Categories
How To Notepad

Notepad में File कैसे Save करते है हिंदी में जानकारी

आपने Notepad में कोई डॉक्युमेंट बनाया है. अब आप उसे अपने कम्प्यूटर की हार्ड ड्राइव में सेव करना चाहते हैं. लेकिन, आपको Notepad में File Save करने की जानकारी नही है. आपको नही पता कि Notepad में बनाये गए Documents/Files को Save कैसे किया जाता है?

तो कोई बात नही है. हमने Notepad मे तैयार किए गए कार्य को Save करने के लिए नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर Notepad मे किसी भी File को आसानी से Save कर पाएंगे?

तो आइए Notepad में File को Save करते है.

Notepad में File Save करने का तरीका

  • Step: #1 – Open Notepad
  • Step: #2 – Create Document/File
  • Step: #3 – Click on File Menu
  • Step: #4 – Select Save
  • Step: #5 – Choose File Name & Destination
  • Step: #6 – Click on Save

चलिए, अब प्रत्येक स्टेप को एक-एक करके विस्तार से समझते है और जानते है नोटपैड में फाइल कैसे सेव की जाती है.

Step: #1 – Open Notepad

सबसे पहले आपको Notepad को Open करना है. इसे ओपन करने के लिए बस आपको अन्य सॉफ़्टवेयर की भांति ही इसे ओपन करना है. अगर आपको कम्प्यूटर में नोटपैड ओपन करना नही आता है तो आप हमारे नोटपैड ओपन कैसे करें ट्युटोरियल को पढ़ सकते हैं.

Step: #2 – Create Document/File

नोटपैड ओपन करने के बाद आपको अपना नोटपैड डॉक्युमेंट तैयार कर लेना है. जिसे आप सेव करना चाहते हैं. आप सीखने के उद्देश्य से केवल कुछ ही कंटेट टाइप करके छोड़ सकते हैं. जब आप ये पूरी प्रोसेस समझ जाए तब आप अपनी वास्तविक फाइल तैयार कर लें.

Step: #3 – Click on File Menu

Notepad Document तैयार करने के बाद आपको Menu Bar पर जाना है. यह बार आपको सफेद रंग के टेक्स्ट एरिया के ऊपर मिलेगी. यहां से आप File Menu पर क्लिक करिए.

Step: #4 – Select Save

File Menu पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ और विकल्प आएंगे. इनमे से आपको Save पर क्लिक करना है.

💡 काम की टिप 💡

स्टेप 2 के बाद आप Keyboard से CTRL + S भी दबा सकते हैं. ऐसा करते ही आप सीधे स्तेप 5 पर पहुँच जाएंगे.

Step: #5 Choose File Name and Destination

Save पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Save As Dialog Box खुलकर सामने आएगा. यहाँ से आप अपनी फाइल को सेव करने के लिए जगह का चुनाव (जहां पर आप फाइल को सेव करना चाहते हैं वह फोल्डर), फाइल का नाम दीजिए (जिस नाम से आप इस फाइल को सेव करना चाहते हैं).

Notepad-SaveAs-Dialog-Box

Step: #6 – Click on Save

फाइल नाम और डेस्टिनेशन चुनने के बाद Save पर क्लिक करिए. और आपकी फाइल Save हो जाएगी.Save पर क्लिक करने के बाद Notepad File आपके कम्प्यूटर में आपके द्वारा दिए गए नाम, और चुनी हुई जगह पर Save हो जाएगी. आप बाद में इस फाइल को इसके नाम से ढूँढ़्कर इसे दोबारा देख तथा Edit कर सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Notepad में तैयार Document को Save करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. इसे पढने के बाद आप आसानी से Notepad में कोई भी File Save कर पाएंगे.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

11 replies on “Notepad में File कैसे Save करते है हिंदी में जानकारी”

अमन जी, यहां पर आप किसी भी प्रकार की फॉर्मेटिंग नहीं कर सकते हैं.

नेहा जी, जहां पर आपने फाइल को अब सेव किया है उसी तरह सेव बटन को दबाने से पहले लोकेशन अपना नाम वाला फोल्डर चुन लेना फिर सेव करना. फाइल वहीं सेव हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *