Categories
Paytm

Paytm Balance को Bank Account में Transfer करने की हिंदी में जानकारी

क्या आप Paytm से Bank में पैसा भेजना चाहते है? क्या आपने Paytm Balance को अपने बैंक अकाउंट में Transfer किया है?

यदि आप Paytm Wallet का उपयोग करते है, तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा? कि मैं अपने Paytm Wallet Balance को Bank Account में कैसे भेज सकता हूँ? या फिर आप इस Service का इस्तेमाल कर चुके होंगे? और अपने Paytm Balance को बैंक अकाउंट में कई बार भेज चुके होंगे?

लेकिन, इस सुविधा का फायदा हर कोई आसानी से नही कर सकता है. क्योंकि उन्हें नही पता होता है कि Paytm से बैंक में पैसे कैसे भेजे जाते है? वे किस प्रकार इस मुफ्त सेवा का इस्तेमाल कर सकते है?

इन्हें भी पढें:

  1. Paytm Account में पैसे कैसे डालते है?
  2. Paytm से अपने दोस्तों को पैसे भेजने का तरीका.

यदि आप भी Paytm से बैंक में पैसा भेजना नही जानते है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है. क्योंकि थोडी देर बाद आप भी Paytm से Bank में पैसे Transfer कर रहे होंगे?

जी हाँ! हम सच कह रहे है. आप Paytm से बैंक अकाउंट में पैसा Transfer कर सकते है! और इसके लिए आपको किसी जानकार की भी जरूरत नही पडेगी.

क्योंकि इस Tutorial में हम आपको बताऐंगे कि Paytm से बैंक अकाउंट में पैसे Transfer करने का तरीका क्या है? कैसे आप भी अपने Paytm Balance को अपने बैंक अकाउंट में Transfer कर सकते है?

Paytm Balance Ko Bank Account Me Kaise Transfer Kare

Paytm Balance को बैंक अकाउंट में Transfer कैसे करें

  • Step: #1 – Paytm ओपन करें
  • Step: #2 – Passbook पर जाएं
  • Step: #3 – Send Money to Bank पर टैप करें
  • Step: #4 – Bank Details भरें
  • Step: #5 – OTP एंटर करें
  • Step: #6 – कंफर्म करें

आपके लिए एक नीचे एक एनिमेशन भी दिया गया है इस पूरी प्रोसेस को समझने के लिए इसे भी आजमा सकते है.

How to Transfer Paytm Wallet Balance to Bank Account in Hindi?
स्रोत – पेटीएम

चलिए, अब इस प्रोसेस को विस्तार से समझते है और जानते है कैसे पेटीएम वॉलेट बैलेंस को बैंक में ट्रांसफर करते है?

Step: #1 – Paytm ओपन करें

सबसे पहले आपके मोबाइल फोन इंस्टॉल पेटीएम एप को ओपन कीजिए. इसे ओपन करने के लिए इसके आइकन पर एक बार उंगली या अंगुठे से टैप कीजिए. ऐसा करते है पेटीएम एप खुल जाएगा.

पेटीएम ओपन होने के बाद एक बार जांच ले कि आपने लॉगिन किया हुआ है. यदि लॉगिन नहीं है तो आप पहले लॉगिन करे लें. तभी आगे की प्रोसेस पूरी होगी.

हम मानकर चल रहे है कि आपने लॉगिन कर लिया है.

Step: #2 – Passbook पर जाएं

पेटीएम ओपन करने के बाद आपको ऊपरी स्क्रीन को एक बार बाएं तरफ सरकाना है. फिर आपके सामने पेटीएम पासबुक का विकल्प आ जाएगा. पासबुक पर जाने के लिए Passbook आइकन पर एक बार टैप करें.

Tap on Passbook to View Your Paytm Wallet Balance

Step: #3 – Send Money to Bank पर टैप करें

Passbook पर टैप करते ही आपके सामने आपकी पेटीएम पासबुक खुल जाएगी. जिसमें आपका Total Balance दिख रहा होगा. और इसके नीचे आपको दो विकल्प और मिलेंगे. जिसमें पहला Send money to Bank, और दूसरा Add money to Paytm Wallet होगा. यहाँ से आप पहले वाले यानि Send Money to Bank पर Tap कीजिए.

Tap on Send Money to Bank to Transfer Money into Your Bank

Step: #4 – Bank Details भरें

अब आपको Bank Details भरनी है. जिसमें आपको Account Number, Account Holder’s Name, IFSC Code, Amount और Optional description (पैसे भेजने का कारण) आदि जानकारी को भरना है.

अगर आपको Bank IFSC Code मालुम नही है तो आप Find IFSC पर जाकर IFSC Code पता कर सकते है. जब आप ये सारी जानकारी सही-सही भर ले. उसके बाद Proceed पर Tap कीजिए.

ध्यान दें: – यदि आपने बैंक अकाउंट एड करके रखा होगा तो आपको बैंक डिटेल्स दुबारा भरने की जरूरत नहीं पड़ती है. बस आपको बैंक अकाउंट चुनना पड़ता है.

Enter Your Bank Details to Send Money

Step: #5 – OTP एंटर करें

अब पेटीएम वेरिफाइ करने के लिए एक OTP – One Time Password आपके Registered Mobile Number पर SMS द्वारा भेजेगा. इसे आपको उपयुक्त जगह पर लिखकर वेरिफाइ करना है.

Enter OTP to Verify Your Paytm Account

Step: #6 – कंफर्म करें

इसके बाद आपके सामने Money Successfully Sent का संदेश आ जाएगा. इसका मतलब आपका Paytm Balance आपके बैंक अकाउंट में Transfer हो चुका है. इसे जांचने के लिए जिस बैंक अकाउंट में आपने पैसा भेजा है. उस बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक करें.

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक पेटीएम वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर लिया है. अब, आप इस तरह किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकेंगे.

Paytm से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने से जुड़े कुछ सामान्य सवाल-जवाब

सवाल #1 – पेटीएम वॉलेट बैलेंस को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का शुल्क/चार्ज कितना है?

जवाब – पेटीएम द्वारा जारी ताजा चार्जेस के अनुसार पेटीएम वॉलेट से बैंक ट्रांसफर राशि का 5% शुल्क लिया जाता है.

मान लिजिए, आप ₹100 बैंक में भेजना चाहते है तब आपको ₹100 का 5 प्रतिशत यानि ₹5 शुल्क के रूप में देना होगा. यदि आप यह शुल्क अलग से देंगे तब आपके खाते में पूरे ₹100 आएंगे. नहीं तो बैंक अकाउंट में शुल्क कटके ₹95 ट्रांसफर होंगे.

सवाल #2 – पेटीएम द्वारा यह शुल्क क्यों लिया जाता है?

जवाब – पेटीएम के अनुसार, जब आप पेटीएम वॉलेट में मनी एड करते है तो वह आपके बैंक को इसके बदले में कुछ फीस चुकाता है. जिसे पेटीएम आपसे नहीं लेता. जब आप इस मनी को बैंक में ट्रांसफर करते तब पेटीएम अपनी लागत निकालने के लिए आपसे यह शुल्क लेता है.

यदि आप इस शुल्क से बचना चाहते है तो पेटीएम वॉलेट बैलेंस को बैंक में ट्रांसफर करने के बजाए उसका इस्तेमाल पेटीएम मॉल से सामान खरिदने तथा रिचार्ज एवं अन्य चीजे करने में कर सकते हैं.

सवाल #3 – पेटीएम वॉलेट से एक बार में न्यूनतम और अधिकतम बैलेंस ट्रांसफर करने की क्या सीमा है?

जवाब – यह आपके पेटीएम खाता की केवाइसी प्रकार पर निर्भर करता है. पेटीएम पेमेंट बैंक की केवाइसी पाबंदियों के अनुसार, यदि आपका वॉलेट फुल केवाइसी वेरीफाइड है तब आप न्युनतम ₹100 तथा अधिकतम ₹25,000 ट्रांसफर कर सकते है.

यदि आपका खाता की फुल केवाइसी नही हुई है तब आप पेटीएम वॉलेट से बैंक में ट्रांसफर नहीं कर सकते है.

सवाल #4 – मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा वॉलेट केवाइसी वेरिफाइड है या नहीं?

जवाब – पेटीएम केवाइसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप पेटीएम केवाइसी वेरिफिकेशन के बारे में पढ़े. केवाइसी के बारें में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको बताया कि Paytm Balance को बैंक अकाउंट में कैसे Transfer किया जाता है?

हमें उम्मीद है कि ये Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. और इसे पढने के बाद आप आसानी से अपने Paytm Balance को अपने या अपने किसी मित्र के बैंक अकाउंट में Transfer कर सकते है. यदि आपको पैसे भेजने में किसी भी प्रकार की दिक्क्त आती है. तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते है.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

80 replies on “Paytm Balance को Bank Account में Transfer करने की हिंदी में जानकारी”

गौरव जी, आप बिना केवाईसी पेटीएम इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

Sir 26 March ko mere friend n 5000 5000 karke do bar mere account m paise transfer kiye successfully ka msg bhi aya but account m paise nahi aye screen shot bhi h mere pas btaye m kya karu bahut paresaan hu

हिमांशु जी, आपने किस बैंक अकाउंट से कौनसे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये थे. और ट्रांसफर करने का तरीका क्या था? यदि ट्रांसफर किए जाने वाले खाते से पैसे नही कटे है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. यदि पैसे कट गए है लेकिन, पहुँचे नहीं तब आप संबंधित बैंक से शिकायत कीजिए और जिस एप का इस्तेमाल किया है वहाँ भी एक शिकायत डाल दीजिए.

अमित जी, पेटीएम से कार्य करने के लिए आपके पास पेटीमे वॉलेट में मनी होना जरूरी है.

Jis number ka paytm bna h usme recharge hona jaruri h kya paise transfer karne ke liye

संदीप जी, नेट होना चाहिए. रिचार्ज से कोई लेना-देना नही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *