करवाता हैं.

ज्यादा तेज: मोबाईल एप की कार्य क्षमता भी ज्यादा तेज होती हैं.


मोबाईल एप्स का वितरण – Mobile Apps Distribution

मोबाईल एप्स को कम्प्युटर सॉफ्टवेयर की भांति वेबसाईट्स के माध्यम से उपलब्ध नही करवाया जाता हैं. बल्कि इनकी पहुँच तो एक डेडिकेटेड एप स्टोर के माध्यम से सुनिश्चित की जाती हैं.

मोबाईल सेवा प्रदाता (MSP) अपने-अपने एप स्टोर के माध्यम से युजर को यह सेवा उपलब्ध करवाते हैं. मगर, कुछ निजी एप स्टोर से भी थोडी सी सेटिंग बदलकर डाउनलोड कर सकते हैं.

कुछ लोकप्रिय मोबाईल एप स्टोर

Google Play Store: यह एक जानामान और लोकप्रिय एप स्टोर है. जिसे गूगल द्वारा एंड्रॉइड डिवाईस के लिए बनाया गया हैं. यहाँ से सभी प्रकार के एंड्रॉड डिवाईसों के लिए एप्स एवं गेम्स डाउनलोड किया जा सकते हैं.  

App Store (iOS): यह एप स्टोर Apple Inc. द्वारा शुरु किया गया है. जिसे iOS डिवाईसों के लिए बनाया गया हैं. यहाँ से iPhone, iPad, iPod आदि एप्पल डिवाईसों के लिए एप्स डाउनलोड किये जा सकते हैं.

Microsoft Store: इस एप स्टोर को Tech Giant माईक्रोसॉफ्ट द्वारा माइक्रोसॉफ्ट डिवाईसों के लिए विकसित किया गया है. यहाँ से कम्प्युटर तथा मोबाईल दोनों प्रकार के डिवाईसों के लिए एप उपलब्ध रहते हैं.

Amazon App Store: इस एप स्टोर को ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन द्वारा उसके कुछ खास डिवाईस Amazon Fire, Kindle आदि के लिए एप उपलब्ध करवाने के मकसद से लॉच किया गया था.

Samsung Apps: सेमसंग एप स्टोर को सेमसंग कंपनी द्वारा शुरु किया गया हैं. मगर, यह भी एंड्रॉइड डिवाईस के लिए है इसलिए प्ले स्टोर के आगे इसकी ज्यादा लोकप्रियता नहीं हैं.

Opera Mobile Store: यह एक स्वतंत्र एप स्टोर है जहाँ से एंड्रॉइड, जावा, आईओएस, सिम्बियन, विंडॉज, ब्लैकबेरी आदि डिवाईसों के लिए एप्स डाउनलोड किये जा सकते हैं.

Getjar: यह एक निजि एप स्टोर है.

9Apps: यह भी एक लोकप्रिय एप स्टोर है. जहाँ से एप्स तथा गेम्स डाउनलोड किये जा सकते हैं. यह भी प्ले स्टोर की भांति युजर के डिवाईस में इंस्टॉल रहकर एप्स मैनेजमेंट काम कुशल तरीके से पूरा करता हैं.


मोबाईल एप कैसे डाउनलोड करें – How to Download Mobile App

मोबाईल एप्स को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. आपको कम्प्युटर सॉफ्टवेयर की भांति ज्यादा औपचारिकताएं पूरी करने की कोई जरूरत नहीं हैं. सिर्फ कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके इन्हे डाउनलोड किया जा सकता हैं.

  1. सबसे पहले अपने एप स्टोर पर जाए.
  2. अब सर्च बॉक्स में एप अथवा गेम का नाम या कीवर्ड लिखकर सर्च करें.
  3. वांछित एप प्राप्त होने पर उस एप पर टैप कीजिए.
  4. अब Install बटन पर टैप करके एप डाउनलोड कर लिजिए.
  5. एप पूरी तरह डाउनलोड होने के बाद. यह ऑटोमैटिक आपके मोबाईल में इंस्टॉल हो जाएगा.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको मोबाईल एप यानि मोबाईल एप्लिकेशन के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि मोबाईल एप क्या होता हैं? यह कैसे कम्प्युटर प्रोग्राम से भिन्न है और इसका वितरण कैसे किया जाता हैं? हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

5 replies on “मोबाईल एप क्या है पूरी जानकारी हिंदी में”

हॅलो सर आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, आप हमारे काम आने वाली बहुत ही बड़िया जानकारी देते है। धन्यवाद सर

सर जी,
एक ऐसा एप बनाना चाहता हूं जिसमें जनपद के सभी दुकानों,अैक्नीशिन्स आदि की जानकारी एकत्र होकर यूजर को जरूरत के हिसाब से जानकारी मिल सके। मेरी सहायता करें मुझे क्या करना चाहिए।

बहुत अच्छी और ज़बरदस्त जानकारी।अभी तक सिर्फ कंप्यूटर ओ एस की बात होती थी लेकिन यहां मोबाइल व एस की जानकारी पढ़ने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *