Categories
How To Internet

Microsoft Account क्या है और New Microsoft Account कैसे बनाए?

अगर आपके पास एक Android Smartphone है तो आपने उसमें Google Account को जोडा होगा. इसी तरह आप Microsoft के कोई भी Product या किसी Service का इस्तेमाल करते है. तो वे हमसे पहले Microsoft Account को जोडने के लिए कहते है. आप किसी Windows Phone को पहली बार Use करेंगे तो उसमे भी आपको पहले एक Microsoft ID से Sign in करना पडेगा. तभी आप Windows App Store से Apps Download कर पाएंगे.

microsoft-account-kya-hai
माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाए?

इसे भी पढें: Google Account कैसे बनाये?

आप यदि Microsoft की Mail Service का Use करना चाहते है. तो भी आपको Outlook इस्तेमाल करने के लिए Microsoft Account की आवश्यकता पडती है. यदि आपके पास एक Microsoft ID है तो आप इसका इस्तेमाल Outlook, Skype Video Calls, Online Office आदि दर्जनों Microsoft Services के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

लेकिन, यह Microsoft Account क्या होता है? इसे बनाने से हम Microsoft की कौन-कौनसी Services को उपयोग में ले पाएंगे? आपके मन भी ये सवाल चल रहे होंगे. तो देर किस बात की है. आइए, जानते है एक Microsoft ID क्या होती है? और आप इसका Use Microsoft की किन-किन Services के लिए कर सकते है?

Microsoft Account क्या होता है?

Microsoft अपनी Services का इस्तेमाल कराने से पहले उसके User को जानना चाहता है. इसलिए हमें अपनी कुछ Personal Information Microsoft को बतानी पडती है. इस Information में आपका Name, Mobile Number, Date of Birth आदि जानकारी को देना होता है. और एक Username और Password भी Create करना होता है. जब Microsoft के पास User की सारी जानकारी पहुँच जाती है, तब Microsoft उसे Verify करता है. एक बार जानकारी Verify हो जाती है. तो User का Microsoft Account बन जाता है.

अब, Microsoft Username और Password के जरीए Microsoft की किसी भी Service में Log in कर उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. एक Microsoft Account से क्या-क्या फायदे एक User को मिलते है?

आप एक Microsoft ID से उसकी दर्जनों Services का इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हमने बताया है कि आप Microsoft Account से किन-किन Services का इस्तेमाल कर सकते है?

  1. एक Microsoft ID से आप इसकी Mail Service Outlook का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते है. आप Outlook का इस्तेमाल E-mail भेजने और प्राप्त करने के लिए कर सकते है.
  2. यदि, आप घर से बाहर ज्यादा रहते है, तो आप Microsoft की बहुचर्चित Video Call Service Skype का उपयोग भी कर पाएंगे. Skype से Video Call करना बिल्कुल मुफ्त है.
  3. आप अपने Microsoft Contacts, Files, Photos को कहीं से और किसी भी Device में आसानी से Access तथा Edit कर पाएंगे.
  4. Microsoft Office का उपयोग भी Online किया जा सकता है. आपको बस Microsoft ID से Office में Sign in करना होगा. और आप आसानी से Documents को Open, Edit कर पाएंगे.
  5. Microsoft की Online Storage Service One Drive का भी इस्तेमाल अपने Data को Online रख सकते है. और उन्हे कहीं से भी देख सकते है. One Drive में आप एक सीमा तक ही अपने Data को Free में रख सकते है. इसके बाद आपको अतिरिक्त Space के लिए Microsoft को Pay करना पडेगा.

Microsoft Account बनाने का तरीका

Microsoft Account बनाना बहुत आसान है. आप नीचे दिए गए Steps को Follow करेंगे तो आप भी हमारी तरह आसानी से अपने लिए एक Microsoft Account बना सकते है. हमने माईक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने का तरीका विस्तार से बताया है.

1. अपना Microsoft Account बनाने के लिए सबसे पहले Microsoft की किसी भी Service के Page को अपने कम्प्युटर पर खोलिए. जैसे, Outlook, Skype, Bing आदि. या आप सीधे Microsoft के Create an account पर भी जा सकते है. यहाँ जाने पर आपके सामने Microsoft Account बनाने का फॉर्म खुल जाएगा.

microsoft-account-sign-up-form

2. इस फॉर्म में माँगी गई जरुरी जानकारी को भरें. सबसे पहले अपना First Name और Surname लिखें. इसके बाद Username लिखें. फिर अपनी सहुलियत के अनुसार एक सुरक्षित और मजबूत पासवर्ड लिखें. इस पासवर्ड को ध्यान रखे. इसे भूलना नही है.

3. इसके बाद अपने Country/region, Date of birth और Gender आदि को भरें.

4. अब आपको अपना मोबाईल नम्बर इसमे लिखना है. लेकिन, मोबाईल नम्बर लिखने से पहले अपने देश का Country code Select करना न भूलें. फिर आपको 10 नम्बर वाले भाग में दिख रहे शब्दों (Characters) को लिखना है. और सबसे नीचे दिख रहे Create account बटन पर क्लिक करना है.

5. Create account पर क्लिक करने के बाद Microsoft आपको मोबाईल नम्बर पर एक Security code भेजेगा.

add-security-info-access-code

6. इस Security code को इसकी जगह पर लिखने के बाद Next पर क्लिक कीजिए. और जोर से चिल्लाए – Hurrah! क्योंकि अब आपका Microsoft Account बनकर तैयार हो चुका है. अब आप किसी भी Microsoft Service के लिए इसे उपयोग कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Lesson में आपने जाना कि Microsoft Account क्या होता है? एक Microsoft Account के क्या-क्या फायदे होते हैं? और आपने अपने लिए एक Microsoft Account बनाना भी सीखा है. हमे उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

10 replies on “Microsoft Account क्या है और New Microsoft Account कैसे बनाए?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *