Categories
Articles Career Computer How To

Computer Teacher कैसे बने एक कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यताएं की हिंदी में जानकारी

भारत देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलने से पिछले कुछ वर्षों से कम्प्यूटर यूजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है.

घर हो या ऑफिस, स्कूल हो या फिर बैंक, हर जगह कम्प्यूटर पर लगातार बढ़ती निर्भरता के कारण यह मशीन हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गई है.

स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी तथा घर के बुजुर्ग भी कम्प्यूटर सीखने के लिए प्रेरित हुए है. इसलिए, एक दम से कम्प्यूटर सीखने वाले यूजर्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है.

इन बढ़ते यूजर्स की डिमांग को समय पर पूरा करने के लिए जरुरी है स्कूल और कम्प्यूटर संस्थानों में उचित संख्या में प्रशिक्षित कम्प्यूटर टीचर उपलब्ध नही है.

इसलिए, जो विद्यार्थी कम्प्यूटर टीचिंग में करियर बनाना चाहते है उनके लिए स्वर्णिम काल है. वे अपनी कम्प्यूटर स्किल के दम पर बतौर कम्प्यूटर टीचर शानदार करियर बना सकते हैं.

इस लेख में हम आपको कम्प्यूटर टीचर कैसे बने तथा कम्प्यूटर टीचर की योग्यताएं आदि के बारे में विस्तार से चर्चा कर रहे हैं.

अध्ययन की सुविधा के लिए हमने इस लेख को निम्न भागों में विभाजित कर दिया है.

#1 कम्प्यूटर टीचर के कार्य

एक अच्छा शिक्षक वह होता है जो किसी कठिन विषय या जानकारी को समझने योग्य शब्दों में अपने विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत कर सके.

बतौर कम्प्यूटर टीचर आपको कम्प्यूटर पढ़ाने के अलावा कुछ अन्य काम भी करने पड़ सकते हैं. वैसे यह काम टीचिंग संस्थान के लिए अलग-अलग हो सकते हैं. लेकिन, हम यहां कुछ जरुरी और कॉमन कामों से आपको अवगत करा रहे हैं.

  • सबसे पहला और प्राथमिक काम तो संबंधित संस्थान में भर्ती विद्यार्थियों को कम्प्यूटर सिखाना होता है.
  • सरकारी विद्यालयों में केवल कम्प्यूटर क्लास लेना ही मुख्य काम होता है. लेकिन, प्राइवेट कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट्स कम्प्यूटर क्लास के अलावा ऑफिस कार्य भी जरूर करवाती हैं. इसलिए, अतिरिक्त जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार रहें.
  • चुंकि कम्प्यूटर क्लास सामुहिक भी लगाई जा सकती हैं. इसलिए, शेष समय में कुछ प्रशासनिक कार्य भी कम्प्यूटर टीचर से करवाए जा सकते हैं. जरुरी नही है लेकिन, परिस्थिति और संस्थान पर निर्भर रहेगा.

#2 कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यताएं

किसी भी स्कूल या संस्थान में विषय-विशेष की फैकल्टी भर्ती करने के लिए विशेष मानक होते हैं.

यदि कोई व्यक्ति कम्प्यूटर टीचर बनना चाहता है तो उसके पास आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएं होना जरूरी है. जो इस प्रकार हो सकती हैं.

  • स्कूल स्त्तर में कम्प्यूटर टीचर हेतु क्रमश: BCA अथवा PGDCA डिग्री होनी चाहिए. या किसी प्रसिद्ध कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट से कम्प्यूटर शिक्ष में डिप्लोमा हो.
  • कॉलेज में स्नातक स्त्तर के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर सबजेक्ट पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास M. Sc की डिग्री होना जरूरी है.
  • सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर जिस भी विषय में आप विशेषज्ञ है, उस विषय का फंडामेंटल नॉलेज होना जरूरी है.
  • बतौर कम्प्यूटर टीचर आपके पास प्रोग्रामिंग कौशल है तो सोने पे सुहागा साबित होगा.
  • विद्यार्थियों तक अपने विचार, जानकारी पहुँचाने का सहज और आकर्षण गुण आपके पास होना चाहिए.
  • अपने विषय पर कमांड और उस क्षेत्र में हो रहे नवाचारों से भी अपडेट होना आवश्यक है.

ध्यान रखें

कम्प्यूटर टीचर दो प्रकार के होते हैं. एक स्कूल टीचर जो इंटरमीडिएट, हाई स्कूल से नीचे के दर्जे के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर पढ़ाता है और दूसरा कॉलेज में कार्यरत कम्प्यूटर टीचर होता है. इसलिए, कम्प्यूटर की पढ़ाई करने से पहले यह फैंसला कर ले की आपको किस स्त्तर का टीचर बनना है. जब आप यह चुनाव कर लें उसके बाद 12वीं के बाद तैयारी शुरु कर दें.

#3 कम्प्यूटर टीचर कैसे बनें?

Computer Teacher Kaise Bane in Hindi

कम्प्यूटर विषय से ग्रेजुएशन करने के बाद देश के प्रसिद्ध कॉलेज में पढ़ाने के लिए आपको एग्जाम देने होते हैं. जिसके बाद ही आप कम्प्यूटर टीचर बन पाते हैं. निम्नलिखित क्राइटेरिया को पूरा करके आप कम्प्यूटर टीचर बन सकते हैं.

  • अगर, आप किसी कॉलेज में लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आपको NET Exam क्लियर करना पड़ेगा.
  • दूसरी ओर किसी स्कूल में कम्प्यूटर टीचिंग करना चाहते हैं तो Teacher Eligibility Test या फिर कई सारे विद्यालयों द्वारा टीचर्स की भर्ती के लिए बनाए गए मापदंड़ों को पूरा करना पड़ सकता है.
  • अगर, आप एक सरकारी कम्प्यूटर टीचर बनना चाहते हैं और किसी गवर्नमेंट कॉलेज में पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको UGC अथवा CSIR-NET Qualified Certificate की परिक्षा उतीर्ण करनी पड़ती हैं.

#4 कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए पढ़ाई कहां से करें

एक अच्छा टीचर बनने के लिए कठिन अभ्यास की आवश्यकता पड़ती है. अगर, आप वाकई कम्प्यूटर टीचिंग को लेकर सीरियस हैं तो भारत में कई ऐसे प्रसिद्ध कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट्स है जहां से आप कम्प्यूटर हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर पर कोर्सेस में एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते हैं.

  • NICT Education – बैंगलोर, कर्नाटक, चैन्नई, आंद्र प्रदेश में ब्रांच मौजूद है.
  • NIIT –गुरुग्राम हरियाण में उपलब्ध.
  • ICIT –मुम्बई, गोरेगांव, बोरिवली, भांडुप, दहिसार, दोम्बिवली, जोगेश्वरी, थाने, विखरोली, विरार, नालासोपारा आदि जगहों पर ब्रांच मौजूद.
  • NIVT – कोलकाता में मौजूद.

ये कुछ चुनिंदा लोकप्रिय कम्प्यूटर संस्थान है जहां से आप कम्प्यूटर की पढ़ाई कर सकते हैं. इन संस्थानों के बारे में अधिक जानकारी जानकारी के लिए आप हमारी Best Computer Institutes in India को पढ़े.

ध्यान दें

जरूरी नहीं आप केवल राष्ट्रीय स्तर की कम्प्यूटर संस्थानों से ही पढ़ाई करें. राज्य और जिला स्तर पर मौजूद कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट्स से भी कम्प्यूटर कोर्स और डिग्री स्तर की पढ़ाई की जा सकती है.

#5 कम्प्यूटर टीचिंग क्षेत्र में करियर संभावनाएं

अगर, अभी भी आपके मन में शंका है कि आगे आने वाले समय में कम्प्यूटर का भविष्य क्या होगा?

तो बता दें पिछले एक दशक से लगातार भारत देश में कम्प्यूटर शिक्षकों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है.

क्योंकि, कम्प्यूटर की उपयोगिता और वर्तमान समय में इसके लाभ को देखते हुए बचपन से ही छात्रों को कम्प्यूटर सीखने हेतु प्रेरित किया जा रहा है.

यदि आपको इस फील्ड में अच्छा नॉलेज और अनुभव है तो आप इसमें एक शानदार करियर देख सकते हैं. और कम्प्यूटर टीचर बनने की तैयारी अभी से शुरु कर सकते हैं.

#6 कम्प्यूटर टीचर से संबंधित अन्य जॉब्स

स्कूल या कॉलेज में कम्प्यूटर टीचिंग कराने के अलावा कम्प्यूटर के क्षेत्र में ऐसे कई विकल्प हैं जिनमें BCA, M. Sc., Computer Diploma हाँसिल करने के बाद आप अपना करियर देख सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ाएं और पैसे कमाएं

हम डिजिटल दुनिया में जी रहे हैं जहां सारी दुनिया एक-दूसरे से कनेक्टेड है. आज गांव के कोने में बैठा एक व्यक्ति की वीडियो देश-विदेशों में देखी जा रही है. अगर, आपके पास भी कम्प्यूटर टीचिंग का ज्ञान है जिससे आप दूसरों की सहायता कर सकें तो पैसे कमाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी.

क्योंकि, YouTube, Unacademy जैसे अनेक ऐसे प्लैटफॉर्म है. जहां पर आप अपने टीचिंग का हुनर दिखाकर स्कूल या कॉलेज टीचर की भांति ही अच्छी कमाई कर सकते हैं.

डेटा विश्लेषक बने

आप बतौर कम्प्यूटर टीचर डेटा विश्लेषक (Data Analysist) का कार्य भी कर सकते हैं. डेटा एनालिटिस्ट वह व्यक्ति होता है जो डेटा को रॉ फॉर्म में प्राप्त कर उसे प्रोसेस कर समझने योग्य सूचना बनाता है.

डेटा विश्लेषक यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि किस प्रकार लोगों के प्रश्न और उनकी समस्याओं को सुलझाया जा सकता हैं.

जैसे-जैसे कम्प्यूटर क्षेत्र का विस्तार हुआ है, डेटा एनालिटिक्स एक तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र बन गया है. इसका उद्देश्य किसी डेटा में से अच्छी जानकारी को एकत्रित करना होता है.

इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए ग्रेजुएशन में कम्प्यूटर साइंस आवश्यक होती है. बतौर कम्प्यूटर टीचर एक और करियर विकल्प आपके सामने है, जिस पर आप गौर कर सकते हैं.

एप्लिकेशन डिजाइनर और डेवलपर

बीसीए में ग्रेजुएशन के दौरान आपको एप्लिकेशन डेवलप करने एवं डिजाइन करने की भी व्यावहारिक जानकारी दी जाती है. अगर, आप जानते है कि एक एप कैसे बनाया जाता है. उसे बेहतर रूप देकर मार्केट में प्रस्तुत कैसे किया जाता है तो फिर आप बतौर एप्लिकेशन डिजाइनर अपनी सेवाएं दे सकते हैं.

यह काम आप कम्प्यूटर टीचर के तौर पर कार्य करने के साथ-साथ अपने खाली समय में फ्रीलासिंग के रूप में कर सकते हैं.

अगर, आपको एंड्रॉइड या विंडॉज दोनों तरह के एप डेवलप करने आते हैं तो इस क्षेत्र में कई संभावना है. इन दिनो बढ़ते मोबाइल यूज के कारण नए-नए एप्स बाजार में दिखाई दे रहे हैं.

टेलिकम्युनिस्ट स्पेशलिस्ट

आज के दौर में टेलिकम्युनिकेशन किसी भी बिजनेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो चुका है. इसके माध्यम से कंपनियां अपने ग्राहकों के साथ अच्छा कम्युनिकेशन स्थापित कर पाती हैं. जिससे अंतत: एक कंपनी ग्राहकों को बेहतरीन सेवा प्रदान कर पाती हैं.

वे व्यक्ति जो किसी कंपनी, संस्था में कम्प्यूटर सिस्टम के बीच कम्युनिकेशन या डिवाइस के बीच होने वाली इंटरेक्शन पर नजर बनाए रखते हैं वे टेलिकम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट विशेषज्ञ कहे जाते हैं.

किसी कंपनी में कार्य करते हुए टेलिकम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट की जिम्मेदारी सलाह देना तथा सुपरवाइजिंग करना होता है.

वेबसाइट डेवलपर

एक व्यक्ति जो किसी वेबसाइट को बनाने, उसे डिजाइन करने तथा उसकी मेंटेनेंस करने का कार्य करता है वह एक वेबसाइट डेवलपर कहा जाता है.

इंटरनेट पर रोजाना वेबसाइट की संख्या बढ़ती ही जा रही है. क्योंकि, अपने उत्पादों एवं सेवाओं को दुनिया तक पहुँचाने में आपकी सहायता वेबसाइट करती हैं.

इसलिए, आज छोटे-छोटे बिजनेस खुद का व्यापार बढ़ाने के लिए खुद को ऑनलाइन स्थापित करना चाहते हैं. अगर, आपके पास वह खूबी है कि क्लाइंट की आवश्यकता के मुताबिक एक वेबसाइट डेवलप करने की तो फिर आप बतौर वेबसाइट डेवलपर पार्ट टाइम काम करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजिनियर

कम्प्यूटर के क्षेत्र में कुशल सॉफ्टवेयर इंजिनियर की मांग तेजी से बढ़ रही है. कंपनिया, संस्थाएं विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही हैं और रोजान सॉफ़्टवेयर्स की इनोवेशन पर विचार कर रही है.

एक सॉफ़्टवेयर इंजिनियर का कार्य कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर को डिजाइन, डेवलप तथा मेंटेनेंस अदि करना होता है.

सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग एक ऐसा फील्ड है जिसकी लगातार समय के साथ महत्वता बढ़ती गई है. बतौर कम्प्यूटर टीचर इस लाइन में भी ज्ञान को बढ़ाकर आप यहां पर अपना करियर देख सकते हैं.

ग्राफिक डिजाइनर

बतौर कम्प्यूटर टीचर अगर आपको ग्राफिक टूल्स जैसे फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर आदि का व्यावहारिक ज्ञान अहि और आप ग्राफिक डिजाइन करने में सक्षम है. तब आप अपनी इस कला से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कंपनी, एजेंसी के लिए पोस्टर, बैनर, लोगो मेकिंग का कार्य कर सकते हैं.

लॉन्ग टर्म में आप अपने इस कौशल से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. आजकल एक कुसल ग्राफिक डिजाइनर की मार्केट में काफी मांग है. आप किसी कंपनी में अच्छी तनख्वाह के साथ जॉब करने के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रीलांसर बन कर भी ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं.

#7 आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको कम्प्यूटर टीचर कैसे बने इस विषय पर विस्तार से बताया है. आपने जाना कि कम्प्यूटर टीचर क्या-क्या काम करता है और उसकी जिम्मेदारियां क्या होती हैं.

साथ ही आपने जाना कि कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यताएं क्या-क्या हैं और कहां से पढ़ाई करनी चाहिए.

हमे उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. आपसे एक निवेदन है इस जानकारी को सिर्फ अपने तक सीमित ना रखे. अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *