Categories
How To

किसी भी वेबसाइट का नाम ऑटोमेटीकली कम्प्लीट कैसे करें हिंदी में जानकारी – Automatically Complete any URL in Hindi

इंटरनेट से जानकारी सर्च करने के लिए हमें वेबसाइटों की जरूरत पड़ती है. इन वेबसाइटों का पूरा नाम ब्राउजर की एड्रेस बार में टाइप करके सर्च किया जाता है. तब हमारे सामने वेबसाइट ओपन होकर आती है.

जब हम वेबसाइटों का नाम टाइप करते हैं तो एक जानकारी बार-बार रिपीट होती है. जैसे; किसी वेबसाइट का नाम tutorialpandit.com है, तो इस वेबसाइट नाम में मौजूद .com आपको अन्य वेबसाइटों में भी मिलता है.

इसलिए, बार-बार एक ही चीज को करने में आपका समय और ऊर्जा दोनों खर्च होती है. जिससे बचने का उपाय हम आपको इस लेख में दें रहे हैं.

इस लेख में हम आपको बताऐंगे आप किसी भी वेबसाइट का नाम ऑटोमेटीकली कम्प्लीट कैसे कर सकते हैं यानि how to automatically complete any URL in Hindi?

URL Automatically Complete Kaise kare

वेबसाइट का नाम ऑटोमेटीकली कम्प्लीट कैसे करें – How to Automatically Complete Any URL in Hindi?

स्टेप: #1 ब्राउजर ओपन करें

स्टेप: #2 वेबसाइट का नाम टाइप करें

स्टेप: #3 कीबोर्ड से Ctrl + Enter दबाएं

चलिए, अब इस प्रोसेस को विस्तार से जानते हैं और समझते है कैसे हम किसी भी वेबसाइट अथवा यूआरएल को बिना टाइप किए ही पूरा कर सकते हैं.

स्टेप: #1 ब्राउजर ओपन करें

सबसे पहले आप अपनी पसंद का कोई भी ब्राउजर ओपन कर लिजिए. आप जिस ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं. उसे ओपन कर लिजिए. हम यहां पर क्रोम ब्राउजर का उपयोग कर रहे हैं.

स्टेप: #2 वेबसाइट का नाम टाइप करें

ब्राउजर ओपन करने के बाद उस वेबसाइट या यूआरएल को टाइप कीजिए. जिसे आप ओपन करना चाहते हैं. जैसे; आप tutorialpandit.com वेबसाइट को ओपन करना चाहते हैं. तो आप सिर्फ इस वेब एड्रेस का केवल एक भाग tutorialpandit ही टाइप कीजिए.

आपको किसी भी वेबसाइट का पूरा नाम टाइप नहीं करना है. केवल. .com के पीछे का भाग ही टाइप करना है.

स्टेप: #3 कीबोर्ड से Ctrl + Enter दबाएं

एड्रेस टाइप करने के बाद कीबोर्ड से Ctrl कुंजी के साथ Enter दबा दें. ऐसा करते ही ब्राउजर की एड्रेस बार tutorialpandit.com टाइप हो जाएगा और कुछ ही देर में यह वेबसाइट भी ओपन हो जाएगी.

इस दौरान केवल .com ही टाइप नहीं होता बल्कि डोमेन नाम से पहले लगने वाला प्रोटोकॉल (http or https) भी टाइप हो जाता है.

यह तो सिर्फ एक ही वेबसाइट का उदाहरण था. ऐसे ही आप किसी भी वेबसाइट का नाम ऑटोमेटीकली पूरा टाइप कर सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में आपने एक बहुत ही काम की कम्प्यूटर टिप के बारे में जाना है. आपने जाना कि वेबसाइट का पूरा नाम लिखे बिना किसी भी वेबसाइट का नाम ऑटोमेटीकली पूरा टाइप कर सकते हैं.

इस काम के लिए हमने आपको बहुत ही सरल और स्टेप-बाए-स्टेप तरीका बताया है. हमे उम्मीद है कि यह कम्प्यूटर टिप आपको पसंद आएगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *