Categories
Articles

OTG Cable क्या होती है पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आपने OTG के बारे में सुना हैं. क्या आप जानते है कि ये OTG क्या होता हैं (What is OTG in Hindi) और इसका क्या उपयोग होता हैं?

नहीं! तो पढते रहिए इस Tutorial को जिसमें हम OTG Cable की पूरी जानकारी दे रहे है. अध्ययन की सुविधा के लिए हमने इस Tutorial को निम्न भागों में बांटा हैं.


OTG क्या हैं?

What is OTG Cable in Hindi
USB OTG Cable

OTG एक यूएसबी केबल है. जिसका उपयोग एंड्रॉएड स्मार्टफोन से अतिरिक्त हार्डवेयर कनेक्ट करने के लिए किया जाता है. आप की-बोर्ड, पेन ड्राईव तथा अन्य OTG Supported Device अपने स्मार्टफोन से जोड सकते है.

OTG का पूरा नाम (OTG Full Form in Hindi) On-The-Go केबल होता है.यह एक USB केबल होती है. जिसका आकार लगभग आधा फीट होता है. और इसकी कीमत भी बहुत सस्ती होती है.

OTG और USB On-the-Go को पहली बार सन 2001 में इस्तेमाल किया गया था. यानि इस तकनीक को आए लगभग 18 साल हो चुके है.

आप अपने स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट के माध्यम से इस केबल को कनेक्ट करके एक OTP Supported Device को जोड सकते है. और उसका नियंत्रण अपने फोन के द्वारा ही कर सकते है.

USB OTG Cable की कार्य-प्रणाली  

जब किसी OTG Support डिवाईस से दूसरा USB डिवाईस कनेक्ट किया जाता है. इस दौरान एक डिवाईस Communication Link स्थापित करता है. तब नियत्रंण (Control) करने वाला डिवाईस Master या Host कहलाता है. और दूसरा डिवाईस जिसे जोडा गया है, वह Slave या Peripheral कहलाता है.

USB OTG इस दौरान डिवाईसों के लिए भूमीका निर्धारित करती है. इस भूमीका को क्रमश: OTG A-Device और OTG B-Device कहते है. इससे तय होता है कि कौनसा डिवाईस उर्जा देगा और कौनसा उसका उपभोग करेगा?

यानि कौन Master है और कौन Slave?

Default Link Configuration की स्थिति में OTG A-Device तो Power Supplier होता है. और OTG B-Device इसका Consumer होता है.

अब आप OTG केबल के बारे में जान चुके है और OTG केबल कैसे काम करती है? इस बारे में भी आपको ज्ञान हो चुका है. इसलिए आप भी अपने स्मार्टफोन में आज ही OTG Cable के माध्यम से अपने दोस्त के फोन को कनेक्ट करके देख सकते है.

मगर रुकों!

क्या आपका फोन OTG Support करता है? क्या आपका फोन OTG Compatible है?

नही पता?

कोई बात नही. हम नीचे बता रहे है कैसे जाने कि मेरा फोन OTG Support करता है? और मैं इससे OTG Cable के द्वारा पेन ड्राईव, दोस्त का फोन, की-बोर्ड आदि कनेक्ट कर सकता हूँ?


मेरा फोन OTG Support करता है या नही? ये पता करने का आसान तरीका?

वर्तमान समय में लगभग सभी फोन निर्माता अपने स्मार्टफोन में OTG Support पहले से ही देते है. मगर कुछ डिवाईस अभी भी OTG Supported नही होते है. इसलिए हमें Manually ये पता करना चाहिए कि मेरा फोन OTG Compatible है या नही?

किसी डिवाईस की OTG Compatibility जानने के दो तरीके है. जिनके द्वारा आप आसानी से पता कर सकते है कि आपका डिवाईस OTG Support करता है या नही?

  1. Read Device Full Specifications
  2. Check Manually

1. Read Device Full Specifications

स्मार्टफोन निर्माताओं द्वारा अपने प्रत्येक फोन के फीचर के बारे में बताया जाता है. जिन्हे पढकर आप जान सकते है कि ये फोन OTG Compatible है या नहीं.

ये फीचर-सूची आपको ऑनलाईन प्रोड्क्ट समीक्षा वेबसाईट (Products Review Websites) पर आसानी से मिल जाएगी. और फोन निर्माताओं की ऑफिशियल वेबसाईट से भी इस बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है.

मगर ये तकनीक केवल उन लोगों के काम आ सकती है. जिन्होने फोन अभी तक खरीदा नही है. यदि आपने फोन खरीद लिया है और आपके फोन निर्माता ने नही बताया है कि आपका फोन OTG Compatible है अथवा नही?

तब क्या करेंग़े?

दूसरा तरीका आजमाएंग़े! ये भी कोई पूछ्ने की बात है.

तो चलिए अब जानते है हम Manually कैसे पता करें कि मेरा फोन OTG Support करता है?  इस कार्य के लिए हमे एक छोटी-सी Android App अपने फोन में इंस्टॉल करनी है.

2. Manually Check करना

Step: #1

सबसे पहले अपने फोन में OTG नाम की इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लीजिए. और इंस्टॉल हो जाने के बाद Open पर टैप करके इसे लॉच भी कर दीजिए.

Step: #2

अब आपको सामने एक बटन दिखाई देगा जिसका नाम है – Check now! तो अब आप इस बटन पर टैप कर दीजिए.

Step: #3

ऐसा करते ही ये एप्लीकेशन आपके डिवाईस को चैक करना शुरु कर देगी. यदि आपका डिवाईस OTG Support कर सकता है. तो आपको Yes! This device is otg supported दिखाई देगा. अन्यथा otg is not supported लिखा हुआ आएगा.


OTG Cable मोबाईल फोन से कनेक्ट कैसे करें?

अब आप जान चुके है कि मेरा फोन OTG Compatible है. यानि अब आप अपने फोन के साथ इस USB On-the-Go को अपने फोन के साथ कनेक्ट करने के लिए बिल्कुल तैयार है.

OTG Cable के दो मूँह होते है. एक छोटा मूँह और दुसरा बडा मूँह होता है.

Step: #1 पहले आप छोटे मूँह को पकडिए और अपने फोन के चार्जिंग पॉइंट में घुसेड दीजिए.

Connect USB OTG with Your Mobile Phones Charging Port in Hindi
Connect OTG in Charging Port Carefully

Step: #2 इसके बाद OTG Cable के बडे मूँह से जिस डिवाईस को कनेक्ट करना है. उसे जोड दीजिए. बस इतना ही करना है. बाकि काम आपका फोन सभांल लेगा. 


USB OTG Cable के 10 फ़ायदे जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे?

1. अपने फोन के साथ की-बोर्ड कनेक्ट करें

स्मार्टफोन एक छोटा डिवाईस है. इसलिए इसमें टाईपिंग करने में हमेशा दिक्कत ही आती है. और जो आन्नद कम्प्युटर पर आता है उससे स्मार्टफोन मालिक अनजान ही रहते है.

मगर OTG Cable इस टाईपिंग आनंद को कराने में आपकी मदद कर सकती है. क्योंकि इसके द्वारा आप अपने मोबाईल फोन के साथ कम्प्युटर की-बोर्ड को कनेक्ट कर सकते है.

और फिर टाईपिंग का मजा ले सकते है. यदि आपके घर में कम्प्युटर नही है और आप टाईपिंग सीखना चाहते है. तब यह तरकीब आपके बहुत काम की साबित हो सकती है.

2. स्मार्टफोन के साथ कम्प्युटर माउस कनेक्ट करना

जी हाँ! आप बिल्कुल सही पढ रहे है.

आपने जिस तरह की-बोर्ड कनेक्ट किया है. ठीक उसी प्रकार माउस भी कनेक्ट किया जा सकता है. और मोबाईल फोन माउस द्वारा नियत्रिंत किया जा सकता है.

इसके लिए आप ओटीजी केबल को यूएसबी माउस से कनेक्ट कर स्मार्टफोन से अटैच करीए. फिर आप आसानी से माउस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. कम्प्युटर डाटा को फोन में लेना

 वैसे तो स्मार्ट फोन के मुकाबले कंप्यूटर में कई गुना ज्यादा स्टोरेज होता है. इसलिए हम मोबाइल का डाटा ही कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के बारे मे सोचते है. मगर OTG Cable के सहारे हम अपने स्मार्टफोन में भी पेनड्राइव का डाटा स्टोर तथा ट्रांसफर कर सकते हैं.

