Categories
Computer How To News Social Media

YouTube Handle क्या है और ऐसे बनाएं खुद का YouTube Handle

दुनिया के दूसर सबसे बड़े सर्च इंजन और एक नम्बर वीडियो सर्च इंजन YouTube ने क्रिएटर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है – YouTube Handle. जिसकी मदद से अब प्रत्येक यूट्यूबर को अपनी युनिक पहचान यानि Unique Handle मिल पाएगा. इस फीचर को ट्वीटर, टिकटॉक के यूजरनेम तुलना कर सकते हैं.

क्या है YouTube Handle?

YouTube Handle, एक विशेष नाम होगा जो प्रत्येक यूजर को दिया जाएगा. कस्टम चैनल यूआरएल की भांति कस्टम हैंडल होगा. जिसे @ लगाकर इस्तेमाल किया जा सकेगा. आपके चैनल का कस्टम यूआरएल ही कस्टम यूट्यूब हैंडल भी बन जाएगा. यह कस्टम हैंडल क्रिएटर्स को अधिक सहुलियत प्रदान करेगा.

यूट्यूब के अनुसार जिनको कस्टम चैनल यूआरएल (YouTube Custom URL) मिला हुआ है. उनको तो वही नाम यूट्यूब हैंडल के रूप में मिल जाएगा. जिसे खुद यूट्यूब रिजर्व कर देगा. इस हैंडल से ही फिर आपकी नई पहचान बनेगी. जिससे यूजर्स सीधे आप तक पहुँच पाएंगे.

उदाहरण के लिए मान लिजिए आपका Custom URL यूट्यूब ने दिया हुआ है – https://youtube.com/c/tutorialpandit. अब यूट्यूब इसे ही आपका हैंडल बना देगा जो इस प्रकार नजर आएगा – https://youtube.com/@tutorialpandit.

यानि यूआरएल और हैंडल के बीच कोई फर्क नही रह जाएगा. इस फीचर की मदद से क्रिएटर्स यानि यूट्यूबर्स को ढूँढ़ना और भी आसान काम बन जाएगा.

YouTube Handle के फायदें

#1 नई पहचान

यूट्यूब हैंडल के माध्यम से आपको नई पहचान मिलेगी जिसका इस्तेमाल यूजर्स आपको यूट्यूब पर ढूँढ़ने के लिए कर पाएंगे. आपका कस्टम यूआरएल की जरूरत नही रह जाएगी. लेकिन, यह कस्टम यूआरएल काम करता रहेगा.

आपको यदि यूट्यूब ने कस्टम यूआरएल दिया हुआ है तो पूरे चांस है कि वही यूआरएल आपका YouTube Handle बन जाएगा. जो फिर आपकी नई पहचान बन जाएगी.

#2 शॉर्ट्स में फायदा

टिकटॉक शॉर्ट्स और इंस्टा रील्स के जैसे ही अब YouTube Shorts में इस हैंडल को लिखा जा सकेगा और यूजर्स को दिखाई देगा. जो सीधे यूजर्स को क्रिएटर्स के चैनल पर ले जाएगा.

#3 टैग करने में आसानी

क्रिएटर्स एक-दूसरे को वीडियोज में टैग करते हैं. इस यूट्यूब हैंडल इस सुविधा को और भी आसान बना देगा. बस क्रिएटर हैंडल को @ के जरिए प्राप्त करके किसी भी क्रिएटर को अपने वीडियोज में टैग किया जा सकेगा.

इसके अलावा यूट्यूब शॉर्ट्स, कमेंट्स आदि में भी इसी हैंडल के जरिए टैग करने में सुविधा होगी और किसी भी यूजर्स को सिर्फ @ के माध्यम से ढूँढ़कर उसे कमेंट या वीडियो के बारे में खबर दी जा सकेगी.

कैसे बनाएं खुद का YouTube Handle?

यूट्यूब के अनुसार अभी तक यह फीचर पूरी तरह सभी के लिए एक्टिव नही किया गया है. इसलिए, आम यूजर और छोटे चैनल वाले इसका लाभ नवम्बर से पहले नही लें पाएंगे. क्योंकि, यूट्यूब अक्टूबर के बाद इस फीचर को सभी के लिए ओपन कर देगा. तब कोई भी अपना यूट्यूब हैंडल बना पाएगा.

आपने क्या सीखा?

इस ट्युटोरियल में हमने आपको YouTube Handle के बारे में जानकारी दी है. आपने जाना की यूट्यूब हैंडल क्या होता है इसके क्या फायदें होते हैं और यूट्यूब हैंडल कैसे बनाते हैं.

हमें उम्मीद है कि यह ट्युटोरियल आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *