Categories
MS Office MS Word

MS Word Mailings Tab in Hindi – MS Word Mailings Tab का उपयोग करने की हिंदी में जानकारी

इस Lesson में हम आपको MS Word की Mailings Tab के बारे में बताएंगे. MS Word की Mailings Tab को आप Keyboard से Alt+M दबाकर सक्रिय् कर सकते हैं. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

MS Word Mailings Tab in Hindi

Mailings Tab को कई Group में बांटा गया हैं. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Commands होती हैं. आप इन Commands को माऊस के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं. नीचे हम आपको बताएंगे कि Mailings Tab में कितने Group होते हैं? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Commands का क्या कार्य हैं?

Mailings Tab के Group के नाम और उनके कार्य

Mailings Tab में कुल 5 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: Create, Write and Insert Fields, Review Results, और Finish है. अब आप mailings Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

Note: Mailings Tab का एक ही मुख्य कार्य है. एक साथ कई लोगों को Mail, Envelope, Label आदि अलग-अलग भेजना. इस कार्य के लिए हमे MS Word में Mail Merge करना पडता हैं. और इस टैब में मौजूद प्रत्येक Group एक दूसरे पर निर्भर हैं. इसलिए इनका अलल-अलग अध्ययन करना आसान नही हैं. फिर भी हमने आपको समझाने के लिए एक कोशिश की हैं. ताकि आपको Mailings Tab की आधारभूत जानकारी हो जाए.

1. Create

इस Group द्वारा आप डॉक्युमेंट में Envelopes और Lables बना सकते हैं. जैसे, Mailing Address Labels, File Folder Labels आदि.

2. Start Mail Merge

इस Group द्वारा Mail Merge की Process शुरु होती हैं. और आप यहँ से जिनको मेल भेजना चाहते हैं. उन्हें जोड सकते हैं. यानि Recipients List Create, Edit, Delete कर सकते हैं.

3. Write & Insert Fields

जब आप ऊपर के दोनों Group का काम खत्म कर लेते हैं. तब इस Group का काम आता है. नही तो आप इस Group को अलग से इस्तेमाल नही कर सकते हैं. क्योंकि इसकी Commands Active नही होती हैं. इस Group द्वारा आप अपने Mail में Extra Fields Insert कर सकते हैं, किसी विशेष Mailing Address को ब्लॉक कर सकते हैं. और Greeting Line जोड सकते हैं. और आप ये सभी कार्य प्रत्येक Recipient के लिए अलग-अलग कर सकते हैं.

4. Preview Results

जब आपकी Mail Merge का कार्य पूरा हो जाता हैं, तो इस Group में मौजूद Commands के जरीए आप अपने कार्य का Preview देख सकते हैं.

5. Finish

इस Group द्वारा आप Mail Merge प्रक्रिया को खत्म करते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Lesson में हमने आपको MS Word की Mailings Tab के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. आपने Mailings Tab में उपलब्ध प्रत्येक Group के कार्य के बारे मे भी जाना है. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढने के बाद आसानी से Mailings Tab को इस्तेमाल कर पाएंगे. और यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

15 replies on “MS Word Mailings Tab in Hindi – MS Word Mailings Tab का उपयोग करने की हिंदी में जानकारी”

नमस्ते सर
मै एक साल से आपकी साइट पर विजिट कर रहा हूं आपकी इनर्फोशन बहुत ही सठिक है और सही इनर्फोमेशन है । सर आज तक मैने काफी साइट पर विजिट किया है पर मैने आप जैसी साइट नही देखी । इससे मेरी कई समस्याओ का समाधान हुआ साथ ही मै आपके यू ट्यूब चैनल को भी सक्राइब कर रहा हूं मैने आपकी साइट से ही प्रभावित होकर ही मैने भी ब्लोगिंग करने की का फैसला किया था । लेकिन मुझे एक आप जैसे सुप्रसिद्ध ब्लोगर की काफी आवश्यकता है और आप भी एक ऐसे ही पॉपुलर ब्लोगर है । इसलिए मुझे आपके ससर्थन की काफी आवश्यकता है । कृप्या मुझे अपना बहुमुल्य समर्थन देने का कष्ट करे ।

जन्नत जी, यह ईमेल प्रोग्राम नहीं है. यह तो एक टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *