Categories
Chrome

Google Chrome Browser की पूरी जानकारी हिंदी में

Google Chrome एक वेब ब्राउजर हैं जिसकी मदद से इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के भंडार तक पहुँचा जा सकता हैं. क्रोम सभी इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं. और इसका इस्तेमाल कम्प्युटर, मोबाईल फोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि डिवाईस पर आसानी से किया जा सकता हैं.

Chrome Browser दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला और लोकप्रिय वेब ब्राउजर है. साथ ही यह गूगल के एक अन्य उत्पाद Chrome OS के लिए एक प्लैटफॉर्म का कार्य करता है जिस पर वेब एप्स को चलाया जाता है.

Google Chrome Browser को सबसे पहले सितंबर 2008 में केवल Microsoft Windows के लिए लॉच किया गया था. Windows OS की सफलता के बाद इसे Mac, Linux और Android एवं iPhone Devices के लिए भी विकसित किया गया. आज क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल दुनिया भर के डिवाईसों में मुख्य ब्राउजर के रूप किया जा रह है.

गूगल क्रोम ब्राउजर की सफलता इसकी सरलता को बताया जाता है. मगर कुछ अन्य पावरफुल फीचर भी मौजूद है जो इसे ब्राउजरो का सरताज बनाते है. जिनकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है.

Chrome Browser की विशेषताएं – Chrome Browser Features in Hindi.

1. सरल – Easy to Use

Google Chrome Browser का User Interface सबस सरल माना गया हैं. क्योंकि Chrome Browser Open करते ही आपके सामने सर्च बॉक्स के अलावा कुछ भी फालतु चीजें नही दिखाई देती हैं. इसलिए User अपना कार्य उद्देश्य से भटके बिना पूरा कर लेता हैं. Chrome Browser की सरलता ही इसे User Friendly बनाती हैं.

2. तेज ब्राउजर – Fast Browser

Chrome Browser उपलब्ध अन्य ब्राउजर से तेज इंटरनेट सर्च करता हैं. यानि आप तेजी से अपने लिए जानकारी सर्च कर सकते हैं. इसलिए क्रोम की Browsing Speed Fast मानी गई हैं.

3. ज्यादा सुरक्षित – Secure Browser

Google Chrome Unsecure Webiste Warning
Source: Google and Editod by TutorialPandit.

Google अपने Users की सुरक्षा का बहुत ध्यान रखता है. चुंकि Chrome एक गूगल उत्पाद हैं. इसलिए Chrome Browser सुरक्षा के सभी मानदंडों पर खरा उतरता हैं. Google Chrome उन सभी वेबसाईटों को Unsecure घोषित करता हैं जो https Protocol का इस्तेमाल नही करती हैं. और Users को चेतावनी भी देता हैं कि यह साईत सुरक्षित नही है.

4. खोज सुझाव – Search Suggestion

Chrome Browser की Address Bar एक सर्च इंजन की तरह कार्य करती हैं. इसलिए जब भी User द्वारा कोई Search Query यानि Keyword टाईप किया जाता हैं तो उस कीवर्ड से संबंधित सुझाव क्रोम ब्राउजर द्वारा सर्च बार के नीचे ही उपलब्ध करवाये जाते हैं.

Google Search Suggestions
Source: Google and Edited by TutorialPandit.

खोज सुझाव के द्वारा User को अपनी पसंद की जानकारी ढूँढने में आसानी होती है. और उसे कुछ जवाब तो बिना सर्च किए ही मिल जाते है. यदि आप कोई शब्द गलत टाईप कर रह है तो आपको Spelling Suggestion भी उपलब्ध होते है. इसक अलावा Translation, Weather Report आदि सुझाव उपलब्ध करवाये जाते है.

5. Themes

By Default क्रोम ब्राउजर सफेद बैकग्राउंड में नजर आता हैं. लेकिन, Google Chrome अपने Users को इसे अपनी पसंदानुसार सजाने के लिए पूरी छूट देता है और टूल उपलब्ध करवाता है.

कोई भी User अपनी पसंद की Theme लगा सकता हैं और Chrome Browser की दिखावट को बदल सकता हैं. यदि आप White Background Change करना चाहते है तो इसके लिए आप Backgrounds का उपयोग कर सकते है.

6. Extensions

Chrome Web Store में लगभग 1,50,000 Extensions उपलब्ध हैं. जिनकी सहायता से आप क्रोम ब्राउजर को और ज्यादा Powerful बना सकते हैं. क्योंकि Extensions से ब्राउजर को अतिरिक्त फीचर और ताकत मिलती हैं.

7. बहुभाषि – Multilingual

Chrome Browser को आप अपनी लोकल भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि Google Chrome लगभग 50 भाषाओं में उपलब्ध हैं.

8. एक से ज्यादा ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध

सबसे पहले Chrome Browser को Windows OS के लिए विकसित किया गया था. मगर आज गूगल क्रोम Android, Mac, Linux आदि Operating Systems ले लिए उपलब्ध है. इसलिए आप क्रोम ब्राउजर को Android Devices, iPhones में भी चला सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Google Chrome Browser के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि क्रोम ब्राउजर क्या होता हैं? और साथ में क्रोम ब्राउजर की विशेषताओं के बारे में भी जाना है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

6 replies on “Google Chrome Browser की पूरी जानकारी हिंदी में”

आपके द्वारा दी गई जानकारी मुझे काफी अच्छी लगी उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। मेरी वैबसाइट मे एक बार जरूर visit करे – Google Ads Hindi आपका बहुत बहुत धन्यवाद॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *