Categories
Articles How To

Digital Gold क्या होता है और कैसे खरिदें ऑनलाइन जाने प्रोसेस

निवेश से सुरक्षित पैसा कमाने का सबसे अच्छा साधन माना जाता है गोल्ड यानि सोना. भारतीयों का सोने से गहरा लगाव भी है. एमरजेंसी के लिए हमेशा काम आने वाली वस्तु गोल्ड ही है. इसलिए, गोल्ड इंवेसटमेंट के लिए एक हॉट कमोडिटी बनी रहती है.

इन दिनों ऑफलाइन सोना खरीदने के साथ ही लोग ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड भी खरीद रहे है. आजकल ऐसी कई वेबसाइट और मोबाइल एप्स मौजूद हैं. जहां पर लोग अपना थोड़ा सा पैसा लगाकर आसानी से ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड खरीद रहे हैं.

इंडिया में अगर आप किसी व्यक्ति से पूछेंगे कि वह सुरक्षित इंवेस्टमेंट का जरिया किसे मानता है तो निश्चित ही वह कहेगा गोल्ड. क्योंकि, दिनोदिन गोल्ड की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है. ऐसी स्थिति में डिजिटल गोल्ड के बारे में जानना अनिवार्य हो जाता है. इसलिए, इस लेख में हम आपको डिजिटल गोल्ड क्या है और डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदते हैं? आदि सवालों के जवाब दें रहे हैं.


डिजिटल गोल्ड क्या होता है?

भौतिक रूप से सोना खरीदने के बजाए ऑनलाइन खरीदा गया सोना ही डिजिटल गोल्ड कहलाता है. यह सोना किसी थर्ड पार्टी ऑनलाइन प्लैटफॉर्म यानि वेबसाइट और एप्स के जरिए खरीदा जाता है. खरीददार को सोना असल में नही मिलता है बल्कि उसके अकाउंट में खरीदा गया सोना की मात्रा दिखाई जाती है. जैसे बैंक अकाउंट में जमा राशी दिखाई देती है.

फिजिकल गोल्ड खरीदने के अब कई नुकसान सामने आने लगे हैं. जब हम मार्केट में फिजिकल गोल्ड खरीदने जाते हैं तो उसकी शुद्धता की जांच हम नही कर पाते हैं और नकली सोना घर ले आते हैं.

इसके अलावा उसे स्टोर करने में भी हमें कई समस्याएं होती हैं. कई बार तो हमारा सोना घर से भी चोरी हो जाता है. टाइम कम होने के कारण भी खरीदना संभव नही हो पाता है. इसलिए डिजिटल गोल्ड एक मुफिद वस्तु बनकर उभरा है.

डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले हम ऑनलाइन इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जैसे उसकी शुद्धता, विक्रेता, उसका सेलिंग़ प्राइस, सोने का वजन, रिफंड पॉलिसी आदि.

इसके बाद अपने विवेक का इस्तेमाल करके डिजिटल गोल्ड को बड़ी ही आसानी से इंटरनेट, मोबाइल बैंकिंग, मोबाइल एप्लिकेशन की सहायता से खरीद सकते हैं. डिजिटल गोल्ड की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप इसे 24 घंटे में कभी भी, किसी भी जगह खरीद सकते हैं.


फोनपे से डिजिटल गोल्ड कैसे खरिदें?

फोनपे मुख्यत: एक ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने वाली एप्लिकेशन है. लेकिन, इसके द्वारा आप दूसरे काम भी कर सकते हैं. इसके द्वारा आप ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड आसानी से खरीद सकते हैं. यह एप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ज्यादा लोकप्रिय है. इसलिए, हम इस एप का इस्तेमाल इस लेख में कर रहे हैं.

नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप फोनपे से डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

स्टेप: #1 – फोनपे ओपन करें

सबसे पहले आपको फोनपे एप्लिकेशन ओपन करना है. इसे ओपन करने के लिए बस इसके आइकन पर टैप कीजिए. यदि आपके स्मार्टफोन में यह एप इंस्टॉल नही है तो आप प्ले स्टोर में जाकर पहले इस एप को डाउनलोड कर लिजिए. जिसका स्टेप बाए स्टेप तरीका आप हमारे नीचे दिए गए ट्युटोरियल में जाकर देख सकते हैं.

इसे पढ़ेमोबाइल फोन में एप इंस्टॉल कैसे करते हैं?

स्टेप: #2 – इंवेस्टमेंट पर टैप करें

एप चालु होने के बाद आप नीचे साइड में मौजूद “Investments” वाले विकल्प पर टैप करें. ऐसा करते ही आपके सामने एप खुद विभिन्न इंवेस्टमेंट आइडिया दिखाने शुरु कर देगा.

स्टेप: #3 – Gold का चुनाव करें

इंवेस्टमेंट आइडिया वाली स्क्रीन से आपको गोल्ड पर टैप करना है. ऐसा करते ही आपके सामने विभिन्न प्रकार के गोल्ड प्रोडक्ट्स आने लगेंगे. आप वजन, शुद्धता और कीमत के आधार पर अपने लिए एक प्रोडक्ट चुने.

किसी एक पर टैप करने के बाद उस प्रोडक्ट विशेष की सारी जानकारी आपके सामने दिखाई देगी. आप यहां से प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह सारी जानकारी इकट्ठा कीजिए. जैसे सोने की शुद्धता, उसकी रिफंड पॉलिसी, कुल वजन, कौन बेच रहा है, कब तक प्राप्त होगा आदि.

स्टेप: #4 – सोना खरिदें

गोल्ड प्रोडक्ट की जानकारी से संतुष्ट होने के बाद आप नीचे बैंगनी रंग के बटन में “Buy Now” बटन दिखाई देगा. सोना खरिदने के लिए आप इस बटन पर टैप करके आगे बढ़े.

ऐसा करने के बाद आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको अनिवार्य रूप से देना है.

  • एड्रेस बताएं: सबसे पहले आपको वह एड्रेस टाइप करना है जहां पर आप खरिदे गए सोने को प्राप्त करना चाहते हैं. आप चाहें तो इसमें पहले से सेट एड्रेस पर को डिलीवरी एड्रेस चुनकर आगे बढ़ सकते हैं. इसके बाद एड्रेस कंफर्म कर लें.
  • पेमेंट मेथड चुने: इसके बाद जिस तरीके से आप गोल्ड का भुगतान देना चाहते हैं वह मेथड सेलेक्ट कर लें. आप चाहें तो यूपीआई से भी पेमेंट कर सकते हैं. फोनपे मेंय मेथंड डिफॉल्ड सेट रहता है. इसलिए, आप यूपीआई पिन डालकर आगे बढ़े.

दोनों काम पूरा करने के बाद आपको पेमेंट कर देना है. और कुछ ही दिनों में आपके सेट किए गए एड्रेस पर खरिदा गया सोना पहुँच जाएगा.


डिजिटल गोल्ड के फायदे क्या है?

  • डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए आपको ज्यादा तोलमोल करने की आवश्यकता नहीं होती है. और ना हीं आपको इसे खरीदने के लिए कहीं पर जाने की आवश्यकता होती है. बस आपको अपना स्मार्टफोन उठाना है डिजिटल गोल्ड खरीदने की सर्विस देने वाली किसी भी एप्लीकेशन को लोड करना है और उस एप्लीकेशन में आपको डिजिटल गोल्ड खरीदने वाले ऑप्शन में जाना है, उसके बाद कीमत देखकर गोल्ड खरीद लेना है.
  • ऑनलाइन कुछ ही मिनट में आप डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको यह इच्छा करती हैं कि आपको आपके गोल्ड के अच्छे दाम मिल रहे हैं तो आप अपने डिजिटल गोल्ड को तुरंत ही बेच सकते हैं और उसके पैसे सीधा अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं.
  • बता दें की वेस्टेज चार्ज जैसी कोई भी बात इसके अंदर नहीं होती है. इसमें पूरी ट्रांसपैरंसी होती है, इसीलिए कोई भी छुपे (Hidden Charge) इसके अंदर शामिल नहीं होते हैं.
  • जहां से भी आप ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं उनके पास ही इसकी सिक्योरिटी की गारंटी भी होती है, इसीलिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है.
  • आप चाहे तो एक रुपए से भी डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करना स्टार्ट कर सकते हैं, क्योंकि ऐसी कई एप्लीकेशन है, जो आपको एक रुपए में भी इसमें इन्वेस्टमेंट करना Allow करती है, वहीं कई एप्लीकेशन आपको ₹100 का भी इन्वेस्टमेंट करने की सर्विस देती है.

 डिजिटल गोल्ड के नुकसान क्या है?

  • डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए ऑनलाइन जब आप प्रयास करेंगे, तब अधिकतर प्लेटफार्म के द्वारा अधिकतम इन्वेस्टमेंट की लिमिट 2,00,000 तक की तय की गई होती है. ऐसे में आप दो लाख से ज्यादा पैसे डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते.
  • डिजिटल गोल्ड पर आरबीआई या फिर सेबी संस्था के द्वारा समय-समय पर कई पाबंदियां लगाई जाती है अथवा इसके लिए कई नियम भी लागू किए जाते हैं.
  • जब आप डिजिटल गोल्ड खरीदेंगे तब इसे घर पर प्राप्त करने के लिए आपको डिलीवरी चार्ज भी देना पड़ता है, इसके अलावा मेकिंग चार्ज भी देना पड़ता है.
  • कुछ कंपनियां डिजिटल गोल्ड खरीदने के बाद आपको लिमिटेड स्टोरेज पीरियड का टाइम देती है, उसके बाद आपको अपने डिजिटल गोल्ड का फिजिकल डिलीवरी लेना होता है या फिर आपको उसे ऑनलाइन ही बेच देना होता है.

डिजिटल गोल्ड के बारे में कुछ सामान्य सवाल-जवाब

सवाल: #1 डिजिटल गोल्ड को हम कैसे खरीद सकते हैं?

जवाब: डिजिटल Gold खरीदने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एंड्रॉयड एप्लीकेशन है जिन पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और उन एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन कुछ ही मिनट में डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं.

सवाल: #2 फिजिकल गोल्ड क्या होता है?

जवाब: फिजिकल गोल्ड वह सोना होता है जिसे आप ज्वैलर की दुकान पर जाकर के खरीदते हैं. इसमें होता यह है कि आप एक हाथ से पैसे देते हैं और दूसरे हाथ से फिजिकल सोना अपने हाथों में लेते हैं.

सवाल #3: डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए कुछ बेस्ट एप्लीकेशन कौन सी है?

जवाब: इंटरनेट पर गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारी अप्लीकेशन मिल जाएंगी, जिसके जरिए आप डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. कुछ प्रसिद्ध डिजिटल गोल्ड खरीदने की एप्लीकेशन इस प्रकार है‌. पेटीएम एप्लीकेशन, फोन पे एप्लीकेशन, गूगल तेज एप्लीकेशन, मोबिक्विक एप्लीकेशन.

सवाल #4: डिजिटल गोल्ड क्या कानूनी रूप से वैलिड है?

जवाब: जी हां डिजिटल गोल्ड कानूनी रूप से Valid है. इसमें इन्वेस्टमेंट करना बिल्कुल सुरक्षित है.


 आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको डिजिटल गोल्ड के बारे में जानकारी दी है. आपने जाना कि डिजिटल गोल्ड क्या है, डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदते है, डिजिटल गोल्ड के नुकसान और डिजिटल गोल्ड के फायदें क्या होते है?

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *