Categories
Computer How To

Computer में तेज गति से Hindi Typing कैसे करें?

Computer में Hindi Type हो सकती है? क्या हम बिना हिंदी टाइप जाने Computer में हिंदी में लिख सकते है?

क्या मैं हिंदी में E-mail लिख सकता हूँ? क्या मैं फेसबुक पर हिंदी में पोस्ट लिख सकता हूँ?

ये सवाल अक्सर नए Computer Users के मन में आते है. और इन सब सवालों का एक ही जवाब है.  

हाँ!

आप ये सब कार्य हिंदी में कर सकते है. Computer में भी Hindi Typing की जा सकती है.

इसे भी पढे: जानीए Android Phone में Hindi Typing कैसे की जाती है?

इस Tutorial में मैंआपको बताउंगा कि कैसे आप बिना Hindi Typing जाने अपने Computer में तेज गती से Hindi Typing कर सकते है? आपको अलग से Hindi Typing सीखने की कोई आवश्यकता नही है.

आप यदि English Typing कर सकते है, तो आप Computer में Hindi Typing भी कर लेंगे.

आप Hindi Typing का एक भी नियम जाने बगैर Computer में तेज गती से MS Word डॉक्युमेंट को Hindi में Type कर पाएंगे. और Google पर भी Hindi में Search कर पाएंगे. आप जितनी तेज गती से English में टाइप करते है. लगभग उतनी ही तेज गती से Hindi Typing भी कर पाएंगे.

Computer में Hindi Typing करने का तरीका

Computer में Hindi Typing मुख्य रूप से दो तरह से की जाती है. एक तो Font Based Type होती है. और दूसरी Input Method Editors की मदद से की जाती है. इन दोनों तरीकों के बारे में मैंने नीचे बताया है.

#1. Font Based Typing

कम्प्यूटर में लिखने के लिए Fonts का उपयोग किया जाता है. आप Hindi Fonts का उपयोग करके हिंदी भाषा में Documents Type कर सकते है. बस, आपको Font Style से अपनी पसंद का Hindi Font चुनना पडता है. और Keyboard का Layout Hindi में बदल जाता है.

Font Based Typing में छोटी सी परेशानी ये होती है कि आपको पहले Hindi Typing आनी चाहिए. अगर, आप Hindi Typing नही जानते है, तो आपको काफी परेशानी आती है. इसलिए ये तरीका उन्हीं लोगों के लिए उपयोगी होता है. जिन्होंने पहले ही Typewriters पर Hindi Typing सीखी हुई है.

नये Users के लिए मैं Font Based Hindi Typing की सलाह नही देता हूँ. इसके बजाए आपको दूसरे विकल्प का इस्तेमाल Hindi Typing के लिए करना चाहिए. जिसके बारे में मैंने नीचे बताया है.

2. Input Method Editors का उपयोग करना

Input Method Editor, जिसे IME के नाम भी जाना जाता है. एक Computer Program (Software) होता है. जो बिना Font बदले आपको टाइप करने में मदद करता है. इस Tool की मदद से आप Hindi Characters को English Keyboard से ही लिख सकते है.

क्या सच मे?

जी हाँ!

आपने सही पढ़ा. आप अंग्रेजी अक्षरों से हिंदी टाइप कर पाते है वो भी बिना हिंदी टाइपिंग का प्रशिक्षण लिए बगैर.

यह तरीका सरल और बहुत उपयोगी है. आप IME टूल की मदद से Hindi Typing जाने बगैर तेज गती से Hindi लिख सकते है. नए Users के लिए मैं कम्प्यूटर में हिंदी लिखने के लिए इस टूल की सलाह देता हूँ. नीचे मैंने बताया है कि कैसे आप Input Method Editor की सहायता से Hindi Typing कर सकते हैं?

इसे भी पढे: जानीए Android Phone में Hindi Typing कैसे की जाती है?


Input Method Editor की मदद से Computer में Fast Hindi Typing करने का तरीका

चलिए, जानते है कि कैसे Computer में IME टूल से Hindi Typing की जाती है? नीचे Step-by-Step तरीके से बता रहा हूँ कि Computer में Hindi Typing कैसे करें?

Step: #1 – IME टूल डाउनलोड करें

कम्प्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले एक IME Tool को Download करना है. इस टूल को डाउनलोड करने के बाद आप आसानी से तेज गती से Hindi Typing कर पाएंगे. इस टूल का नाम है – Hindi Indic Input. इसे Webdunia Pvt. Ltd ने Microsoft के साथ मिलकर विकसित किया है.

इस टूल को आप अभी यहाँ क्लिक करके Download कर सकते है. यहाँ पर Hindi Indic Input के अब तक के सभी Versions आपको Download करने के लिए उपलब्ध है. आपको Latest Version अपने कम्प्युटर के लिए Download करना है.

Download करने के बाद आपको इस Software को Computer में Install करना है. आप चाहे तो अपने लिए इसके पूराने संस्करण को भी Download कर सकते है. लेकिन, हम इसकी सलाह आपको नही देंगे.

ध्यान रखें

कम्प्युटर में तेज और सुरक्षित कार्य करने के लिए हमे सॉफ्टवेयर के Updated Version ही उपयोग में लेने चाहिए.

Step: #2 टूल को इंस्टॉल कर लें

खैर छोडों, आगे चलते है. जब यह Tool – Hindi Indic Input आपके Computer में Install हो जाएगा. तब आपका Computer Hindi Typing के लिए तैयार हो जाएगा. इस टूल को भी अन्य सॉफ्टवेयर की भांति इंस्टॉल कर लें. अधिक जानकारी के लिए आप हमारी इस गाइड को देखिए.

इसे पढ़ेकम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे इंस्टॉल करते हैं?

Step: #3 एक टेक्स्ट एडिटर ओपन करें

अब अपने Computer से WordPad या Notepad को Open करिए. मतलब आपको एक टेक्स्ट एडिटर ओपन करना है. कोई भी टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम चलेगा. आपके कम्प्यूटर में जो प्रोग्राम है आप उसे ओपन कर लिजिए.

Step: #4 इनपुट भाषा चुने

इसके बादआप Language Bar पर क्लिक कीजिए. जो आपको Windows Taskbar पर नीचे दांयी तरफ System Tray में मिलेगी. ऐसा करने पर आपके सामने भाषाओं की सूची खुल जाएगी. यहाँ से आपको ऊपर वाली भाषा Hi Hindi (India) को Select करना है.

Select Your Input Language to Type in Hindi
टास्कबार पर इनपुट मेथड़ सेलेक्ट करते हुए

जैसे ही आप Hi Hindi (India) को Select करेंगे. तभी Language Bar में यह दिखने लगेगी. इसका मतलब आपके कम्प्यूटर का Input Method बदल चुका है. जिसे आप नीचे देख सकते है.

language-bar-showing-hindi-language-icon
टास्कबार पर वर्तमान में सेलेक्ट इनपुट मेथड़ का आइकन दिख रह है

Step: #5 टाइपिंग शुरु करें

अब आप Computer में Hindi Typing कर सकते है. ट्राइ करने के लिए इन शब्दों को लिखिए.

meraa bhaarat mahaan!

इन अंग्रेजी शब्दों को टाइप करने पर आपके टेक्स्ट एडिटर में इस प्रकार दिखाई देना चाहिए.

मेरा भारत महान!

अगर ऐसा हो गया है तो इसका मतलब है आपने सफलतापूर्वक अपने कम्प्यूटर इनपुट मेथड़ टूल इंस्टॉल कर लिया है. और आप अंग्रेजी टाइपिंग से ही हिंदी टाइपिंग कर पाएंगे.

काम की बात

वापस English में Typing करना है. तो 2 और 3 नम्बर के Steps को दोहराएं. या अपने Keyboard से एक साथ Alt के साथ Shift को दबाएं तो आप वापिस English में लिख पाएंगे.

एक घोषणा:- यह टाइपिंग गाइड मैंने टच टाइपिंग कोर्स की सहायता से तैयार की है. यह कोर्स स्टुडेंट्स को अंग्रेजी टाइपिंग के साथ-साथ यूनिकोड हिंदी टाइपिंग भी सिखाता है. आप कम्प्यूटर टाइपिंग सीखने का मानक प्रशिक्षण इस टाइपिंग कोर्स से घर बैठे-बैठे सीख सकते है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई इमेज पर क्लिक करें.

Learn Touch Typing

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में आपने जाना कि कैसे आप Computer में Hindi Typing कर सकते है. हमने आपको Step-by-Step तरीके से बताया कि कैसे किसी भी Computer में Hindi में लिखा जा सकता है. हमे उम्मीद है कि ये Tutorial आपए लिए उपयोगी साबित होगा. और अब आप Computer में Hindi का आनंद ले रहे है.

एक अंतिम बात यदि आपको अपने Computer में Hindi Type करने में किसी भी प्रकार की समस्या लगे तो आप Comment के माध्यम से बता सकते है. और हाँ, अपने दोस्तों को बताना न भूले.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By GP Gautam

लेखक: GP Gautam

GP Gautam is a writer, trainer and speaker. Works as Editor-in-Chief at TutorialPandit.com since 2016. He is well-known and appreciated for his simplicity in his writing. You can connect with him at https://gpgautam.com. He is always ready to help others. You can also follow him on Social Media:
Facebook Twitter Amazon Telegram

18 replies on “Computer में तेज गति से Hindi Typing कैसे करें?”

आजसे ही कोशिश करूँगा।
लैपटॉप से।
मोबाइल पर तो सीख गया हूँ।

hindi typing seekhana bahut asan hai , english typing ke liye typing masters jese wizard hai par hindi typing ke liye abhi tak asa koi specific wizard bana nahi hai,
lekin fir bhi yadi aap badi asani se kewal matra 5 din me hindi typing seekhna chahte hai to hamare dwara design kiye gaye process ko follow kar sakte hai.
please go through the blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *