Categories
Articles Career How To

इंटरनेट से ऑनलाईन पैसे कैसे कमाए 13 Best असल तरीके (घर बैठे लाखों कमाएं)

“How to make money online.” यानि “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.”

यदि आप इस वाक्य को गूगल करेंगे तो आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में जानकरी देने वाले सैंकड़ों लेख, विडियों, ब्लॉग़ पोस्ट्स गूगल ढूँढ‌कर ला देगा. क्योंकि इंटरनेट इस तरह की जानकारी से पटा पड़ा है.

आजकल, हर कोई इंटरनेट से पैसे कमाने के आसान तरिके की तलाश में रहता है. इसलिए, इंटरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमायें, ऑनलाईन पैसे कैसे कमायें आदि सर्च करते रहते है. इस उम्मीद में कि इंटरनेट से उन्हे कोई अलादीन का चिराग मिलेगा जो उन्हे रातों-रात अमीर बना देगा.

शुरुआत में लोग इंटरनेट पर बिजनेस इसी विचार के साथ शुरु करते हैं. मगर, ये धारणा कोरी कल्पना के अलावा कुछ नहीं है.

तो आपके कहने का मतलब है इंटरनेट से पैसे नहीं कमाये जा सकते है.

जी नहीं. मेरा ये बिल्कुल भी कहना नहीं है. इंटरनेट से पैसे कमाये जा सकते है और मेरी तरह दुनियाभर में लाखों लोग इंटरनेट के जरिए अपना पालन-पोषण कर रहे है. और Boss Free Life का आनंद ले रहे है.

Internet se Paise Kaise Kamaye

यदि आप भी आजादी की तलाश में है और इंटरनेट बिजनेस शुरु करने के बारे में सोच रहे है. तो मैं इस लेख में आपको इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के 13 असल तरीके बता रहा हूँ. जिन्हे आप आसानी से शुरु कर सकते है.

चेतावनी

यहाँ बताए गए तरीके रातों-रात अमीर बनने की गांरटी नहीं देते है. इसलिए पाठक धैर्य और विवेक से काम लें.



क्या इंटरनेट से सचमुच पैसे कमाये जा सकते है?

गूगल, फेसबुक, एप्पल, ओला, ओयो, माईक्रोसॉफ्ट, ट्वीटर आदि कंपनियों की सफलता की कहानी लोगों को इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए बाध्य (प्रेरित नहीं) करती हैं. वे भी सोचते है कि हम भी मार्क जुकरबर्ग की तरह छोटी-सी उम्र में अरबपति बन सकते है.

ये सच है कि इंटरनेट से पैसे कमाए जा सकते है और लोग कमा भी रहे है.

मगर, आप रातों-रात करोड़पति या अरबपति बन जाऐंग़े, ऐसा सोचकर इंटरनेट पर बिजनेस शुरु करना बचकानी हरकत होगी!

हाँ, आप उपयुक्त साधन, कौशल तथा थोडे से कॉमन सेंस का उपयोग करके नौकरी से ज्यादा कमा सकते है. और अपना बिजनेस भी बना सकते है. इसके लिए आपको 9-5 का ड्युटी टाईम भी फॉलो नहीं करना पडेगा.

तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ. ये बात बिल्कुल सच है कि इंटरनेट से पैसे कमाये जा सकते है. मगर, रातों-रात मुकेश अंबानी बनने का सपना सच नही होगा.

इंटरनेट बिजनेस अथवा ऑनलाईन बिजनेस को मैं नेटप्रेन्योरशिप कहता हूँ.  जिसे नीचे परिभाषित किया है.

Netpreneurship (इंटरनेट पर बिजनेस करना) जरूरी कौशल के साथ-साथ आपके जुनून, धैर्य, परिश्रम और कॉमन सेंस का परिक्षण है. जो इस परिक्षा में उतीर्ण हो जाता है वह Netpreneur की डिग्री पाकर खूब मान-सम्मान और पैसा कमाता है.”


इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कानूनी औपचारकिताएं नहीं करनी पड़ती है. बिना किसी कागजी कार्रवाही के अपना ऑनलाईन बिजनेस शुरु किया जा सकता है.

इंटरनेट से कमाया हुआ पैसा भी असल पैसा होता है, उसमें भी गांधी छपा होगा 😊. इसलिए देश का आयकर कानून इसके ऊपर भी समान रूप से लागु होता है. और आपको उपयुक्त कर भुगतान पड़ेगा (यदि आपके ऊपर कोई कर बनता है तभी).

ध्यान दें

भारत देश में व्यापार से संबंधित कानून, आयकर कानून तथा सेवा एवं वस्तु कर (GST) इंटरनेट बिजनेस पर भी लागु होते है.

आयकर के अलावा संबंधित संस्था जिसके साथ आप काम कर रहे है या करेंगे. वह आपके लिए सभी प्रकार के कर तथा कानूनों की पूर्ती कर लेती है.

इसलिए आप बेधड़क इंटरनेट से कमाना शुरु कर सकते है. और हाँ पहली तनख्वाह के लड्डु खिलाना मत भूलना. 😊


इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आवश्यक साधन और जरूरी कौशल

किसी भी काम को करने का एक तरीका होता है जिसके लिए कौशल सीखना पड़ता है. इसी प्रकार इंटरनेट पर भी व्यापार करने के लिए कुछ टूल्स एवं स्किल्स की जरूरत पड़ती है. जिनके बारे में नीचे बता रहा हूँ.

  1. कम्प्युटर और लैपटॉप
  2. इंटरनेट कनेक्शन
  3. स्मार्टफोन
  4. डिजिटल साक्षरता
  5. जूनून और धैर्य

.कम्प्युटर और लैपटॉप: इंटरनेट बिजनेस शुरु करने के लिए आपको कम्प्युटर की जरूरत पड़ेगी. आप चाहे तो लैपटॉप भी खरीद सकते है. शुरुआत में आप साधारण कम्प्युटर से काम चला सकते है. इसके बाद कुछ ऑनलाईन इनकम होने पर सिस्टम अपग्रेड करलें.

इंटरनेट कनेक्शन: इंटरनेट से जुड़ने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन खरिदना पड़ेगा. इसके लिए आप नजदीकि इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISPs) से संपर्क करें और उनका प्लान जानकर अपने बजट के अनुसार इंटरनेट कनेक्शन लगवाएं. आप स्मार्टफोन के जरिए भी इंटरनेट से जुड़ सकते है. इसके लिए आप Wi-Fi Hotspot, Bluetooth Tethering, USB Cable Tethering का इस्तेमाल करें.

स्मार्टफोन: स्मार्टफोन इस डिजिटल दुनिया की आवश्यकता है. इस स्मार्ट डिवाईस के जरिए आप अपने क्लाइंट्स, कस्टमर तथा सहकर्मियों से संपर्क बनाए रख पाऐंगे और सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए काम आएगा. इसलिए अपनी जरूरत और बजट के अनुसार स्मार्टफोन भी खरिदें. साथ ही इंटरनेट कनेक्शन की पूर्ती भी कर देगा.

आप ऑनलाईन जाकर स्मार्टफोन की कीमत और फीचर चैक कर सकते है. इससे आपको सही फोन पसंद करने में मदद मिलेगी.

डिजिटल साक्षरता: इंटरनेट, कम्प्युटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के लिए आपको डिजिटल साक्षर भी होना पड़ेगा. इसके लिए आपको कम्प्युटर फंडामेंट्ल्स की जानकारी, इंटरनेट की बेसिक जानकारी, डिजिटल भुगतान प्रणाली तथा स्मार्टफोन को चलाने का ज्ञान सीखना होगा.

आप CCC Course, Basic Computer Course जॉइन करके डिजिटल साक्षर बन जाएंग़े. आप चाहे तो YouTube के जरिए भी कम्प्युटर तथा इंटरनेट पर काम करना सीख सकते है. और हमारी साईट पर उपलब्ध Computer Tutorials भी काफि मददगार होंगे.

जूनून और धैर्य: इंटरनेट पर सफलता प्राप्त करने के लिए आपका जूनून ही आपको जरूरी ईंधन देगा. और परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको समय देना होगा. यदि आप अपने जूनून का धैर्य से पोषण करेंगे तो जरूर कामयाब होंग़े.      


इंटनेट से पैसे कमाने के 13 असल बिजनेस अथवा तरीके

  1. ब्लॉग़ बनाएं
  2. यूट्यूब चैनल शुरु करें
  3. आर्टिकल लिखें
  4. ई-बुक प्रकाशित कर बेचे
  5. फोटों बेचे
  6. फ्रीलांसिंग़ करें
  7. वेब डिजाईनिंग़ और डवलपिंग़ करें
  8. एफिलिएट मार्केटिंग़ करें
  9. डोमेन खरीदे-बेचे
  10. डिजिटल मार्केटिंग़ करें
  11. एसईओ सेवा दें
  12. ड्रॉपशिपिंग़ करें
  13. ऑनलाईन पढ़ाए

1. ब्लॉग बनाकर पैसे कमाएं – Make a Blog and Earn Money

ब्लॉगिंग़ से पैसे कमाना सबसे भरोसेमंद और आजमाया हुआ इंटरनेट बिजनेस मॉडल है. इसके जरिए लाखों लोग अच्छा खासा कमा रहे है. विदेशों को छोडिए अगर मैं भारत की ही बात करुं तो अंग्रेजी और हिंदी ब्लॉगर की भरमार है. कुछ लोकप्रिय भारतीय ब्लॉगर और उनके ब्लॉग़ का नाम इस प्रकार है.

  • माननीय अमित अग्रवाल (labnol.org)
  • हर्ष अग्रवाल (shoutmeloud.com)
  • दीपक कनकराजु (digitaldeepak.com)
  • जुमेदीन खान (supportmeindia.com)
  • रोहित मेवाड़ा (hindimehelp.com)
  • चंदन एवं प्रभंजन साहु (hindime.net)
  • नीरज (hindisahayata.in)

ये बस कुछ चंद नाम है जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में किसी पहचान के मोहताज नहीं है. ऐसे हजारों गुमनाम भी है जो फुल टाईम ब्लॉगिंग कर रहे है. और अपना ब्लॉगिंग बिजनेस कर रहे है.

ब्लॉग बनाने के लिये क्या चाहिए?

एक ब्लॉग़ बनाने के लिए आपको निम्न चीजे चाहिए.

  • एक डोमेन नेम (आपके ब्लॉग़ का नाम जैसे हमारा डोमेन नेम है tutorialpandit.com)
  • होस्टिंग (जहाँ पर आप अपना कंटेट रखेंग़े यह आपका वर्चुएल कम्प्युटर होगा)
  • लिखने का कौशल और कम्प्युटर एवं इंटरनेट का बेसिक ज्ञान

ये सब चीज खरिदने के बाद आप ब्लॉगिंग करने के लिए बिल्कुल तैयार है. और आपका ब्लॉग भी पैसे कमाने के लिए तैयार हो गया है. ब्लॉगिंग के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए आप ऊपर बताए गए किसी भी ब्लॉग पर जाकर जानकारी ले सकते है.

ब्लॉग़ से पैसे कैसे कमाते है?

ब्लॉग़ से पैसा कमाने के लिए कई तरीके है. और यह आपके बिजनेस क्षेत्र तथा कौशल पर निर्भर करेगा कि आपके लिए कौनसा तरीका सही रहेगा.

  1. Google Adsense: हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान और पहला तरीका गूगल एडसेंस ही है. और अधिकतर हिंदी ब्लॉग इसी से अपना मुनाफा कमा रहे है. गूगल एडसेंस के हमारे अनुभव तथा अन्य हिंदी ब्लॉगर्स के मुताबिक आप अपने ट्रैफिक का लगभग 1 प्रतिशत के बराबर कमाई कर सकते है.
  2. Advertisements: ब्लॉग़ पर सीधे विज्ञापन दिखाकर भी पैसे कमाएं जा सकते है. मगर, इसके लिए आपके पास बहुत ज्यादा ट्रैफिक और नाम भी होना जरूरी है. तभी आपको सीधे विज्ञापन मिलना संभव हो पाता है.
  3. Sponsored Content: आप किसी उत्पाद, कंपनी और वेबसाईट तथा एप का प्रचार करने वाला ब्लॉग़ पोस्ट लिखकर भी पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ पोस्ट लिखनी होती है जिसके बदले में एक निश्चित राशि ब्लॉग़ मालिक (यानि आप) को भुगतान की जाती है.

ये सिर्फ कुछ ही तरीके है आप जैसे-जैसे ब्लॉग़िंग में समय बिताऐंगे आपको नए-नए तरीके मालुम होते जाऐगे. इसलिए पहला काम है शुरुआत.👣

2. यूट्यूब चैनल शुरु करें – Start Your YouTube Channel

ब्लॉगिंग़ के बाद नंबर आता है विलॉगिंग़ (यूट्यूब पर विडियों बनाना) का.

आपने अमित भड़ाना, गौरव चौधरी (Technical Guruji युट्यूब चैनल), अभिमन्यु भारद्वाज (MyBigGuide YouTube Channel और ब्लॉग), बीबी की वाइंस, ध्रुव राठी (Dhruv Rathi यूट्युब चैनल) आदि नाम सुने होंग़े.

ये सभी लोग युट्यूब सेलेब्रेटी है और किसी बॉलिवुड एक्टर/एक्ट्रेस से कम फैन फॉलोविंग नहीं है. इनके चैनल पर लाखों सबस्क्राईबर्स है. और रोजाना लाखों लोगों दवारा इनके विडियोंज को देखा जाता है.

यदि आपके अंदर भी कोई हुनर है तो यूट्यूब चैनल आपके लिए नाम और दौलत कमाने का अच्छा साधन साबित हो सकता है. और सबसे बड़ी बात आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना है. क्योंकि यूट्यूब चैनल शुरु करने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता.

यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

एक यूट्युब चैनल बनाने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं है. यदि आपको ईमेल आईडी बनाना आता है तो आप यूट्यूब चैनल भी बना सकते है. क्योंकि जीमेल आईडी बनाने के साथ ही आपका यूट्यूब चैनल भी बन जाता है.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर जाकर विडियोज देख सकते है और अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है. मैं यहाँ इस बारे में नहीं बताउंगा.

यूट्यूब चैनल से कमाई कैसे होगी?

जिस तरह आप ब्लॉग़िंग़ से पैसे कमाते है ठीक उसी तरह आप यूट्यूब से पैसे कमाऐंग़े. यूट्यूब का मालिक गूगल है और गूगल एडसेंस भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. इसलिए पहला तरीका तो गूगल एडसेंस ही होता है.

इसके अलावा विज्ञापन, पेड विडियों, प्रमोशनल विडियो, प्रोडक्ट अनबॉक्सिंग आदि तरीकों से भी आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाईज कर सकते है.  

3. आर्टिकल लिखें – Write Articles and Earn Money

“Words are Worthy.”

ये तीन शब्द लेखन का मूल्य बताने के लिए काफि है.

आजकल अखबार, पत्रिकाएं अपना वेब वर्जन भी शुरु कर चुकी है. इसलिए उन्हे नए-नए लेखकों की जरूरत रहती है. यदि आपको भी लिखने का शौक है और अपने शब्दों से दूसरों को प्रभावित करने की क्षमता रखते है तो वेब लेखन आपके लिए ही है. आप न्यूज वेबसाईट्स, पत्रिकाओं के लिए लिखकर पैसा कमा सकते है.

साथ ही दूसरों के ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखकर भी आप नाम और पैसा दोनों कमा सकते है. यहाँ पर ब्लॉग लेखकों को ब्लॉग़ पोस्ट, प्रति शब्द तथा महिने के हिसाब से भी भुगतान किया जाता है.

शुरुआत में आपको कम पैसा मिलेगा. एक बार नाम बनाने के बाद 5 रुपये प्रति शब्द भी ले सकते है. बहुत सारी कंटेट सेवा देने वाली वेबसाईट्स पर आप अप्लाई कर सकते है. और अपके विषय पर उपलब्ध ब्लॉग्स पर गेस्ट पोस्ट लिखकर शुरुआत कर सकते है.

4. ई-बुक बेचकर पैसे कमाएं – Write and Sell eBooks

अपने वेब लेखन को एक कदम आगे बढ़ाकर आप इस काम को कर सकते है. आप जिस क्षेत्र में विशेषज्ञ है, उस कौशल की मांग है और आपको लगता है कि आप एक लेखक है तो आपको जरूर इस ऑनलाईन बिजनेस को करना चाहिए.

इंटरनेट पर किताब लिखना और उसे प्रकाशित करना बहुत आसान हो चुका है. आपको पहचान की भी कोई जरूरत नहीं है. बस लिखने का जूनून होना चाहिए और खुद पर विश्वास.

एमेजन किंडल, नोशन प्रेस, पोथी जैसी ऑनलाईन सेवाओं के जरिए आप ई-बुक के साथ-साथ फिजिकल बुक (पेपरबैक, हार्डकवर) भी लिखकर प्रकाशित करवा सकते है और खुद का ब्लॉग़ बनाकर उसके जरिए भी बेच सकते है.

मेरी खुद की एक ई-बुक CCC: Saral Study Guide प्रकाशित भी हो चुकी है. यह ई-बुक CCC Course के छात्रों के लिए लिखि गई है, खासकर उन छात्रों के लिए यह बहुत उपयोगी किताब है जो सेल्फ एडमिशन लेकर इस कॉर्स को जॉईन करते है. उनके लिए यह ई-बुक आसान और सरल भाषा में CCC Study Material उपलब्ध करवाती है.

और मेरी दूसरी किताब, जो एक टच टाईपिंग कोर्स है, वह भी पाठकों के लिए उपलब्ध है.

आप मेरे लेखन के बारे में नीचे बने बटन पर जाकर अमेजन पर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आप भी मुझ से (इसे मेरी तारीफ मत समझना) प्रेरणा लेकर अपना लेखन करियर शुरु कर सकते है. और आज से ही अपनी पहली ई-बुक लिखना आरंभ कर सकते है. इस संदर्भ में साहिब कबीर दास जी का एक दोहा आपको बताना चाहूँगा.

“काल करे सो आज कर, आज करे सो अब
पल में परलय होएगी, बहुरि करेगा कब.”

कबीर दास जी

5. ऑनलाईन फोटो बेचे – Sell Photos Online

आप अपने द्वारा खींचे गए फोटों बेचकर भी ऑनलाईन पैसे कमा सकते है. ऐसी बहुत सारी साईट्स मौजूद है जो ऑनलाईन फोटो खरीदती है और फोटोग्राफर्स को पैसे देती है. कुछ वेबसाईट्स आपको रॉयल्टी के आधार पर भुगतान करती है.

आप निम्न साईट्स पर अपने फोटों बेच सकते है.

  • Adobe Stock
  • Shutterstock
  • iStock Photo
  • SmugMug
  • Alamy
  • Etsy
  • Can Stock Photo
  • Fotomoto
  • Stocksy
  • Crestock
  • 500px
  • EyeEm
  • Snapped4u
  • PhotoShelter
  • BlueMelon
  • TourPhotos
  • Getty Images
  • FreedigitalPhotos
  • Twenty20
  • 123RF
  • Image Vortex
  • PhotoDune
  • Fotolia

6. फ्रीलांसिंग़ करें – Make Money with Freelancing

फ्रीलांसिंग़ का मतलब होता है अपने किसी हुनर के बदले पैसा कमाना. आप जिस भी काम में एक्सपर्ट है. म्युजिक, ग्राफिक्स, लेखन, डांस, विडियो एडिटिंग़, वेब डिजाईनिंग आदि सेवा देकर अपना फ्रीलांसिंग बिजनेस शुरु कर सकते है.

इंटरनेट पर बहुत सारे फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस मौजूद है जहाँ पर अपनी फ्री प्रोफाईल बनाकर अपना हुनर और दाम लोगों के लिए उपलब्ध करा सकते है. नीचे कुछ फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस का नाम दिया जा रहा है.

  • Fiverr
  • Toptal
  • Upwork
  • Freelancer
  • Wittypen
  • Simply Hired
  • 99Designs
  • Guru
  • Flexjobs

7. वेब डिजाईनिंग़ और डवलपिंग़ करें

आप इस लेख को एक वेबसाईट के माध्यम से पढ़ रहे है. इस वेबसाईट को डिजाईन और विकसित करने के लिए जिस कौशल की जरुरत हुई है उसे ही वेब डिजाईनिंग तथा वेब डवलपिंग कहते है.

किसी वेबसाईट की दिखावाट का काम एक वेब डिजाईनर करता है और उस डिजाईन की कोडिंग वेब डवलपर दुवारा की जाती है. यदि आपको भी HTML, CSS, PHP जैसी भाषाओं का ज्ञान है तो आप ऑनलाईन इस काम को शुरु कर सकते है. और इसके लिए फीलांसिंग मार्केटप्लेस शुरुआत करने के लिए सबसे उपयुक्त साधन होगा. इसके अलावा आप अपने नेटवर्क के जरिए भी शुरुआती क्लाइंट्स प्राप्त कर सकते है.

ब्लॉग के लिए कस्टम थीम डिजाईनिंग, ब्लॉग़ सेटअप करना, होस्टिंग़ खरिदना और ब्लॉग़ को होस्टिग़ से जोड़ना जैसे काम भी आप कर सकते है. और प्रति घंटे या फिर काम के हिसाब से शुल्क का निर्धारण कर सकते है.

8. एफिलिएट मार्केटिंग़ करें – Make Money with Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये?

यदि आप इस टर्म को गूगल करेंग़े तो आपक एफिलिएट मार्केटिंग़ से पैसे कमाने के दर्जनों तरीको को बताने वाले ब्लॉग़ पोस्ट मिल जाएंग़े. क्योंकि ऑनलाईन पैसा कमाने का यह एक सफल और आजमाया हुआ तरीका है. जिसका उपयोग हर पेशेवर ब्लॉग़र और ऑनलाईन बिजनेस करने वाले नेटप्रेन्योर द्वारा किया जाता है.

अब सवाल आता है कि ये एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है?

दूसरों के उत्पादों को कमिशन के बदले बेचना एफिलिएट मार्केटिंग़ कहलाती है. इस काम को आप ब्लॉगिंग़, विलॉगिंग़ के माध्यम से शुरु कर सकते है. आपका ब्लॉग़/विलॉग़ जिस विषय पर है उससे संबंधित उत्पाद खरिदने के लिए सिफारिश कर सकते है.

आपको प्रत्येक सेल के बदले एक फिक्स कमिशन दिया जाता है और यदि आपका नाम इंडस्ट्री में जाना-माना है तो आप कमिशन की दर बढ़वा भी सकते है. अंग्रेजी भाषी निजी ब्लॉग़र के लिए एफिलिएट मार्केटिंग़ इनकम का मुख्य जरिया होता है. मगर, हिंदी ब्लॉगर्स भी इसका खूब फायदा ले रहे है.

9. डोमेन खरीदे-बेचे – Domain Flipping

मैंने ऊपर बताया था कि tutorialpandit.com एक डोमेन नेम है. और ऑनलाईन बिजनेस करने के लिए एक डोमेन नेम तो होना ही चाहिए. यानि यह आपके लिए ऑफ़िस का काम करता है.

मगर कुछ चालाक लोग आपसे पहले इन ऑफ़िस को खरिद लेते है और फिर मोटी रकम पर इन्हे बेचते है. एक अकेला डोमेन नेम ही आपको लाखों रुपये दे सकता है. डोमेन नेम को खरिदना और फिर बेच देना डोमेन नेम फ्लिप्पिंग कहलाता है.

डोमेन नेम खरिदने के लिए आप डोमेन नेम रजिस्ट्रार से संपर्क करें और बहुत सारे डोमेन नेम रजिस्ट्रार तो डोमेन नेम बेचने की सुविधा भी उपलब्ध करवाते है. यहाँ मैं कुछ डोमेन नेम रजिस्ट्रार्स की सूची उपलब्ध करवा रहे है.

  • GoDaddy
  • Hostgator
  • Bluehost
  • Bigrock
  • Namecheap
  • Google Domain
  • WordPress.com
  • Domains.com

डोमेन खरिदने के बाद बारी इसे प्रोफिट के साथ बेचने की आती है तो इसके लिए आप डोमेन नेम सेलर का इस्तेमाल करें और अपने नेटवर्क का भी उपयोग करना ना भूले. कुछ डोमेन नेम सेलर यानि बिचौलियों के नाम.

  • GoDaddy
  • Namecheap
  • Flippa
  • Trademysite
  • Freemarket

10. डिजिटल मार्केटिंग़ करें – Start Digital Marketing Agency

फेसबुक, यूट्यूब, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन आदि सोशल मीडिया साईटों पर अरबों लोग एक्टिव है. लोग बगीचों मे मिलने के बजाए आजकल यहीं पर मिलते है और बतियाते है. इसलिए अखबार, पत्रिकाओं में जो विज्ञापन दिखाई देते थे वे अब इंटरनेट पर ट्रांसफर होने लगे है.

इंटरनेट तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक चैनल्स पर विज्ञापन चलाना और इसका विज्ञान ही डिलिटल मार्केटिंग़ कहलाता है.

आप कंपनियों, छोटे व्यवसाईयों, व्यक्तिगत लोगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग़ कर सकते है. और अपने नजदीक मौजूद किसी Digital Marketing Agency को जॉइन करके भी अपना करियर शुरु कर सकते है.

11. एसईओ सेवा दें – Start SEO Consultancy Service

एसईओ का फुल फॉर्म होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाईजेशन. इस दौरान किसी ब्लॉग/वेबसाईट को सर्च इंजन (गूगल, याहू, बिंग आदि) के लिए ब्लॉग पोस्ट तथा अन्य कंटेट को ऑप्टिमाईज किया जाता है.

इस ऑप्टिमाईज करने में जिन तकनिकों का इस्तेमाल होता है उन्हे ही सामुहिक रूप से SEO कहा जाता है. यदि आप इस एसईओ के खेल में हाथ आजमाना चाहते है तो एसईओ सर्विस देकर अपना एसईओ बिजनेस शुरु कर सकते है.

12. ड्रॉपशिपिंग करें – Start Dropshipping

Dropshipping in Hindi
Dropshipping Business Model – Source: Oberlo

आपकी एक ऑनलाईन दुकान है जिसमें सामान सजाया हुआ है. ग्राहक आपकी दुकान (वेबसाईट) पर आया उसने सामान देखा और ऑर्डर कर दिया. अब आपका फर्ज बनता है कि आप इस ऑर्डर के अनुसार कस्टमर को सामान पहुँचाए.

मगर, आपने थोड़ा-सा दिमाग लगाया और ऑर्डर को सीधे ही निर्माता के पास ट्रांसफर कर दिया. अब निर्माता खुद उस कस्टमर तक सामान पहुँचाएगा. इस पूरी प्रक्रिया को ही ड्रॉपशिपिंग कहते है.

ड्रॉपशिपिंग ई-कॉमर्स का नया अवतार है. आपको बस एक स्टोरफ्रंट बनाना पड़ता है. जहाँ पर आप उत्पाद दिखाते है और ऑर्डर लेत है. आपको सामान रखने और उसे पहुँचाने की भी कोई जरूरत नहीं है. निर्माता खुद सामान को कस्टमर तक पहुँचा देता है. आप अपना मुनाफा काटकर बाकि पैसा निर्माता को ट्रांसफर कर देते है.

13. ऑनलाईन पढ़ाएं – Teach Online

जंगलों से निकलकर शिक्षा अब मोबाईल पर आ गई है. ई-शिक्षा का प्रचलन बढ़ रहा है लोग समय, सुविधा और कीमत के कारण ऑनलाईन कोर्सेस को खरिदना पसंद कर रहे है. इसलिए यह भी एक लाभदायक इंटरनेट बिजनेस मॉडल साबित हो सकता है.

जिस तरह आपने ब्लॉग शुरु किया था ठीक उसी तरह आप इस बिजनेस को भी शुरु कर सकते है. आप चाहे तो अपने ब्लॉग से लोगों को पढ़ा सकते है या फिर ऑनलाईन मार्केटप्लेस जैसे Udemy, Coursera आदि का चुनाव कर सकते है.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में मैंने आपको ऑनलाईन पैसे कैसे कमाते है. इस बारे में पूरी जानकारी दी है और आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के 13 असल तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है. मुझे उम्मीद है कि यह 13 इंटरनेट बिजनेस आपके लिए उपयोगी साबित होंग़े और आपको आजादी दिलाने में मददगार बनेंग़े.

#BeDigital  

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By GP Gautam

लेखक: GP Gautam

GP Gautam is a writer, trainer and speaker. Works as Editor-in-Chief at TutorialPandit.com since 2016. He is well-known and appreciated for his simplicity in his writing. You can connect with him at https://gpgautam.com. He is always ready to help others. You can also follow him on Social Media:
Facebook Twitter Amazon Telegram

10 replies on “इंटरनेट से ऑनलाईन पैसे कैसे कमाए 13 Best असल तरीके (घर बैठे लाखों कमाएं)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *