Notepad में File कैसे Save करते है?

Notepad में File Save कैसे करें?



आपने Notepad में कोई Document बनाया है. अब आप उसे अपने Computer की हार्ड ड्राइव में Save करना चाहते है. लेकिन, आपको Notepad में File Save करने की जानकारी नही है. आपको नही पता कि Notepad में बनाये गए Documents/Files को Save कैसे किया जाता है?

तो कोई बात नही है. हमने Notepad मे तैयार किए गए कार्य को Save करने के लिए हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर Notepad मे किसी भी File को आसानी से Save कर पाएंगे? तो आइए Notepad में File को Save करते है.

Notepad में File Save करने का तरीका




1. सबसे पहले Notepad को Open करिए.

2. Notepad को Open करने के बाद Menu Bar से File Menu पर क्लिक करिए.

3. File Menu से आपको Save पर क्लिक करना है. या आप Keyboard से CTRL + S भी दबा सकते है.

4. Save पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Save As Dialog Box खुलकर सामने आएगा. यहाँ से आप अपनी फाईल को Save करने के लिए जगह का चुनाव, फाईल का नाम दीजिए और Save पर क्लिक करिए. और आपकी फाईल Save हो जाएगी.

Notepad-SaveAs-Dialog-Box

5. Save पर क्लिक करने के बाद Notepad File आपके कम्प्युटर में आपके द्वारा दिए गए नाम, और चुनी हुई जगह पर Save हो जाएगी. आप बाद में इस फाईल को इसके नाम से ढूढकर इसे दोबारा देख तथा Edit कर सकते है.

इस Tutorial में हमने आपको Notepad में तैयार Document को Save करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. इसे पढने के बाद आप आसानी से Notepad में कोई भी File Save कर पाएंगे.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.