 इसके लिये आप अपने स्मार्टफोन में OTG Cable Attach कर Pan Drive Connect कर सकते हैं। और डाटा इस्तेमाल तथा ट्रांसफर कर सकते है.

4. USB Light कनेक्ट करना

यदि आपको अपने स्मार्टफोन में फ्लैशलाइट से भी अधिक रोशनी का उपयोग करना है तो आप स्मार्टफोन में OTG को Connect कर USB Light को Attach कर सकते हैं. जिससे आप मोबाइल को मिनी बल्ब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. Game Controller कनेक्ट करें

यदि आप स्मार्टफोन में Game खेलते हुए आनंद नहीं ले पा रहे हैं. तो आप मोबाइल में OTG Connect कर Game Controller या (रिमोट या फिर जॉय स्टिक) को Attach कर सकते हैं. जिससे आप किसी भी गेम को Game Controller की सहायता से खेल कर सकते हैं।

6. USB Fan कनेक्ट कीजिए

क्या आप जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन आपको जरूरत पड़ने पर गर्मी से भी राहत दे सकता है?

 यदि आपका स्मार्टफोन ओटीजी सपोर्ट करता है तो आप बाजार में उपलब्ध ओटीजी केबल खरीद कर आसानी से अपने स्मार्टफोन में यूएसबी पंखा चला सकते हैं।

 लेकिन ध्यान रहे स्मार्टफोन में यूएसबी फैन का अधिक समय तक उपयोग करने पर स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी से डिस्चार्ज हो जाएगी. इसलिए पावर बैंक भी अपने साथ जरुर रखे.

7. अपना फोन चार्ज कीजिए

यदि आप अपने स्मार्टफोन में ओटीजी केबल अटैच करने पर किसी दूसरे स्मार्टफोन को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करते हैं. तो दूसरा स्मार्टफोन ऑटोमेटिक चार्ज होने लगेगा. क्योंकि यहाँ आपका स्मार्टफोन Power Bank के रूप में कार्य करता है.

यह जुग़ाड आपके फोन की बैट्री डाउन होने पर बडे काम का साबित हो सकता है.

8. अपना डिजिटल कैमरा कनेक्ट करें

आप अक्सर यात्रा करने के दौरान कैमरे से फोटो क्लिक करते हैं. और यदि आपको स्टोरेज की समस्या उत्पन्न होती है, तो आप ओटीजी को अपने स्मार्टफोन में कनेक्ट कर अपने कैमरे से अटैच कर सकते हैं. जिससे आप अपने कैमरे की फोटो तथा वीडियो का Data स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते हैं.

9. External Hard Disks कनेक्ट कीजिए

चौंक गए ना!

अब आप अपने स्मार्टफोन में भी पोर्टेबल हार्ड डिस्क तथा फ्लैश ड्राईव को अपने फोन के साथ कनेक्ट कर सकते है. और उनमे मौजूद डाटा को अपने फोन के माध्यम से एक्सेस कर सकते है.

आप चाहे तो इस डाटा को अपने मोबाईल फोन में कॉपी भी कर सकते है. और कुछ अतिरिक्त डाटा को इन ड्राईव में ट्रांसफर भी कर सकते है.

10. Wi-Fi Router कनेक्ट कीजिए

कभी राउटर खराब होने की स्थिति में आप अपने स्मार्टफोन से वाईफाई राउटर को अटैच कर सकते हैं. और बिना परेशानी के वाईफाई इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 इसके लिए आपको LAN to USB Controller खरीदना होगा और उसे OTG केबल की मदद से अपने स्मार्टफोन में कनेक्ट कर मोबाइल में Broadband इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको OTG Cable के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि USB OTG क्या होती है? यह हमारे लिए किस प्रकार फायदेमंद साबित हो सकती है? साथ ही हमने जाना कि कोई डिवाईस OTG Compatible है या नही?  कैसे पता करते है?

हमे उम्मीद है किय यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनका OTG ज्ञान बढा सकते है.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

6 replies on “OTG Cable क्या होती है पूरी जानकारी हिंदी में”

श्रीमान आप अच्छी इनफार्मेशन देते हो। आसान भाषा में और फ़ोटोज़ के साथ…
आपका धन्यवाद….

Dear Sir You have given very good information in this article. Which I have liked very much. your blog is trusted.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *