Categories
How To Paytm

मोबाइल फोन से खुद का पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए केवाइसी के साथ हिंदी में जानकारी

आजकल Paytm Mobile Wallet काफी लोकप्रिय हो रहा है. लाखों लोग पेटीएम पर अपना अकाउंट बनाकर इसका उपयोग कर रहे है. और मजे से घर बैठे-बैठे ही अपना पानी, बिजली, गैस का बिल ऑनलाइन भर रहे है. इसके अलावा मोबाल रिचार्ज, मूवी, ट्रैन, फ्लाइट्स आदि की टिकट मोबाइल से ही बुक कर रहे है.

क्या आप भी पेटीएम Mobile Wallet को अपना बटुवा बनाना चाहते हैं? क्या आप भी Paytm ID बनाकर घर बैठे-बैठे ही पानी, बिजली, मोबाइल रिचार्ज, लैंडलाइन फोन बिल आदि का पेमेंट अपने मोबाइल से ही करना चाहते है?

यदि आपंका जवाब है हाँ! और आप भी पेटीएम का उपयोग मोबाइल वॉलेट के रूप में करना चाहते है. तो आप सही जगह पर पहूँच गए है. इस Tutorial में हम आपको बताएंगे कि पेटीएम अकाउंट कैसे बनाते है और उसे डिजिटल बटुवा कैसे बनाया जाता हैं?

Paytm को अपना बटुवा बनाने के लिए पहले एक पेटीएम अकाउंटआ बनाना पडता है. आप Paytm Account बनाने के बारे में Google करेंगे तो आपको दर्जनों Tutorial मिल जाएंगे. लेकिन, उन Tutorials को Computer पर बनाया गया है.

इसलिए ये Tutorial आप जैसे लोगो के लिए अनुपयोगी हो जाते है. क्योंकी आपको पेटीएम अपने मोबाइल फोन पर ही उपयोग में लेना है. इसलिए हमने इस Tutorial को मोबाइल पर ही तैयार किया है. आप नीचे दिए गए Steps को फॉलो करेंगे तो आसानी से अपने मोबाइल फोन पर ही खुद की पेटीएम आइडी बना लेंगे.

Mobile Phone से खुद का पेटीएम अकाउंट कैसे बनाये?

Paytm Account Kaise Banaye in Hindi

Step: #1 Paytm App डाउनलोड करें

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर आपको पेटीम इंस्टॉल करना होगा. यदि पेटीएम एप आपके मोबाइल फोन में पहले से ही इंस्टॉल है तो आपको इसे इंस्टॉल करने की कोई जरूरत नही है. और यदि आपके पास पेटीएम एप नहीं है तो आप इसे प्ले स्टोर से अभी डाउनलोड करें.

आपकी सुविधा के लिए हमने इसका लिंक दें दिया है. यानि आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके भी प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर पाएंगे.

Step: #2 पेटीएम ओपन करें

जब पेटीएम आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल हो जाए तो Home Screen से इसके ऊपर टैप (उंगली से स्क्रिन पर दबाने की क्रिया) करके इसे ओपन करें. ताकि आगे की प्रक्रिया पूरी करें.

Step: #3 लॉगिन पर टैप करें

पेटीएम एप आपके सामने खुल जाए. तब सबसे ऊपर दिखाई दे रहे Login To Paytm! पर टैप कीजिए.

Tap on Login To Paytm

Step: #4 Create a New Account पर टैप करें

लॉगिन पर टैप करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन खुल जाएगी. आपको दो विकल्प दिखाई देंगे. यहां से आपको नीचे वाले “Create a New Account” पर टैप करना है. सहायता के लिए स्क्रीनशॉट देखिए.

Tap on Create a New Account

Step: #5 मोबाइल नम्बर लिखें

इसके बाद आप जिस नम्बर से पेटीएम अकाउंट बनाना चाहते है उस नम्बर को यहां लिखे. इस नम्बर को वेरिफाई भी किया जाएगा इसलिए चालु नम्बर ही यहां लिखें और इसमें मैसेज आने की सुविधा भी होनी चाहिए. ताकि ओटीपी आए तो उसे देखा जा सके. नम्बर एंटर करने के बाद “Proceed Securely” पर टैप करके आगे बढ़े.

Enter Your Mobile Number to Create Paytm ID

Step: #6 ओटीपी डालें

जैसे ही आप Proceed Securely पर Tap करेंगे तो आपका Paytm Account बनने लगेगा. इसके बाद पेटीएम आपको एक OTP – One Time Password आपके मोबाइल नम्बर पर भेजेगा. इसे भरकर Done पर Tap कीजिए.

paytm-otp-screen

Step: #7 अन्य जानकारी डालें

OTP डालने के बाद Paytm आपके बारे में कुछ जानकारी और मांगता है. इसमें आपका First Name, Last Name, Date of Birth, Sex (लिंग) को भरना पडता है. इस जानकारी को भरकर Confirm Button पर Tap कीजिए.

paytm-account-detail-form

Step: #8 पेटीएम चलाएं

अब आपको जोर से कहना हैं, Hurrah! क्योंकि आपने Paytm Account बना लिया है. जी हां. आपका पेटीएम अकाउंट बनकर तैयार है.

Step: #9 KYC कराएं

पेटीएम का सुचारु ढंग से इस्तेमाल करने के लिए वेरिफिकेशन कराना आवश्यक है. इस वेरिफिकेशन को दो चरणों में पूरा किया जाता है. जिसकी सारी जानकारी हमने पेटीएम केवाइसी ट्युटोरियल में विस्तार से समझाइ हुए है. आप यहां जाएं और केवाइसी करवाने का तरीका जानकर वेरिफिकेशन करें.

इसे पढ़े:- पेटीएम केवाइसी कैसे करें?

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में आपने जाना कि एक पेटीएम अकाउंट कैसे बनाया जाता है. हमने आपको बताया कि मोबाइल फोन से पेटीएम आइडी कैसे बनाते है. हमे उम्मीद है कि इसे पढने के साथ-साथ ही आपने भी पेटीएम अकाउंट बना लिया है. यदि आपने सफलतापूर्वक अपनी पेटीएम आइडी बन ली है. तो इस Tutorial को अपने दोस्तों को भेजकर उनकी भी Paytm ID जरूर बनवायें.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

356 replies on “मोबाइल फोन से खुद का पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए केवाइसी के साथ हिंदी में जानकारी”

दिव्या जी, यह चार अंकों का एक कोड होता है जो सेक्युरीटी के लिए लगवाया जाता है. इसे आप पिन समझ सकती है.

Jisko pas pahle se paytm ac bana hua tha kyc nahi ho paya tha usko purn Rupen band kaise kare jo unka I’d password kuchh bhi nahi maium hai isiliye new paytm dusre no se bana sake please bataye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *