Categories
Useful Website

W3Schools: फ्री ऑनलाईन वेब ट्युटोरियल्स की एक बेस्ट वेबसाईट

कम्प्युटर साईंस स्टुडेंट्स के लिए इंटरनेट पर मौजूद एक सबसे उपयोगी वेबसाईट्स में शामिल है W3Schools. जिसके द्वारा आप घर बैठे-बैठे वेब टेक्नोलॉजी ट्युटोरियल्स की फ्री ट्रैनिंग प्राप्त कर सकते है.

इस लेख में हम आपको आज इसी वेबसाईट यानि W3Schools.com के बारे में पूरी जानकारी दे रहें है. ताकि आप इस वेब टेक्नोलॉजी वेबसाईट्स का अपने लिए सही ढंग से इस्तेमाल कर सकें.

आप जानते है कि इंटरनेट ज्ञान का सागर है. इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है. मगर, इस ज्ञान के असीम सागर से अपने लिए कुछ काम की जानकारी ढूँढ़ना हर किसी के लिए संभव नहीं है.

इसलिए हमने आपकी मदद करने के लिए इस वेबसाईट के बारे में एक ट्युटोरियल उपलब्ध करवाने के लिए यह लेख तैयार किया है, जो आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगा.

W3Schools in Hindi

W3Schools.com

W3Schools एक ऑनलाईन एजुकेशन पोर्टल है, जो वेब तकनीक की मुफ्त शिक्षा प्रदान करता हैं. इस पोर्टल से HTML, CSS, JavaScript, PHP, Java, Python, SQL, Bootstrap, XML, jQuery इत्यादि वेब तकनीकों का ऑनलाईन प्रशिक्षण उदाहरण एवं संदर्भ सहित लिया जा सकता हैं.

इस पोर्टल की सबसे बड़ी खासियत इसकी सरलता और उदाहरण है. जो युजर्स को इस साईट से सीखने के लिए मजबूर करते है. साथ में स्टुडेंट्स मामूली फीस चुकाकर W3Schools Certificates भी प्राप्त कर सकते है. जो करियर के लिए एक जरूरी दस्तावेज है.

मूल रूप से यह साईट अंग्रेजी भाषा में वेब टेक्नोलॉजी ट्युटोरियल्स प्रकाशित करती है. लेकिन, सरल अंग्रेजी होने के कारण एक Non-English User भी आसानी से ट्युटोरियल्स को समझ लेता है. शायद यहीं कारण है भारत में W3Schools.com का इस्तेमाल खूब किया जाता है.

W3Schools.com को सन 1998 में नॉर्वे की एक सॉफ्टवेयर डवलपर एवं कंसल्टेंसी कंपनी Refsnes Data द्वारा शुरु किया गया था. आज भी वेब डवलपर के बीच यह एक लोकप्रिय तथा भरोसेमंद साईट हैं.

W3Schools का नाम WWW (World Wide Web) यानी W3 (तीन W) तथा Schools को जोडकर बनाया गया हैं. जिस नीचे समझाया गया है.

WWW + Schools = wwwschools
W3 + Schools = W3School

W3Schools HIndi Homepage
W3Schools Homepage

W3Schools.com वेबसाईट पर उपलब्ध सुविधाए अथवा फीचर

मुफ्त प्रशिक्षण – Free Training

इस पोर्टल पर वेब तकनीक से जुडी हुई प्रत्येक तकनीक की मुफ्त ट्रैनिंग ली जा सकती हैं. आप निम्न प्रोग्रामिंग भाषाओं की ट्रैनिंग मुफ्त लें सकते हैं:

  1. HTML
  2. CSS
  3. PHP
  4. JavaScript
  5. SQL
  6. Java
  7. XML
  8. Node. Js.
  9. Bootstrap

कस्टमाईज ट्रैनिंग – Customized Training

W3Schools पर शुरुआती नॉलेज से लेकर Advance Level Training भी उपलब्ध हैं. मतलब एक स्टुडेंट अपने स्तर के अनुसार ट्रैनिंग का स्तर चुन सकता हैं और सीखना शुरु कर सकता हैं.

यदि आप किसी प्रोग्रामिंग भाषा को शुरु से सीखना चाहते है तो आप W3Schools Beginners Tutorials से अपनी लर्निंग शुरु कर सकते है. इसके बाद Advance Programming Tutorials तक पहुँचकर एक महारती वेब डवलपर बनकर शानदार करियर का आगाज कर सकते है.

उदाहरण एवं संदर्भ – Examples and References

प्रत्येक वेब टेक्नोलॉजी को उदाहरण सहित सिखाया जाता हैं. उदाहरणों से सीखने की क्षमता में इजाफा होता हैं और लर्नर को टॉपिक समझने में भी आसानी हो जाती हैं. क्योंकि उसे तुरंत प्रक्टिकल करने का मौका भी मिल जाता हैं. साथ में HTML, CSS, JS… इत्यादि भाषाओं के ताजा संदर्भ भी उपलब्ध करवाये जाते हैं.

आप W3Schools के दवारा जिस प्रोग्रामिंग लैंगुएज को सीख रहे है या सीखने के बारे में सोच रहे है. तब W3Schools Programming Language Examples तथा W3Schools Web Technologies Full References से सहायता लेना जरूर ध्यान रखें.

W3Schools Try it Editor

इस वेब पोर्टल द्वारा एक वेब आधारित Free Online HTML Editor भी विकसित किया गया है. जिसका इस्तेमाल कोई भी इंटरनेट युजर मुफ्त कर सकता है.

आप जिस प्रोग्रामिंग लैंगुएज को सीख रहे है उसे उपलब्ध उदाहरणों द्वारा लाईव टैस्ट से आजमा सकते हैं. और खुद का कोड लिखकर उसे भी जांच सकते हैं.

जो स्टुडेंट नए होते हैं. उन्हे HTML Editor के बारे में सही जानकारी भी नही होती हैं. और बाहर से इन एडिटर को खरीदना जेब पर भारी पडता हैं. इसलिए इस ऑनलाईन एचटीएमएल एडिटर की मदद से पैसा व समय दोनों की बचत होती हैं. साथ ही प्रक्टिकल भी हो जाता हैं.

Color Picker Tool

W3Schools.com द्वारा विकसित HTML Color Picker Tool की मदद से वेब पर इस्तेमाल होने वाले Colors का चयन किया जा सकता हैं. वेब पर Color Name के बजाए Color Code से कलर का प्रतिनिधित्व किया जाता हैं.

जैसे आपको शब्दों का काला यानि ब्लैक कलर देना है तो उसे आप हैक्सा डेसिमल कोड के द्वारा वेबपेज में लिखेंगे. जिसे कुछ #000000 इस तरह लिखा जाएगा. वैसे काला को तो हम ‘Black” लिखकर भी इंगित कर सकते है.  

मगर, कुल 256x256x256= ? कलर का नामकरण कैसे करेंगे? और चलो नाम रख भी दिया जाए तो याद कौन रखेगा?

इसी समस्या का निदान है कलर को कोड के रूप में लिखना. जिसमें हमारी मदद करता है कलर पिकर टूल. Color Picker की मदद से आप Color Code प्राप्त करके उसे HTML, CSS के साथ यूज कर सकते हैं.

इस कलर कोड को ब्राउजर अपने आप संबंधित कलर में बदल देता है. इस तरह हमें मन चाहा कलर प्राप्त हो जाता है. और वेब रंग-बिरंगी नजर आता है.  

W3Schools Certificates

सीखने के साथ-साथ आप Online Graduate भी हो सकते हैं. यह कार्य W3Schools द्वारा Online Certification Program से किया जाता हैं. आप कुछ हजार रुपयों में किसी भी भाषा का सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. और अपने Resume की शोभा बढा सकते हैं.

जी हाँ! आपने सही पढ़ा है. इस वेब आधारित एजुकेशन पोर्टल द्वारा स्टुडेंट्स को ड्रीम जॉब पाने के लिए सर्टिफिकेट देकर सहायता की जाती है. कोई भी कम्प्युटर साईंस स्टुडेंट्स (अन्य विषयों के छात्र भी योग्य है) जिस प्रोग्रामिंग भाषा का सर्टिफिकेट लेना चाहता है. उसके लिए ऑनलाईन अप्लाई कर सकता है.

W3Schools Certificates को दुनियाभर में पहचाना जाता है. क्योंकि W3Schools वेब टेक्नोलॉजी क्षेत्र में एक लोकप्रिय नाम बन चुका है. इसलिए सर्टिफिकेट को मान्य और स्वीकार कर लिया जाता है.

Download Free HTML CSSTemplates

वेब डवलपर के लिए मुफ्त बने बनाए टेम्पलेट्स भी उपलब्ध करवाए जाते हैं. जिन्हे आधार बनाकर वे खुद का प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं. साथ में पैड प्रोजेक्ट बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं.

इन HTML CSS टेम्प्लेट्स को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और इन्हे संपादित करने की छूट भी होती हैं. जिन्हे संपादित करके स्टुडेंट्स अपनी सृजनात्मकता (क्रेटीविटी) का इस्तेमाल करते हुए कोई नया डिजाईन बनाकर अपनी स्किल का प्रदर्शन दिखा सकते है.

जो इस फील्ड में नए है. उनके लिए ये फ्री एचटीएमएल सीएसएस टेम्प्लेट्स बहुत ही उपयोगी साबित होते है. क्योंकि उन्हे एचटीएमएल सीएसएस टेम्प्लेट्स बनाने का तरीका का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिल जाता है.  

How to Guides

इस पोर्टल पर सैकडों हाउ टू गाइड भी प्रकाशित की गई हैं. जिनकी मदद से आप सामान्य आने वाली समस्याओं और प्रोजेक्ट्स के बारे में स्टेप बाई स्टेप तरीके से सीख सकते हैं.

W3Schools.com पर वेब ट्युटोरियल्स के अलावा छोटी मगर व्यावहारिक समस्याओं का निदान इन How to Guides के द्वारा उपलब्ध करवाने का सफल प्रयास किया गया है.

इन हाउ टू गाइड्स में आपको निम्न टेक्नोलॉजी को अजमाने का मौका मिलता है. जिन्हे आप उदाहरण सहित सीख सकते है.

  • Alert Buttons
  • Image Gallery
  • Hover Buttons
  • Dropdown Menus
  • Google Maps
  • CSS Slide Shows
  • Navigations
  • Responsive Navigations
  • Modal Box
  • Light Box
  • Log in Forms
  • Icon Bars
  • Sign Up Forms

ये कुछ सामान्य उदाहरण है. आप W3Schools के How to सेक्शन में जाकर सैंकड़ों की संख्या में मौजूद इन हाउ टू गाइद्स को उदाहरण सहित सीख सकते है.

W3Schools Tutorials Exercises

किसी भी नए कौशल को सीखने का सबसे बढ़िया तरीका है उसे आजमाते हुआ सीखा जाए. ताकि आप खुद जान सके कि कमी कहाँ रह जाती है और उसे कैसे सुधारना है?

इसी सिद्धांत का पालन करते हुए W3Schools पोर्टल पर उपलब्ध सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं एवं वेब टेक्नोलॉजी ट्युटोरियल्स के उदाहरणों के साथ अभ्यास कार्य यानि Exercises भी उपलब्ध करवाई गई है.

इन Tutorials Exercises को स्टुडेंट्स सीधे कॉपी तथा पेस्ट करके उपयोग में लें सकते है और कोड में छोटे-छोटे बदलाव करके खुद व्यावहारिक प्रशिक्षण सीख सकते है.  

W3Schools Quizzes

सीखे हुए को आजमाने का तरीका है Quizzes. इस वेब पोर्टल पर Online Quizzes का बंदोबश्त किया गया है. जिनकी मदद से स्टुडेंट्स अपने ज्ञान की परिक्षा खुद लें सकते है.

यहाँ पर विभिन्न प्रोग्रामिंग तथा वेब टेक्नोलॉजी से संबंधित भाषाओं के Quizzes दिए गए है.

  • HTML Quizzes
  • Online CSS Quizzes
  • JavaScript Quizzes
  • PHP Quizzes
  • Bootstrap Quizzes
  • Java Quizzes

W3Schools.com का उपयोग कैसे करें – How to Use W3School.com?

आप जान ही चुके है कि यह एक वेब आधारित पोर्टल है. इसका मतलब है इसे इंटरनेट युक्त किसी भी डिवाईस में आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. हम यहाँ आपको दो तरीके बता रहे है. जिनके द्वारा आप इस उपयोगी वेबसाईट को एक्सेस कर सकते है.

W3Schools की वेबसाईट द्वारा

 इसका उपयोग आप एक साधारण वेबसाईट की भांती कर सकते हैं. जिसे आप www.w3schools.com के माध्यम से अपने वेब ब्राउजर में विजिट कर सकते हैं.

लेकिन, इस यूआरएल को लिखते समय स्पेलिंग का जरुर ध्यान दें. क्योंकि कुछ चालाक लोग इस नाम की लोकप्रियता का फायदा उठाकर मिलते जुलते नाम की वेबसाईट्स चला रहे है.

इसलिए, हमेशा W3Schools ही टाईप करें और वेबसाईट खुलने के बाद फुल यूआरएल जरूर चैक करें. इस वेब पोर्टल का फुल यूआरएल कुछ इस तरह का दिखाई देता है.

https://w3schools.com

जरूरी नहीं है आपको www भी मिलें. आप बस नाम की वर्तनी और आगे .com का ध्यान रखें. एक बात ओर यह यूआरएल बिना https:// के लिखा हुआ भी मिल सकता है.

भारत में कुछ लोगों ने w3schools.com से मिलती-जुलती वेबसाईट्स बनाई हुई है. जिनके ऊपर इसी तरह के वेब ट्युटोरियल्स उपलब्ध करवाने का झूटा वायदा किया जा रहा है. इनसे भी आप बचे.

W3Schools Application द्वारा

यदि आपके पास Windows 10 PC है, तब आप इसका ऑफलाईन वर्जन (Windows 10 App) भी डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसे Windows Store से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है.

यदि आप मोबाईल में W3Schools.com के ट्युटोरियल्स को एक्सेस करना चाहते है. तो आप मोबाईल के लिए अलग से उपलब्ध मोबाईल एपलिकेशन डाउनलोड कर सकते है.

यह एप दोनों मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड एवं आईऑएस के लिए फ्री उपलब्ध है. एंड्रॉइड एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें तथा आईफोन के लिए एप स्टोर से डाउनलोड करें.

W3Schools.com का उपयोग किन स्टुडेंट्स के लिए फायदेमंद है?

  • यदि आप कम्प्युटर साईंस स्ट्रीम के स्टुडेंट है तो आपके लिए यह वेबसाईट बहुत ही काम आने वाली है. क्योंकि कॉलेज की दीवारों के बीच आपको सारा ज्ञान नहीं मिलेगा. इसलिए ज्ञान की प्यास को इस पोर्टल पर जाकर बुझाया जा सकता है. यहाँ आपको कई तरीके के पानी कि सुविधा मुफ्त मिलेगी.
  • साथ ही जो स्टुडेंट्स वेब डिजाईनिंग कोर्स तथा वेब डवलपिंग का कोर्स कर रहे है. उनके लिए यह वेबसाईट सोने पे सुहागा होगी. यहाँ से वे नए ज्ञान सीखने के साथ पुराने ज्ञान की परिक्षा भी लें सकते है.
  • वेब टेक्नोलॉजी सिखाने वाले गुरुओं के लिए इस पोर्टल पर स्टुडेंट्स के लिए प्रैक्टिल प्रोजेक्ट्स तैयार करवाने की सामग्री प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहती है. इसलिए वेब गुरुओं भी इस पोर्टल का उपयोग बिना शर्माएँ कर सकते है.
  • जो व्यक्ति वेब टेक्नोलॉजी तथा इससे जुड़े हुए प्रोफेशनल्स में कार्यरत है. वे भी अपनी नॉलेज को समय-समय पर माँझने के लिए इस पोर्टल को आजमा सकते है.
  • फ्री में वेब डिजाईनिंग सीखें तथा फ्री वेब डिजाईनिंग कोर्स, फ्रि वेब डवलपर कोर्स ऑनलाईन इस तरह के विज्ञापनों से आप तंग आ गए है तो इस पोर्टल पर आकर संतुष्टी लें सकते है. क्योंकि यहाँ पर ये सभी प्रकार का ज्ञान मुफ्त सिखा जा सकता है.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको W3Schools.com के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि w3Schools.com क्या हैं? इसका इस्तेमाल कैसे करते है और क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं? हमे उम्मीद है कि यह वेबसाईट आपके वेब डवलपर करियर को आगे बढाने में सहायक साबित होगी.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

5 replies on “W3Schools: फ्री ऑनलाईन वेब ट्युटोरियल्स की एक बेस्ट वेबसाईट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *