Categories
Social Media Telegram Tips and Tricks

Telegram Tips in Hindi: 5 जबरदस्त टेलिग्राम टिप्स जो बनाएंगी आपको टेलिग्राम मास्टर

Telegram, दुनिया का बहुत ही लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप है. मेटा के वाट्सएप को यह कड़ी टक्कर दे रहा है. इसलिए, वाट्सएप भी अब टेलिग्राम के जैसे फीचर्स अपने यूजर्स को उपलब्ध करवाने के लिए काम कर रहा है.

बहरहाल, आप टेलिग्राम यूजर हैं और इसका इस्तेमाल 5 मिनट पहले ही करना शुरु किया है या फिर आप 5 साल से इसका उपयोग कर रहे है. बहुत फीचर्स ऐसे होते हैं जिन्हे आप जान ही नही पाते हैं. जब जान ही नही पाएंगे तो इस्तेमाल करने की तो बात ही छोड़ो.

ऐसे ही जबरदस्त फीचर्स या कहें की 5 टेलिग्राम टिप्स (5 Secret Telegram Tips in Hindi) के बारे में आपको जानकारी दे रहे है जिन्हे जानकर आप भी कहेंगे कि पहले क्यों नही बताया. तो चलित जानते हैं.

#1 Self-Destructing Message – अपने आप डिलिट होने वाला मैसेज भेजें

आप अपने लवर से बात कर रहे हैं और चाहते हैं कि कोई इसे ना देख पाएं. या फिर चाहते हैं कि टेलिग्राम पर मेरी चैट का कोई सबूत ही ना रहे तो टेलिग्राम का सिक्रेट चैट फीचर आपकी मदद करेगा.

टेलिग्राम के होमपेज पर मौजूद Compose Button (दाएं तरफ नीचे) पर टैप कीजिए, फिर New Secret Chat पर टैप करके उस पर्सन (कॉन्टेक्ट) को चुनिए जिससे चैट करना चाहते हैं.

चैट में आने के बाद अब दाएं तरफ ऊपर कोने में मौजूद तीन डॉट्स पर टैप कीजिए, इसके बाद Set self-destruct time पर जाकर समय सेट कर दीजिए. यहाँ आपको एक सेकण्ड से लेकर पूरा सप्ताह चुनने का विकल्प मिलेगा. यह समय दूसरे पार्टनर तक मैसेज पहुँचने के बाद से ही शुरु हो जाएगा. समय पूरा होने पर दोनों तरफ से मैसेज डिलिट हो जाएगा.

#2 Translate Message – टेलिग्राम मैसेज का अपनी भाषा में अनुवाद करें

फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि पर पोस्ट्स को किसी अन्य भाषा में अनुवाद करने का विकल्प मिलता है. आपकी डिफॉल्ट भाषा सेट होने पर दूसरी भाषा में आपको अनुवाद मिल जाता है.

यहीं सुविधा टेलिग्राम भी मुहैया कराता है.

सच में?

जी हाँ!

सच में टेलिग्राम मैसेज्स को भी आप अनुवाद कर सकते हैं. और इस Hidden Telegram Feature को एक्टिव करके किसी भी मैसेज को किसी भी भाषा में अनुवाद करके पढ़ सकते हैं.

Telegram Translate को एक्टिव करने के लिए सबसे पहले मेनू बटन पर टैप करके Settings ओपन कीजिए. इसके बाद Language फिर Show Translate Button पर टैप कर दीजिए. ऐसा करते ही टेलिग्राम की अनुवाद सर्विस एक्टिव हो जाएगी.

यह अनुवाद बटन आपको एक्टिव करने के बाद भी कहीं नही दिखाई देगा. इसे देखने के लिए आप किसी भी चैट में जाइए और फिर किसी टेक्स्ट मैसेज पर एक बार टैप कीजिए. अब आपके सामने जो मेनू खुलेगी उसमे आपको Translate दिखाई देगा. इसके ऊपर टैप कीजिए और आपके सामने अनुवाद किया हुआ मैसज सामने होगा.

#3 Find Media Files Quickly – मीडिया फाइल्स को ढूँढ़े जल्दी

पता नही आप जानते हैं या नही, लेकिन टेलिग्राम आपको अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध करवाता है. जहां आप पिक्चर, वीडियो और ओडियो फाइल्स को सेव कर सकते हैं. आपके द्वारा भेजी गई मीडिया फाइल्स और प्राप्त हुई मीडिया फाइल्स को देखने के लिए किसी भी चैट की Top Bar पर टैप कीजिए, इसके बाद थोड़ा नीचे जाइए फिर Media Tab पर टैप करके उसे ओपन कर लिजिए. यहां आपको सारी मीडिया फाइल्स मिल जाएगी.

अब बाती है कि इतनी सारी फाइल्स में से किसी स्पेसिफिक फाइल्स को कैसे ढूँढ़ा जाए? तो इसके लिए टेलिग्राम विभिन्न फिल्टर मुहैया कराता है. जिनकी बदौलत मीडिया फाइल्स को ढूँढ़ना आसान हो जाता है.

सबसे पहले दो उंगलियों को स्क्रीन पर रखिए और जूम इन तथा जूम आउट करके अधिक मीडिया फाइल्स को स्क्रिन पर दिखाइए. यह कुछ-कुछ Google Photos की भांति काम करता है. जहां आप अपनी सुविधानुसार थमंनेल्स को छोटा-बड़ा कर सकते हैं.

इसके अलावा आप स्क्रोल कीजिए और जो तारीख दिखाई देती है उसका इस्तेमाल करके भी मनचाही मीडिया फाइल्स को ढूँढ़ सकते हैं.

#4 Message Reaction – टेलिग्राम मैसेज को लाइक करें

फेसबुक और इंस्टाग्राम की भांति आप टेलिग्राम मैसेज्स को भी लाइक-डिसलाइक कर सकते हैं. यह सुविधा हाल ही में टेलिग्राम द्वार जोड़ी गई है.

Telegram Reactions का इस्तेमाल करने के लिए आप किसी भी मैसेज पर टैप कीजिए. ऐसा करते ही आपके सामने एक्टिव रिएक्शन आ जाएंगे. अब जो प्रतिक्रिया भेजना चाहते हैं उस इमोजी पर टैप कर दीजिए. आपका रिएक्शन मैसेज में दिखने लग जाएगा.

बता दें यह रिएक्शन ग्रुप चैट में सभी को दिखाई देगा और इंडिविजुएल चैट में केवल एक-दूसरे को ही दिखाई देता है. आप रिएक्शन का साइज भी बढ़ा सकते हैं. इसके लिए बस रिएक्शन पर टच करके होल्ड कीजिए. फिर जितना साइज बढ़ाने चाहते हैं उसे सेट कर सकते हैं.

#5 Use Telegram X – टेलिग्राम एक्स का इस्तेमाल करें

टेलिग्राम ने अपनी एक कॉपी और बनाई हुई है जिसका नाम है Telegram X, जो सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. इस टेलिग्राम क्लाइंट में आपको असली टेलिग्राम से ज्यादा फीचर और स्पीड मिलती है. जो फिलहाल असली टेलिग्राम में नदारद है. यह टेलिग्राम एप इसके डवलपर्स की प्रयोगशाला है जिसका इस्तेमाल वे नए-नए फीचर्स को टेस्ट करने के लिए भी करते हैं.

अगर, आप भी नए टेलिग्राम फीचर्स का आनंद लेना चाहते है तो प्ले स्टोर में जाकर इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं. क्योंकि इस एप में आपको कुछ विशेष फीचर मिलेगे जैसे; आप मल्टीपल मैसेज्स को पिन कर सकते हैं, वीडियो भेजने से पहले उसकी क्वालिटी सेट कर सकते हैं, ग्रुप चैट में एनालिटिक्स उपलब्ध है जो बताता है कि कौन ज्यादा एक्टिव है आदि.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको 5 Telegram Tips के बारे में जानकारी साझा की है. जिसका इस्तेमाल करके आप टेलिग्राम एप का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं और कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी एक्सेस कर पाएंगे. क्योंकि, इस लेख के बाद आपका टेलिग्राम अनुभव बहुत बदलने वाला है.

हमने आपको टेलिग्राम की एक कॉपी Telegram X के बारे में बताया और साथ में Telegram Translate, Telegram Self-Destructive Messages आदि के बारे में जानकारी दी है.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *