Categories
Articles How To

Online Result कैसे देखते है सभी बोर्ड रिजल्ट, युनिवर्सिटी रिजल्ट तथा प्रतियोगी परिक्षाओं का रिजल्ट ऑनलाइन देखने की हिंदी में जानकारी

बढ़ती इंटरनेट यूजर्स की संख्या के लिए आज ऑनलाइन किसी भी Exam Result ऑनलाइन चैक करना बड़ी बात नही है. क्योंकि इंटरनेट से किसी भी परिक्षा का परिणाम महज 2 मिनट में चैक करना संभव है. बशर्ते आपको ऑनलाइन रिजल्ट कैसे चैक करें की जानकारी हो.

एक दौर था जब हमे रिजल्ट लेने के लिए स्कूल जाना पड़ता था. लेकिन, आज देखिए बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं के रिजल्ट भी हमे ऑनलाइन ही देखने को मिल जाते हैं.

आपने इस वर्ष कोई परिक्षा दी है या आगामी समय में देने वाले है तो आपको रिजल्ट देखने की जरूरत पड़ेगी. और आप जानना चाहेंगे कि मोबाइल फोन से ऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखते हैं?

इस ऑनलाइन रिजल्ट गाइड में हम आपको बोर्ड परिक्षाओं तथा प्रतियोगी परिक्षाओं का रिजल्ट ऑनलाइन चैक करने का तरीका बताएंगे. ताकि आपको रिजल्ट देखने के लिए किसी ई-मित्र, ग्राहक सेवा केंद्र या फिर किसी साइबर कैफे वाले के पास समय और पैसा खर्च ना करना पड़े.

आपकी सुविधा के लिए इस गाइड को हमने निम्न भागों में बांट दिया है. आपको जो भी रिजल्ट चैक करना सीखना है उसके ऊपर टैप करें.

स्कूल बोर्ड परिक्षाओं का रिजल्ट ऑनलाइन चैक करने का तरीका – Check School Board Exam Results Online in Hindi?

Online Result Kaise Check Karte Hai Hindi Me Jankari

प्रतिवर्ष देशभर से लाखों विद्यार्थी बोर्ड परिक्षा देते है. परंतु इन लाखों में से केवल कुछ हजार विद्यार्थी ही अपना रिजल्ट चैक करने की योग्यता रखते है. क्योंकि, स्कूलों में कम्प्यूटर साक्षरता की पढ़ाई नही होती है.

इसलिए, लाखों विद्यार्थी ही बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चैक नही कर पाते हैं. उन्हे पता ही नही होता कि बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चैक करते है? कुछ स्टुडेंट्स गूगल करते है कि “Bihar board 10th result online,” up board 12th class result online check,” Maharashtra school board result online check kare.”

लेकिन, आज के बाद आप बोर्ड रिजल्ट देखना ऐसा सीखेंगे कि किसी भी बोर्ड रिजल्ट को चुटकियों में निकाल सकेंगे. तो देर किस बात की आइए जानते है. बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चैक करने का तरीका.

स्टेप: #1 – indiaresults.com पर जाएं

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में indiaresults.com वेबसाइट को ओपन करना है. इस साइट को खोलने के लिए इसका नाम अपने मोबाइल ब्राउजर की सर्च बार में टाइप करें. आप चाहे तो इसे कॉपी भी कर सकते है. या फिर नीचे बने बटन पर क्लिक करके सीधे भी पहुँच सकते है.

स्टेप: #2 – अपना राज्य चुने

जब आप इंडिया रिजल्ट वेबसाइट पर चले जाएंगे. इसके बाद आपको यहां से अपना राज्य का चुनाव करना है. यानि जिस राज्य में आप रहते है. यदि आपने किसी बाहरी बोर्ड से एग्जाम दिया है तब आप उसी राज्य का चुनाव करें जहां वह बोर्ड स्थित है.  

Select Your State

मान लिजिए, आप उत्तर प्रदेश में रहते है. लेकिन, आपने परिक्षा Bihar Board से दिया है तो रिजल्ट देखने के लिए आपको अपना राज्य “बिहार” ही चुनना है.

स्टेप: #3 – स्कूल बोर्ड चुने

राज्य का चुनाव करने के बाद आपके सामने उस राज्य में संचालित सभी स्कूल बोर्ड्स के नाम सामने आ जाएंगे. यहां से आपको संबंधित बोर्ड पर क्लिक करना है.

मतलब, आपको वह बोर्ड चुनना है जिसका आप रिजल्ट देखना चाहते है. मान लिजिए आप हिमाचल प्रदेश राज्य के स्कूल बोर्ड का रिजल्ट देखना चाहते है तो आप HP Board of School Education का चुनाव करें.

Select Your Board

स्टेप: #4 – एग्जाम का चुनाव करें

अब आपके सामने संबंधित शिक्षा बोर्ड के सभी एग्जाम सामने आ जाएंगे. यहां से आपको जिस एग्जाम का रिजल्ट देखना है उस पर क्लिक करना है.

मान लिजिए आप HP Board 10th Result Online चैक करना चाहते है तो आप Class 10th Exam Result पर क्लिक करें. अगर, 12th Class Result Online देखना है तो फिर 12th Class Exam Result पर क्लिक करें.

Select Your Exam or Class

स्टेप: #5 – रोल नम्बर लिखकर रिजल्ट चैक करें

यह अंतिम स्टेप है. क्लास चुनते ही आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा. जिसमें रोल नम्बर एंटर करने के लिए कहां जाएगा. रोल नम्बर के लिए आप Board Admit Card देखें और उसमें रोल नम्बर देखकर यहां टाइप करें.

रोल नम्बर एंटर करने के बाद “Go” या फिर इसी के समान अन्य बटन दिया होगा उस पर क्लिक करके अपना रिजल्ट देखें.

Enter Your Roll Number

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक ऑनलाइन रिजल्ट चैक करना सीख लिया है.

CBSE Result Online चैक कैसे करें – How to Check CBSE Board Result Online in Hindi?

CBSE Board भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय और एक प्रमुख स्कूल बोर्ड माना जाता है. जब भी सीबीएसई की परिक्षाओं की तिथि तथा CBSE Result घोषित किया जाता है तो समाचारपत्रों, टीवी न्यूज चैनल्स पर इनकी खबर प्रमुखता से आती है.

हजारों स्टुडेंट्स सीबीएसई परिक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन चैक करते हैं. कुछ इस कोशिश में सफल हो जाते है तो कुछ को निराशा ही हाथ आती है. क्योंकि उन्हे सही वेबसाइट तथा रिजल्ट देखने का तरीका की जानकारी नही होती.

लेकिन, इस रिजल्ट गाइड को पढ़ने के बाद सभी CBSE Students अपना रिजल्ट खुद देखने में कामयाब हो जाएंगे. तो आइए देखते है सीबीएसई रिजल्ट ऑनलाइन.

स्टेप: #1 सीबीएसई रिजल्ट वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले रिजल्ट देखने के लिए CBSE Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इस वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउजर को ओपन करें और उसकी सर्च बार में http://cbseresults.nic.in/ टाइप करके सर्च करें.

आप नीचे बने बटन पर क्लिक करके सीधे सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

स्टेप: #2 अपना एग्जाम चुने

CBSE Result Website पर जाने के बाद आपको उस क्लास अथवा एग्जाम का चुनाव करना है. जिसका आप रिजल्ट देखना चाहते है. यहां आपको सीबीएसई द्वारा आयोजित सभी परिक्षाओं की सूची मिल जाएगी.

स्टेप: #3 अपनी जानकारी भरें

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपनी तथा स्कूल की निम्नलिखित जानकारी भरनी है. यह सारी जानकारी आपको एडमिट कार्ड से मिलेगी.

Enter Your CBSE Exam Details
  • Roll Number – सबसे पहले आपको रोल नम्बर एंटर करें.
  • Date of Birth – इसके बाद एडमिट कार्ड दर्ज अपनी जन्म तारीक यानि Date of Birth भरें.
  • School No. – अब आपको स्कूल नम्बर लिखना है.
  • Center No. – और आखिर में सेंटर नम्बर टाइप करें.

ये सारी जानकारी भरने के बाद एक बार पुन: मिलान कर लें. जब आप संतुष्ट हो जाए कि मैंने सारी जानकारी सही भरी है. तो नीचे बने “Submit” बटन पर क्लिक करके जानकारी सबमित कर दें.

स्टेप: #4 – अपना रिजल्ट प्राप्त करें

ऊपर मांगी गई सारी जानकारी सबमिट करने के कुछ सैकण्ड बाद आपके सामने रिजल्ट होगा. जो अंकतालिका (Marksheet) आपको दिखाई गई. उसकी पुन: पुष्टी करने के लिए एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी से मिलान करने के बाद अपना रिजल्ट देख लें.

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चैक करना सीख लिया है.

तो देखा आपने कितना आसान है ऑनलाइन रिजल्ट चैक करना.

इस प्रकार आप सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का खुद का रिजल्ट तथा अपने दोस्तों, सगे संबंधियों, रिश्तेदारों का रिजल्ट चैक करके बता सकते हैं.

अब तक हमने स्कूल बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चैक करना सीखा है. आइए अब कॉलेज तथा युनिवर्सिटी एग्जाम रिजल्ट ऑनलाइन चैक करना सीखते हैं.

युनिवर्सिटी एग्जाम का रिजल्ट ऑनलाइन चैक कैसे करें – How to Check University Exam Result Online in Hindi?

10वीं क्लास पास करने के बाद, 12वीं कक्षा पास करके स्ट्रीम के मुताबिक स्टुडेंट्स के पास युनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए विभिन्न कोर्सेस तथा प्रोग्राम्स होते हैं. इन्ही के मुताबिक ऑनलाइन रिजल्ट चैक किया जाता है. आप BA, B.Com, B.Sc. जो भी कोर्स कर रहे है अलग-अलग रिजल्ट देखा जाता है.

युनिवर्सिटी रिजल्ट देखना स्कूल रिजल्ट से थोड़ा अलग होता है. स्कूल रिजल्ट स्कूल बोर्ड के मुताबिक चैक किया जाता है तो युनिवर्सिटी रिजल्ट युनिवर्सिटी के अनुसार चैक होता है.

मतलब, आप 12वीं के बाद कॉलेज में पढ़ाई करते है लेकिन, वह कॉलेज किसी ना किसी युनिवर्सिटी से एफिलिएट होती है. एग्जाम देने के बाद आपको इसी युनिवर्सिटी का रिजल्ट देखना पड़ता है.

मान लिजिए आप दिल्ली युनिवर्सिटी (DU) के किसी कॉलेज में पढ़ रहे है तो आपको रिजल्ट देखने के लिए DU की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. इसी तरह अन्य राज्यों की राजकीय तथा निजी युनिवर्सिटीज के अनुसार रिजल्ट चैक किया जाता है.

लेकिन, समस्या यहां यह आती है कि स्टुडेंट्स को यहीं नही पता होता कि उनकी कॉलेज किस युनिवर्सिटी से जुड़ी हुई है. अगर पता चल भी जाएं तो उसकी वेबसाइट का मालूम नही होता.

इसलिए, Indiaresults.com स्टुडेंट्स के काम आती है.

आइए आपको बताते है कैसे आप युनिवर्सिटी रिजल्ट ऑनलाइन चैक कर सकते है?

Checking University Result Online in Hindi

स्टेप: #1 – indiaresults.com पर जाएं

सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउजर की सर्च बार में https://indiaresults.com टाइप करें या फिर यहां से कॉपी करके पेस्ट करके एंटर करें.

स्टेप: #2 – अपना राज्य का चुनाव करें

अब जिस राज्य में आपकी युनिवर्सिटी स्थित है उस राज्य का चुनाव करें. जैसे दिल्ली युनिवर्सिटी दिल्ली में है तो आप दिल्ली चुनिए. इसी तरह युनिवर्सिटी के हिसाब से राज्य चुनें.

स्टेप: #3 – युनिवर्सिटी चुने

अब आपको उस युनिवर्सिटी का चुनाव करना है जिसका आप रिजल्ट चैक करना चाहते है. यहां आपको उस राज्य की सभी युनिवर्सिटी की सूची मिल जाएगी. आप अपनी युनिवर्सिटी सेलेक्ट कर लें.

स्टेप: #4 – रोल नम्बर एंटर करें

इसके बाद जिस कोर्स या प्रोग्राम का रिजल्ट देखना है उसे चुनकर अपना रोल नम्बर एंटर करें. यदि आपके कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम है तो सेमेस्टर चुनकर रोल नम्बर एंटर करें.

स्टेप: #5 – अपना रिजल्ट देखें

जानकारी सबमिट करते ही आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा. इसका मिलान करें और युनिवर्सिटी, कॉलेज का नाम तथा खुद की जानकारी मिला लें. संतुष्टी के बाद रिजल्ट का विश्लेषण करें.

इस तरह आप अपना युनिवर्सिटी रिजल्ट ऑनलाइन चैक कर सकते है.  

किसी भी प्रतियोगी परिक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखते है – How to Check Competitive Exam Results Online in Hindi?

कॉलेज शिक्षा पूरी होने के बाद जिस परिक्षा परिणाम का इंतजार बेसब्री से होता है उसका नाम है – प्रतियोगी परिक्षाएं यानि Competitive Exams.

Competitive Exams Result Online Check करने के लिए आप इंडिया रिजल्ट्स वेबसाइट पर भी जा सकते है. लेकिन, हम इस साइट की सलाह प्रतियोगी परिक्षाओं का रिजल्ट चैक करने के लिए नही देते है.

तो आप पूछ सकते है कि फिर मैं किसी प्रतियोगी परिक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चैक करुंगा?

इसका जवाब है आधिकारिक वेबसाइट.

जी हां. आपने सही पढ़ा है. आपको जिस प्रतियोगी परिक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन चैक करना है उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही देख सकते है.

इस वेबसाइट की जानकारी आपको फॉर्म भरते समय दी जाती है और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर तथा ईमेल आइडी पर यह वेबसाइट आ जाती है. क्योंकि, फॉर्म भरते ही आपके पास संबंधित एग्जाम से जुड़ी जानकारी की अपडेट्स आती रहती है.

जैसे आप SSC Exam Results Online Check करना चाहते है तो आपको https://ssc.nic.in पर जाना होगा. इसी तरह UPSC Exam Results Online Check करने के लिए https://upsc.gov.in पर जाना पड़ता है.

ऑनलाइन रिजल्ट चैक करने की बेस्ट वेबसाइट्स – Best Websites to Check Exam Results Online in India

  1. Examresults.net
  2. Results.gov.in
  3. Results.patrika.com
  4. Results.amarujala.com
  5. Manabadi.co.in
  6. Sarkariresult.com
  7. Indiaresults.com

आप उपर बताई गई सभी वेबसाइट्स के जरिए ऑनलाइन रिजल्ट चैक कर सकते है. यहां पर आपको सभी मुख्य परिक्षाओं के ऑनलाइन रिजल्ट चैक करने की सुविधा मिल जाती है.

अगर, अभी रिजल्ट नही आया है तो आप एग्जाम से संबंधित सारी जानकारी जमा करवा सकते है. जैसे ही रिजल्ट घोषित होगा तो अपने आप आपके पास रिजल्ट भेज दिया जाता है. यह सुविधा भी लगभग सभी पोर्ट्ल्स पर मिल जाएगी.

राज्यवार बोर्ड रिजल्ट चैक करें – Check State wise Board Result Online

ऑनलाइन रिजल्ट चैक करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ जरूरी बातें

  • रिजल्ट चैक करने से पहले से अपना स्कूल बोर्ड तथा राज्य का पता कर लें.
  • अपना एडमिट कार्ड संभालकर रखें क्योंकि इसी में आपके एग्जाम तथा स्कूल बोर्ड से जुड़ी हुई सारी जानकारी होती है.
  • यदि आप कॉलेज रिजल्ट चैक करना चाहते है तो युनिवर्सिटी के बारे में जानकारी होनी चाहिए. यह जानकारी आपको संबंधित कॉलेज से मिल जाएगी. यानि आप जिस कॉलेज में पढ़ रहे है.
  • किसी प्रतियोगी परिक्षा का रिजल्ट चैक करने से पहले परिक्षा का आयोजन कराने वाली संस्था के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें. क्योंकि, इन्ही के द्वारा आपका रिजल्ट घोषित किया जाएगा. यह जानकारी आपको एडमिट कार्ड अथवा पर्मिशन लेटर से प्राप्त हो जाएगी.
  • केवल भरोसेमंद और विश्वसनीय रिजल्ट साइट्स से ही अपना रिजल्ट ऑनलाइन चैक करें. हो सके तो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चैक करने की कोशिश करें.
  • यदि किसी रिजल्ट साइट पर रिजल्ट चैक करने के बदले में पैसा मांगा जाएं तो उस साइट से तुरंत वापस आ जाएं. और अपने साथियों को भी ऐसी वेबसाइट्स के बारे में सूचना दें.
  • जब ही रिजल्ट देंखे तो वेबसाइट की वर्तनी (Spelling) अवश्य जांच लें. अगर, आप गलत वेबसाइट पर चले गए तो आपको बहुत नुकसान झेलना पड़ सकता है. उदाहरण; indiaresults.com से रिजल्ट चैक करने के एक बढ़िया वेबसाइट है जिसे indiaresults.com इस तरह लिखा जाता है. आप जल्दबाजी में इसे indiaresult.com ना टाइप करे.

आपने क्या सीखा?

इस रिजल्ट गाइड में हमने आपको बोर्ड एग्जाम रिजल्ट ऑनलाइन चैक कैसे करते है, तथा कॉलेज रिजल्ट ऑनलाइन चैक कैसे करते है? इन दो सवालों का जवाब पाया है.

साथ में किसी भी प्रतियोगी परिक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन चैक करने का तरीका भी यहां बताया गया है. आपकी सुविधा के लिए बेस्ट रिजल्ट्स चैक करने वाली वेबसाइट्स के नाम भी आपके लिए प्रस्तुत किए हैं.

हमे उम्मीद है कि यह ऑनलाइन रिजल्ट चैक करने की गाइड आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

और आपसे एक निवेदन है अगर आपने ऑनलाइन रिजल्ट चैक करना सीख लिया है तो इस गाइड को अपने दोस्तों तथा सगे-संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें. ताकि वे भी रिजल्ट देखना सीख जाएं.

#BeDigital  

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *