Categories
Articles

डोमेन नेम क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आप इंटरनेट पर रोजाना अपने सवालो के जवाब ढूढने के लिए अनेक वेबसाइट पर विजिट करते हैं.

जिस तरह आप आज के इस लेख को TutorialPandit.com पर पढ़ रहे हैं. उसी तरह आप अपनी इच्छानुसार अन्य वेबसाइट पर विभिन विषय से संबंधित अनेक प्रकार की जानकारियां प्राप्त करते होंगे.

लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है की इंटरनेट पर मौजूद लाखों वेबसाइट का नामकरण कैसे होता है? अर्थात इनका नाम कैसे निर्धारित किया जाता है?

What is Domain Name in Hindi Kya Hai
डोमेन नेम क्या हैं?

जिस तरह हम इंसानों का नाम होता हैं. उसी तरह इन वेबसाईटों का भी नामकरण किया जाता हैं. जिसे डोमेन नेम सिस्टम के नाम से जाना जाता हैं. क्या आप जानते है कि यह डोमेन नेम क्या होता हैं (What is Domain Name in Hindi)? डोमेन नेम की क्या भूमिका होती हैं?


डोमेन नेम क्या होता हैं?

इंटरनेट के शुरुवाती दशक में Domain Name का अविष्कार वर्ष 1983 में “पॉल मौक़ापेट्रिस” ने किया. किसी भी Domain (वेबसाइट का नाम) के पीछे एक IP Address होता है. इस Domain Name को  DNS (डोमेन नेम सर्वर) के नाम से भी जाना जाता है.

DNS अपडेट करने के बाद इंटरनेट पर कोई वेबसाइट लाइव होती है. एक IP Address (Internet Protocol Address) गणितीय फॉरमेट (Numerical)में होता है. आई पी एड्रेस से किसी वेब ब्राउज़र को वेबसाइट की वर्तमान स्थिति के बारे में पता चलता है कि यह वेबसाइट इस समय कौन से कंप्यूटर सर्वर के IP Address पर स्टोर है.

अब आप सोच रहें हैं कि किसी वेबसाइट के नाम से आई पी एड्रेस का क्या संबंध है?

दरअसल आमतौर पर हमें किसी व्यक्ति के नाम या किसी वस्तु को उसके नाम से पहचानने में आसानी होती है. उसी तरह किसी वेबसाइट के आई पी एड्रेस (120.58.216.164) को याद रखने के बजाय हम उस वेबसाइट के Domain Name को आसानी से याद करते  हैं. अतः किसी वेबसाइट का  IP Address एक Human Readable Version (मानव पठनीय संस्करण) होता है.

IP Address के बाद एक Domain कुछ इस तरह दिखाई देता है.

www.tutorialpandit.com


अब सवाल यह आता है कि हम किसी वेबसाईट के वर्तमान आई पी एड्रेस को कैसे चैक करें?

वर्तमान समय में कई सारी वेबसाइट तथा Online Tools मौजूद हैं. जिनका इस्तेमाल कर हम किसी वेबसाइट के IP Address का पता लगा सकते हैं. किसी भी वेबसाइट IP Address को Check करने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ आसान Steps का पालन करें.

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र को ओपन कर लीजिए.
  • अब यहाँ सर्च बार में इस URL – www.site24x7.com को टाइप कर लीजिए.
  • अब वेबसाइट ओपन होने के बाद Tools Section में जाएं और “Find IP Address” नाम का टूल सेलेक्ट करें.  
  • इसके बाद सर्च बॉक्स में वेबसाईट का नाम लिखकर सर्च करें.
  •  आपके सामने सर्च की जा रही वेबसाईट का आई पी एड्रेस आ जाएगा.

डोमेन नेम का प्रकार – Types of Domain Name in Hindi?

Domain Name खरीदने के लिए डोमेन के मुख्य प्रकारों के बारे में जानकारी होना जरूरी होता है. चलिये जानते हैं मुख्य Domain Name के प्रकारों के बारे में.

TLD Domain

TLD का पूरा नाम Top Level Domain होता हैं. यह किसी वेबसाईट के आखिरी हिस्से में डॉट से शुरु होता हैं.

www.TutoiralPandit.com

ऊपर साईट में .com एक टॉप लेवल डॉमेंन है, जो किसी साईट को सर्च इंजन में रैंक करने में मदद करता हैं. कुछ लोकप्रिय TLDs के नाम.

  • .com – Commercial
  • .org – Organization
  • .net – Network
  • .edu – Education
  • .info – Information

इन सभी डोमेन को अलग-अलग कार्यों के लिए उपयोग किया जा सक़ता है  जिसमें .edu .info डोमेन का उपयोग किसी वेबसाइट में किसी विषय पर शिक्षा एवं जानकरी देने के लिए अधिक किया जाता है. हालाँकि हम अपनी वेबसाइट के लिए इच्छानुसार Domain Name Service Provider से किसी भी Domain को रजिस्टर कर सकते हैं.

CTLD

किसी देश के भीतर CTLD (Country Top Level Domain) का उपयोग किया जाता है. अर्थात इन Domain का इस्तेमाल किसी विशेष देश मे रहने वाले लोगों द्वारा किया जाता है. Domain की अच्छी जानकारी होने पर आप CTLD Domain को देखने के बाद बता सकते हैं कि यह किस देश का डोमेन है.

उदाहरण के लिए .in भारतीय Domain है तथा इस Domain एक्सटेंशन की वेबसाइट को केवल भारतीय लोग ही एक्सेस कर सकते हैं. यहाँ कुछ CTLD डोमेन के मुख्य प्रकार नीचे  दिए हैं.

  • .in – India
  • .ca – Canada
  • .cn – China
  • .id – Indonesiz
  • .br – Brazil

Subdomain

Subdomain को Third Level डोमेन के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि यह मुख्य डोमेन का एक भाग होता है. तथा यह मुख्य डोमेन की तरह ही दिखाई देता हैं. TLD डोमेन खरीदने के बाद हमें Subdomain बनाने के लिये किसी प्रकार के Domain को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती.

उदाहरण के लिए turorialpandit.com वेबसाइट का Subdomain

Books.tutorialpandit.com हो सकता है. तथा हम Subdomain को अपनी आवश्यकतानुसार कस्टमाइज भी कर सकते हैं.

इसके अलावा भी वर्तमान समय मे अनेक प्रकार के Domains  मौजूद हैं, परन्तु ऊपर बताये गए Domains का उपयोग अधिकतर वेबसाइट में किया जाता है.

अब Domain क्या है? यह जानने के बाद यदि आप जानना चाहते हैं को Domain Name कैसे खरीदें? तो  Domain ख़रीदने से पूर्व आपको यहाँ बतायी गयी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.


डोमेन नेम कैसे खरीदें?

  • डोमेन खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें कि Domain का नाम सरल तथा छोटा हो जिससे लोगों को आपके ब्रांड को याद रखने में आसानी हो सके.
  • जैसा कि हम जानते हैं वर्तमान समय मे इंटरनेट पर मौजूद किसी Domain को हम रजिस्टर नहीं कर सकते. अतः एक भिन्न तथा विशेष नाम का Domain सेलेक्ट करें.
  • यदि आप अपनी वेबसाइट के जरिए दुनिया भर के लोगों को कुछ सिखाना या किसी विषय पर जानकारी पहुंचाना चाहते हैं. तो आपको टॉप लेवल डोमेन की आवश्यकता होगी. परन्तु यदि आप केवल देश के भीतर के लोगों के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो कंट्री लेवल डोमेन खरीदना उचित होगा.
  • आप का Domain आपके Niche(विषय) से संबंधित होना चाहिए. उदाहरण के तौर पर tutorialpandit वेबसाइट में “कैसे करें” से जुड़े  विषयों को ट्यूटोरियल के के माध्यम से समझाया जाता है. अर्थात आपका डोमेन नाम आपके व्यापार या कार्य से जुड़े होने पर फ़ायदेमंद साबित होता है
  • इसके साथ ही वर्तमान समय में ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ से आप उपलब्ध Domain Name को आसानी से खरीद सकते हैं. तथा हमेशा एक बेहतर Domain Name सर्विस प्रोवाइडर से अपना डोमेन नाम रजिस्टर करें. ICANN अर्थात The Internet Corporation for Assigned Names and Numbers एक संस्था है जो विभिन्न Domain Name सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को Domain Name बेचने का अधिकार देती है. यहाँ कुछ मुख्य Domain Name प्रोवाइडर कंपनियों के नाम दिए गए हैं.
    • Godaddy
    • Bigrock
    • Namechip
    • Hostgator
    • Bluehost
  • तथा इसके अलावा आप इंटरनेट पर रिसर्च कर अपनी इच्छानुसार किसी भी Domain Name सर्विस प्रोवाइडर से डोमेन नाम खरीद सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेसन में हमने आपको डोमेन नेम के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि डोमेन नेम क्या होता हैं? डोमेने नेम कितने प्रकार के होते है? डोमेन नेम कैसे खरीदते है? हमे उम्मीद है कि यह लेसन आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

8 replies on “डोमेन नेम क्या है पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *