Categories
How To

कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर मोबाईल में डाटा ट्रांसफर करने का तरीका

अक्सर ऐसा होता है कि हमें अपने कंप्यूटर की कोई Video, Image या अन्य किसी File को दूर बैठे व्यक्ति के Computer में भेजनी होती है। तो इस परिस्थिति में हम Google पर उन तमाम Apps या Sites को खोजने लगते हैं, ताकि हम एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर में डाटा ट्रांसफर कर सके.

इस खोज में हमें बहुत से Software और Tools मिलते हैं जिनका उपयोग हम केवल पास में बैठे व्यक्ति के कंप्यूटर पर Hotspot या Bluetooth की मदद से कोई File भेज सकते हैं। या फिर हम नेटवर्क तथा USB का उपयोग करके PC to PC Data Transfer करते है.

इनके अलावा इंटरनेट पर और कई सारी Applications हैं जिनकी मदद से हम कहीं भी File Transfer कर सकते हैं, परन्तु इनमें कई Apps तो बहुत समय लेती हैं या फिर उनका उपयोग करना बहुत कठिन होता है। मगर इस Tutorial में हम आपको एक ऐसे File Transfer Tool की जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप दुनिया भर में कहीं भी अपना डाटा Send and Receive कर सकते है. और साथ ही इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है। इस टूल की मदद से आप किसी भी इंटरनेट डिवाईस में डाटा ट्रांसफर कर सकते है.

आपको एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में Files को भेजने तथा प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए आसान steps का पालन करना है।

Computer Data दूर स्थित अन्य Computer Mobile में Transfer करना

Computer से डाटा ट्रांसफर करने के लिए हमे इंटरनेट की जरूरत पडेगी. और साथ में एक नम्बर भी डाटा प्राप्त करने वाले को बताना पडेगा. इसलिए इस प्रक्रिया में हम Sender और Receiver दोनों के डिवाईस के अनुसार अलग-अलग बता रहे है.

Sender के डिवाईस में इन स्टेप्स को फॉलो करें

Step: #1

सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउजर की Address Bar में web.drfone.me लिखकर सर्च कीजिए.

Search the web address

Step: #2

अब आपके सामने Drfone का होमपेज खुल जायेगा. जिसमे आपको दो विकल्प मिलेंग़े. यहाँ से आप जो डाटा भेजना चाहते है. उसे Add करना है. डाटा Add करने के लिए Send Button के पास मौजूद + पर क्लिक करें.

add files to transfer data

Step: #3

अब आपके सामने File Manager खुल जायेगा. यहाँ हम कम्प्युटर का इस्तेमाल कर रहे है. इसलिए फाईल मैनेजर कम्प्युटर का खुलेगा. यदि आप मोबाईल फोन इस्तेमाल कर रहे है तो आपके सामने मोबाईल फोन का फाईल मैंनेजर खुलेगा. आप यहाँ से जो डाटा भेजना चाहते है उसे Add कर लें.

Select files to transfer from file manager

Step: #4

Data Add करने के बाद आप सीधे Send पर क्लिक करें.

Click on Send Button to Transfer Data

Step: #5

Send Button पर क्लिक करते ही आपके सामने एक 6 Digit Key आ जायेगी. अब आप जिसे अपना डाटा ट्रांसफर करना चाहते है. उसे इस 6 Digit Key को बताये. माध्यम का चुनाव आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते है.

Copy 6 Digit Key and Send them to Receiver

अब Sender के द्वारा किया जाने वाला कार्य पूरा हो चुका है. अब इस डाटा को हम जिसे भेजना चाहते है उसके डिवाईस में कुछ स्टेप्स फॉलो करने पडेगे. ताकि उसे डाटा प्राप्त हो जाए.

Receiver के डिवाईस में इन स्टेप्स को फॉलो करें

Step: #1

सबस पहले अपने डिवाईस में web.drfone.me वेबसाईट को खोले और 6 Digit Key को Input 6 digit key बॉक्स में लिखे.

Enter 6 Digit Key to Receive Data

ध्यान दें! 6 Digit Key आपको Sender से मिलेगी. इसलिए फाईल प्राप्त करने के लिए 6 Digit Key जरुर पता करें.

Step: #2

Key लिखने के बाद Receive बटन पर क्लिक करें. आपका डाटा Receive होने लगेगा.

Click on Receive Button to Receive Sended Files

Step: #3

जब आपका सारा डाटा प्राप्त हो जायेगा. तब आपको Data Successfully Received का मैसेज स्क्रीन पर दिखाए देगा. अब आप Done पर क्लिक करदे और डाटा को डाउनलोड फोल्डर में देख सकते है.

Data Receiving Successfully and Done

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Computer to Computer Data Transfer करने के बारे में पूरी जानकारि दी है. आपने जाना कि एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर या अन्य इंटरनेट डिवाईस में डाटा ट्रांसफर कैसे करते है? हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

2 replies on “कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर मोबाईल में डाटा ट्रांसफर करने का तरीका”

आपके टिप्स और सुझाव बहुत बहुत अच्छे और ज्ञानवर्धक है।
हमारा देश कम्प्यूटर तकनीकी के मामले में बहुत पीछे हैं क्योंकि वर्तमान शिक्षा प्रणाली व्यवहारीक नही है एसे में आपका मार्गदर्शन देश की उन्नति में मील का पत्थर साबित होगा। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *