Categories
Android How To

Computer में Play Store से Android Apps कैसे Download करें हिंदी में जानकारी

एंड्रॉइड फोन/डिवाइसेस में एप्स डाउनलोड करने के लिए Google Play Store का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि ये App Market सभी एंड्रॉइड डिवाइसेस का Official App Store है. यह स्टोर प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस में दिया होता है. आप यहीं से अपने मन पसंद एप्स तथा गेम्स को इंस्टॉल कर सकते है.

लेकिन, इस बात को कम ही लोग जानते होंगे कि Google Play Store में उपलब्ध एप्स को कम्प्यूटर में डाउनलोड नही किया जा सकता है. क्या आप इस बात को जानते है?

दरअसल, प्ले स्टोर में उपलब्ध एप्स को Directly आप कम्प्यूटर में डाउनलोड नहीं कर सकते है. क्योंकि इस एप स्टोर में Download Link के बजाए Install Button दिया गया है. यहाँ से ही ये समस्या शुरू होती है.

तो क्या प्ले स्टोर में उपलब्ध मोबाइल एप्स को Directly Computer में डाउनलोड नहीं किया जा सकता हैं?

हम आपको बताना चाहेंगे कि आप कम्प्यूटर में भी प्ले स्टोर से एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे?

नीचे हमने Step-by-Step तरीके से बताया हैं कि कैसे एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में डाउनलोड करते हैं?

Computer Me Android Apps Kaise Download Kare

Computer में Android Apps Download करने के लिए आवश्यक चीजें

प्ले स्टोर में उपलब्ध एप्स को कम्प्यूटर में डाउनलोड करने के लिए हमें दो चीजों कि जरूरत पडेगी.

  1. Computer with Internet
  2. Play Store App ID.

जहाँ तक पहले उपकरण की बात है वो तो आपके पास पहले से ही उपलब्ध होगा ही. या आप इसे Manage कर लेंगे. लेकिन, दूसरी चीज यानी Play Store App ID कहाँ से मिलेगी. तो इसके बारे में हमने नीचे बताया है. आप यहाँ से Play Store App ID के बारे में जान सकते है.

Google Play Store App ID कैसे प्राप्त करें?

स्टेप: #1 – प्ले स्टोर ओपन करें

सबसे पहले अपने कम्प्यूटर या Laptop में Google Play Store को Open करें. इसे ओपन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

स्टेप: #2 – अपना एप खोजे

अब जिस एप को आप डाउनलोड करना चाहते है. उसे प्ले स्टोर में उपलब्ध Search Box में उसका नाम लिखकर Search करीएं. हमने यहाँ Google Indic Input को Search किया है. जो सबसे पहले वाला एप है.

app-searching-in-play-store

स्टेप: #3 – एप पेज पर जाएं

जब आपका सर्च किया गया एप मिल जाए तो उसके ऊपर क्लिक करें. ऐसा करने पर उसका एपपेज ख़ुल जाएगा. जैसे हमने Google Indic Input पर किया है. और उसका एपपेज खुल गया है. जिसे आप नीचे देख सकते है.

play-store-app-id

स्टेप: #4 – एप एड्रेस को कॉपी करें

इसके बाद आपको ब्राउजर की एड्रेस बार में लिखें हुए वेब एड्रेस को सेलेक्ट करके कॉपी करना है.

इसे हमने लाल घेरे में ऊपर दिखाया है. यह वेब एड्रेस ही इस एप की Play Store App ID है. हम इसे थोडी ही देर में इस्तेमाल करने वाले है. इसलिए इसे संभाल कर रख लिजिए.

अब आप प्ले स्टोर में उपलब्ध एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में डाउनलोड करने के लिए लगभग तैयार है. क्योंकि अब आपके पास Play Store App ID भी उपलब्ध हो गई है. तो देर किस बात की है. आइए प्ले स्टोर से एप्स को अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड करते है.

प्ले स्टोर से एंड्रॉइड एप्स कम्प्यूटर में कैसे डाउनलोड करें?

स्टेप: #1 – APK Downloader ओपन करें

सबसे पहले अपने कम्प्यूटर में एक ब्राउजर ओपन करके उसमें एक APK Downloader ओपन करिए. हम इस काम के लिए EVOZI Apps द्वारा विकसित APK Downloader टूल का इस्तेमाल कर रहे है. आप इस टूल को नीचे बने बटन पर क्लिक करके ओपन कर सकते हैं.

स्टेप: #2 – App ID एंटर करें

इसे ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का Page Open होगा. यहाँ आपको उस App ID को एंटर करना है. जिसे आपने थोडी देर पहले Copy किया था.

एप आइडी को एंटर करने के लिए पहले URL Box में एक क्लिक करें इसके बाद की-बोर्ड से Ctrl + V दबाएं.

Generate APK Download Link

स्टेप: #3 डाउनलोड लिंक जनरेट करें

App ID को एंटर करने के बाद Generate Download Link पर क्लिक कीजिए. अब आपका App ख़ोजा जाएगा. इसलिए थोडा इंतजार करें. जब तक आपका App मिल नही जाए.

जब आपका एप मिल जाएगा तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का Page Open होगा. इसका मतलब है आपने सफलतापूर्वक APK Download Link Generate कर ली है.

APK Downloader Link

स्टेप: #4 – एप डाउनलोड करें

हमने यहाँ Google Indic Input को Search किया था. इसलिए सभी Pages में उसे ही दिखाया गया है. जब आप किसी दूसरे Android App को Search करेंगे तो ये सब उस App के अनुसार बदल जाएंगे.

अब इस एप को कम्प्यूटर में डाउनलोड करने के लिए हरे बॉक्स में दिखाई दें रहा Click here to download … now पर क्लिक कर दीजिए है. ऐसा करते ही एंड्रॉइड एप आपके कम्प्यूटर में डाउनलोड होने लगेगा. इसे आप Browser Downloads में देख सकते है.

इस लेख से संबंधित कुछ सामान्य सवाल-जवाब

सवाल #1 – मैंने एप डाउनलोड तो कर लिया है लेकिन यह मेरे कम्प्यूटर में क्यों नहीं चल रहा है?

जवाब – आपने शायद इस ट्युटोरियल को सही तरह नहीं समझा है. इस लेख का शीर्षक ही बता रहा है कि एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में कैसे डाउनलोड करें?

दरअसल, आप यू डायरेक्ट एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में नही चला सकते है. इसका मुख्य कारण है अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एप्स को विकसित करना.

एंड्रॉइड डिवाइस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड पर चलते है और कम्प्यूटर विंडॉज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते है. इन दोनों की प्रोग्रामिंग भिन्न होती है. इसलिए, एंड्रॉइड एप्स सीधे कम्प्यूटर में नहीं चलते.

सवाल #2 – तो क्या एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में नही चलाया जा सकता है?

जवाब – असंभव कुछ नही है. और भगवान बुद्ध के अनुसार अगर समस्या है तो उसका समाधान भी है. और इस समस्या का समाधान है – Android Emulator Programs.

सवाल #3 – Android Emulator Programs क्या होता है?

जवाब – यह एक कम्प्यूटर प्रोग्राम होता है जिसे कम्प्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विकसित किया जाता है. मतलब, यह सॉफ्टवेयर आपके कम्प्यूटर में या लैपटॉप में इंस्टॉल होता है.

यह प्रोग्राम मोबाइल डिवाइसों के लिए वर्चुएल मोबाइल प्लैटफॉर्म तैयार करता है. जिसके अंदर आप एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में चला पाते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में आपने जाना कि कैसे प्ले स्टोर में उपलब्ध एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में डाउनलोड किया जाता है.

हमने आपको Step-by-Step तरीका से समझाया कि एंड्रॉइड एप्स को कम्प्यूटर में भी डाउनलोड किया जा सकता है.

हमें उम्मीद है कि इस Tutorial को पढने के बाद आप आसानी से अपने Computer में Android Apps को Download कर पाएंगे. यदि आपको Play Store से Android Apps को Computer में Download करने में कोई दिक्कत आए तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

48 replies on “Computer में Play Store से Android Apps कैसे Download करें हिंदी में जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *