Notepad क्या है – What is Notepad?

Notepad क्या है?



Notepad एक साधारण लेकिन उपयोगी text editor है जो Windows के हर संस्करण मे सम्मिलित होता है. Notepad उपयोक्ता (users) को plain text file खोलने, पढ़ने तथा बनाने में सहायता करता है. Notepad में तैयार Text फाईल को ‘.txt’ extension के साथ रक्षित (save) किया जाता है. Notepad की विंडो कुछ इस प्रकार कि दिखाई देती है.

notepad_window

जब आप Notepad को अपने कम्प्युटर में Open कर देखेंगे तब आपके सामने ये Notepad विंडो खुलकर सामने आती है. आप अभी Notepad Open कर अपने कम्प्युटर मे Notepad विंडो को देख सकते है और यदि आप Notepad open करना नही जानते है तो कोई बात नही आप ‘Notepad को कैसे Open करें’  Tutorial को पढ़कर ये सीख सकते है. इस Tutorial मे Notepad को कई तरीकों से Open करना सीखाया गया है.

Notepad विंडो को कई भागों में बांटा गया है. आइए Notepad विंडो के प्रत्येक भाग को क्रम से जानते है.




1. Title bar

Title bar Notepad विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर Notepad मे बनाई गई फाईल के नाम को दिखाया जाता है. जब तक फाईल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाईल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Untitled” लिखा होता है. जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब “Untitled” के स्थान पर फाईल नाम दिखाया जाता है. Title bar के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन “Minimize” होता है जिस पर क्लिक करने से Open Program Task Bar में आ जाता है. दूसरा बटन “Maximize or Restore down” होता है. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन “Close button” है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.

2. Menu bar

Menu bar Notepad विंडो का दूसरा भाग है जो title bar के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार मे कई विकल्प होते है जो Notepad में फाईल बनाते समय काम में लिए जाते है. Menu Bar का Notepad में बहुत अहमियत होती है. क्योंकि सारी Editing Tools इसी Bar में होते है, जिन्हें आप Menu कहते है. इसलिए इस Bar का बहुत Importance होता है.

3. Status bar

Status Bar Notepad विंडो का एक और भाग है जो text area के बिल्कुल ऊपर होती है. यह बार mouse cursor की स्थिति को दिखाती है. इस बार कि सहायता से cursor की स्थिति को आसानी से जाना जा सकता है. आप चाहे तो इस बार को छिपा भी सकते है. और जब आप चाहे इसे दिखा सकते है.

4. Text Area

Text area Notepad का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. और यह Notepad विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे Text को लिखा जाता है. Notepad में तैयार किए जाने वाले सभी Documents के शब्दों को इसी area में लिखा जाता है.

इस Tutorial में आपने Notepad के बारे में जाना है. और आप Notepad Window से भी परिचित हो गए है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.