Categories
Internet

Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता हैं?

Internet सूचनाओं का अथाह सागर है, और प्रतिदिन इसमें सूचनाएँ जोड़ी जाती हैं. आप, किसी भी विषय यानि Topic पर इंटरनेट से जानकारी सर्च कर सकते है.

सवाल यह है कि WWW पर उपलब्ध इस अथाह सूचना से हम इच्छित जानकारी कैसे Search करें? हम अपनी मन पसंद जानकारी इंटरनेट से कैसे ढूँढे? Internet पर जानकारी Search करने का तरीका क्या है?

अब आपका दिमाग काम करना बंद कर गया होगा क्योंकि, यहाँ पर थोडी समस्या आती है. Internet पर एक विषय से संबंधित लाखों सूचनाए उपलब्ध है.

जब समस्या है तो उसका समाधान भी उपलब्ध है. और आपकी समस्या का समाधान है Search Engine. क्या आप जानते है कि एक Search Engine क्या है? Search Engine कैसे काम करता है? Search Engine कितने प्रकार के होते है? दुनिया के प्रमुख Search Engines कौनसे है?

यदि आप भी ऊपर पूछे गे सवालों के जवाब जानना चाहते है तो इस Lesson को नीचे तक पढते रहे. क्योंकि इस ट्युटोरियल में हम आपको Search Engine के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

आप इस ट्युटोरियल में एक Search Engine क्या होता है? Search Engine की परिभाषा, Search Engine की कार्य-प्रणाली, Search Engine के प्रकार, कुछ प्रमुख Search Engines के नाम, Search Engine का उपयोग आदि के बारे में जानेंगे.

Search Engine क्या है – What is Search Engine?

What is Search Engine in Hindi

Search Engine एक खास Software Program है. सर्च इंजन इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं के असीमीत भडांर से User द्वारा इच्छित सूचनाओं को Search करता है. Search Engine अपनी खोज किसी खास Keyword या Phrase की सहायता से करता है, और इन Keyword या Phrase से संबंधित परिणाम को सूचीयों में प्रदर्शित करता है, जिन्हें Search Engine Result Page (SERPs) कहते है.

Search Engine Result Page में Users द्वारा Search की गई Query से संबंधित अलल-अलग प्रकार की सूचना खोजी जाती है. इसमें Text Documents, Media Files (Images, Videos, Audio, Animations), आदि शामिल होते है.

एक Search Engine Users द्वारा खोजी गई जानकारी के आधार पर उसको सबसे बढिया जानकारी को पहले दिखाता है. इसके बाद यह क्रम लगातार जारी रहता है. आपको एक Query के लिए Search Engine लाखों करोडों Result दिखाते हैं.

इसे आप नीचे दी गई ग्राफिक को देखकर समझ सकते हैं. यहां पर हमने “ब्लॉगिंग क्या है?” लिखकर सर्च किया तो गूगल ने हमे आधी सैकण्ड में ही 18 लाख 90 हजार परिणाम ढूँढ़्कर ला दिए.

इसे पढें: Search Engine के विभिन्न प्रकार

Search Engine कैसे काम करता हैं – How Search Engine Works?

सर्च इंजन की कार्य-प्रणाली बहुत ही जटिल होती है. एक सामान्य यूजर के लिए इनके काम करने का तरीका को समझना आसान नही है.लेकिन, फिर भी आपके लिए जो जानकारी जरूरी है उसे हम बता रहे हैं.

सभी सर्च इंजनों में किसी Query (जानकारी) को Search करने के लिए दो तरीके अपनाए जाते है. जब भी आप इंटरनेट से कोई जानाकारी खोजना चाहते है. तो आपके सामएन ये दो विकल्प होते है. इनके द्वारा आप अपनी मन पसंद जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर सकते है.

1. Keyword Search

Keyword Search के द्वारा Search में हम जो सूचना Search Engine में Search करना चाहते है, उसे प्रदर्शित करने वाले खास शब्द (Keyword) शब्द समूह (Key Phrase) को Search Engine में डा‌लते है. Search Engine उस खास शब्द/शब्द समूह से संबंधित अपने Database को Crawl करता है. और Hits/Sites की एक सूची प्रदर्शित करता है, जो उस खास शब्द/शब्द समूह से मेल रखती है. प्रत्येक Hit/Site में संक्षिप्त विवरण सहित संबंधित WebPage या अन्य द्स्तावेज (जैसे, फोटो, विडियोज आदि) की Hyperlink होती है.

Search Engine किसी Query से संबंधित लाखो Hits/Sites प्रदर्शित करता है. Search Engine में Search कि गई Query से प्राप्त Hits/Sites को Search Engine क्रमानुसार लगभग 10 Hits/Sites के समूह कि एक सूची में प्रदर्शित करता है. जिस Hits/Sites में Search किया गया खास शब्द/शब्द समूह कि संभावना सबसे अधिक होती है उसे सबसे पहले प्रदर्शित किया जाता है. Keyword Search के लिए Google तथा Bing Search Engine का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है.

2. Directory Search

लगभग प्रत्येक सर्च इंजन Directory Search का विकल्प उपलब्ध करवाते है. Directory Search के द्वारा Search Engine की Directory में उपलब्ध विषय-सूची- खेल (Sports), शिक्षा (Education), विज्ञान (Science), मनोरंजन (Entertainment) आदि, को चुनते है. फिर उस विषय (Subjects) के उपविषय (Sub-subject) को चुनते है. और इस तरह ये खोज तब तक जारी रहती है जब तक हमारे सामने इच्छित विषय से संबंधित Websites की सूची नही आ जाती है. Directory Search के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन Yahoo! Search Engine है.

कुछ प्रमुख Search Engines के नाम – Best Search Engines

1. Google

Google Search Engine सबसे ज्यादा Use होने वाला Web Search है. Google को सन 1997 में Launch किया गया था. Google के Founder दो कॉलेज दोस्त श्रीमान Larry Page और Sergey Brin है.

इसे पढें: Google के बारे में जानकारी

2. Bing

Bing दूसरा लोकप्रिय Search Engine है. Bing को Microsoft ने बनाया है. Bing Search Engine को सन 2009 में Launch किया गया था.

इसे पढें: Bing के बारे में जानकारी

3. Yahoo! Search

Yahoo! Search Engine दुनिया का तीसरा लोकप्रिय Search Engine है. Yahoo! Search को 1995 में Launch किया गया था. यह काफी पूराना Search Engine है.

इसे पढें: Yahoo! Search के बारे में जानकारी

4. Ask.com

Ask.com एक Question-Answer Website है. यहाँ पर Users अपने सवालों के जवाब ढूँढते है. Ask.com लगभग 20 वर्ष पूराना Search Engine है. इसकी खास बात यह है कि Ask.com सवालों के जवाब Search करती है. और आप यहाँ Category के हिसाब से अपने जवाब खोज सकते है.

5. DuckDuckGo

DuckDuckGo को सन 2008 में Launch किया गया था. DuckDuckGo अपने Users की गतिविधियों को Track नही करता है. इसलिए DuckDuckGo Search Engine के Results सभी Users के लिए एक समान होते है. यह Personalized Result नहीं दिखाता है.

6. Dogpile

Dogpile एक Meta Search Engine है. यह अपने Results को अन्य Search Engines जैसे Google, Yahoo!, Bing आदि से सूचना लेकर दिखाता है. यह Search Engine काफि पूराना है. Dogpile को सन 1995 में Launch किया गया था.

आपने क्या सीखा?

इस ट्युटोरियल में हमने आपको Search Engine के बारे में बताया है. आपने जाना कि एक सर्च इंजन क्या है? सर्च इंजन के प्रकार, सर्च इंजन कैसे काम करता है? इसके अलावा आपने प्रमुख सर्च इंजनों के बारे में भी जाना. हमे उम्मीद है कि यह ट्युटोरियल आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

19 replies on “Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता हैं?”

अच्छी जानकारी लिखी आपने सर्च इंजन के विषय पर धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *