Categories
Android How To

मोबाइल फोन के फायदे-नुकसान क्या हैं हिंदी में जानकारी – Mobile Phone ke Fayde Nuksan

इस आधुनिक जगत में मोबाइल फोन हमारी उन जरूरतों में से एक बन चुका है, जिसके बगैर एक दिन दूर रहना भी काफी कठिनाई भरा महसूस होता है. यदि आप एक मोबाइल फोन यूजर हैं तो आप हमारे इस कथन को भली-भाँती समझ सकते हैं.

लेकिन, मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के जहाँ अनगिनत लाभ हैं वहीँ दूसरी तरफ ऐसे नुकसान भी हैं, जो वर्तमान समय में मनुष्य के स्वास्थ्य, दिन-चर्या तथा समाजिक जीवन के लिए घातक साबित हो रहे हैं.  

इसलिए, एक मोबाइल फोन यूजर होने के नाते आपको इसके फायदे तथा नुक्सान दोनों की पूरी जानकारी होनी चाहिए.

सहुलियत के लिए हम आपके प्रिय डिवाइस के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं. इस लेख में हम मोबाइल फोन के फायदे तथा इससे होने वाले नुकसानों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं.  

अतः शामिल हो जाइए हमारी इस चर्चा में और लेख के अंत में इस चर्चा से जुड़े अपने विचारों को व्यक्त करने की आपको पूरी आजादी है. आइये शुरू करते हैं.

Mobile Phone ke Fayde Nuksan

मोबाइल फोन के फायदें – Advantages of Smartphone in Hindi

शिक्षा

सर्वप्रथम हम छात्रों के नजरिये तथा उनकी पढाई की दृष्टि से स्मार्टफोन को देखें तो एक रिसर्च के अनुसार हाई-स्कूल के लगभग 80 प्रतिशत से अधिक अमेरिकी छात्र स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं.

इस आंकड़ा को जानने के बाद हमारे लिए सबसे पहले हमारे लिए यह जानना जरुरी है की शिक्षा के उद्देश्य से स्मार्टफोन किस तरह फायदेमंद हैं.

  • एक स्मार्टफोन यूजर को इन्टरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा देता है. जिस वजह से छात्र अपने स्मार्टफोन में इन्टरनेट के जरिये Play Store/App Store में उपलब्ध एजुकेशन श्रेणी के उन एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते हैं जो उनके स्कूल के सिलेबस तथा उनके ज्ञान में बढ़ोतरी करते हैं.
  • इसके अलावा स्मार्टफोन एक विद्यार्थी के लिए अच्छा “टाइम मेनेजर” साबित हो सकता है. अर्थात छात्र अपने अनेक कार्यों को समयानुसार कर सकते हैं. जैसे; सुबह उठने के लिए अलार्म, इसके अलावा आज कई सारी मोबाइल एप्स हैं जिनके जरिये आप दिनभर के अनेक कार्यों के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं.  
  • आप रिमाइंडर के लिए गूगल की मुफ्त सर्विस Google Keep, Microsoft To- Do का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • एक स्मार्टफोन स्टुडेंट्स के लिए उस समय बेहद कामगार साबित होता है. जब वह किसी Emergency (आपातकालीन) में हो. अत: किसी स्टुडेंट के पास स्मार्टफोन होने का मुख्य लाभ यह है की वह घर से दूर होने पर अपने अभिभावकों, माता-पिता से आपातकालीन स्तिथि के बारे में कॉल के माध्यम से या लोकेशन शेयर कर सुचना दे सकते हैं.
  • यदि आप स्कूल या कक्षा से बाहर हैं तब भी स्मार्टफोन का उपयोग कर पढाई जारी रख सकते हैं.PDF Notes का अध्ययन कर सकते हैं. इसके अलावा आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर विषय एवं सिलेबस अनुसार ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं.

तो यह थे स्टुडेंट्स द्वारा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के मुख्य लाभ अब हम इसके नुकसानों के बारे में बात करते हैं.

  • हालांकि स्मार्टफोन में लाखों एप्लीकेशन मौजूद हैं. जिनका इस्तेमाल अध्यनन की सुविधा हेतु किया जा सकता है. लेकिन, उनमें से कई ऐसी एप्लीकेशन हैं जो छात्रों को पढाई से मन भटकाने में बेहद कारगार साबित हो रही है. जैसे; सोशल मीडिया एप्स, गेमिंग एप्लीकेशन, वीडियो & मूवी एप्लीकेशन.
  • स्टुडेंट्स का स्मार्टफोन से लगाव बढ़ता ही जा रहा है. आज कई युवा एवं  छात्र स्मार्टफोन का इस्तेमाल अनावश्यक गतिविधियों के लिए देर रात तक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं. जिनसे आँखों में परेशानी तथा स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याए उत्पन्न होती है.
  • आज इंटरनेट ज्ञान तथा सूचनाओं का भंडार बन चुका है. और स्मार्टफोन आपकों इन जानकारियों को पाने में मदद करता है. लेकिन, अधिकतर छात्र स्मार्टफोन में उपलब्ध दिलचस्प तथा लुभावने कंटेंट की वजह से इस स्मार्ट उपकरण का इस्तेमाल मनोरंजन के मुख्य साधन के तौर पर करते हैं.

इस प्रकार जहाँ स्मार्टफोन तकनीकी छात्रों के लिए कई सारे फायदे लेकर आया है वहीँ दूसरी ओर स्मार्टफोन का दुरूपयोग उन गंभीर परिणामों को लाया है जिंन्हे देखकर लगता है की इस टेक्नोलॉजी का अविष्कार न होता तो उचित होता.

इसके अलावा भी आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल विभिन्न स्थानों पर विभिन्न उद्देश्य के लिए किया जा रहा है आइये स्मार्टफोन के अन्य फायदों के बारे में जान लेते हैं.

संचार सुविधा

स्मार्टफोन ने संचार की प्रक्रिया को पूरी तरह बदल दिया है. तकनीक के इस्तेमाल ने यूजर्स के बीच बातचीत के लिए अनेक विकल्प प्रस्तुत किये हैं.  जिनमें से मुख्य SMS, Text Messaging, Call, Video Chat Apps हैं, जो मनुष्य को विश्वभर में कहीं भी कभी भी लोगों से वार्तालाप तथा उनसे जुड़े रहने में मदद करता है.

वेब सर्फिंग

इन्टनेट के आविष्कार ने लोगों के लिए अनेक चीजें सुविधाजनक बना दी हैं. एक रिसर्च में सामने आये आंकड़ों के मुताबिक लोगो द्वारा स्मार्टफोन पर बिताये गये कुल समय का लगभग 10 प्रतिशत समय वे वेब ब्राउज़र में सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए करते हैं.

मनोरंजन

आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल मनोरंजन के साधन के रूप में सबसे अधिक किया जाता है. अधिकतर यूजर्स स्मार्टफोन को गेम्स, मूवी, म्यूजिक आदि देखने के लिए करते हैं. यही वजह है की खाली समय में टाइम पास करने का यह सबसे अच्छा साधन बन चुका है.

Productive Apps

इन एप्स की सहायता से स्मार्टफोन में कई सारी चीजें की जा सकती है. विभिन्न टास्क जैसे; फोटो & वीडियो एडिटिंग, टिकट बुकिंग, ऑनलाइन स्टोर, पेमेंट सिस्टम, डेटा एनालिटिक्स, पर्सनल एसिस्टैंट आदि के लिए विशेष एप्लीकेशन बनाई गई हैं.

आप इस बात से सहमत होंगे की आमतौर पर एक स्मार्टफोन यूजर स्मार्टफोन में 90 प्रतिशत समय एप्स को एक्सेस करने के लिए करता है. जबकी एक यूजर के स्मार्टफोन में औसतन 36 एप्स इनस्टॉल होते हैं.

GPS

अधिकतर स्मार्टफोन में GPS (Global Positioning System) फीचर एनेबल होता है. GPS एक यूजर की वर्तमान भौगौलिक स्तिथि का पता लागने तथा लोकेशन को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाता है.

स्मार्टफोन में GPS तकनीक आने से न सिर्फ कम्युनिकेशन का तरीका बदल गया है. बल्कि, इसने परिवहन के क्षेत्र में विशेषकर ट्रैफिक की स्तिथि को जांचने में विशेष योगदान दिया है.

Privacy

स्मार्टफोन में आप अपनी इच्छानुसार कार्य करने के लिए स्वतंत्र होते हैं. आप जरुरी फोटोज, वीडियोज एवं फाइल्स को पासवर्ड प्रोटेक्शन प्रदान कर सकते हैं.  साथ ही यूजर्स द्वारा गोपनीय रूप से किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप एवं ऑनलाइन लेन-देन किया जा सकता है.


मोबाइल फोन के नुकसान – Disadvantages of Smartphones in Hindi

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, जिसे समाज में रहकर लोगों से मिलकर बातचीत करना पसंद होता है. लेकिन, हाल ही में हुई एक रिसर्च के आंकडें दर्शाते हैं की लोग एक दिन में स्मार्टफोन पर औसतन 5 घंटे व्यतीत कर रहे हैं.

जिस वजह से उनके लोगों से मिलने-जुलने तथा बातचीत में कमी आई है. क्योंकि, वे अधिकतर समय स्मार्टफोन में बिताना पसंद करते हैं. अतः स्मार्टफोन से मनुष्य के सामजिक जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है.

महंगा डिवाइस 

स्मार्टफोन महेंगे होते हैं. हालँकि, वर्तमान समय में इनकी कीमत में कमी आई है. चूँकि आज स्मार्टफोन को समय-समय पर बदलते रहना खासकर युवाओं के लिए फैशन बन गया है.

इसलिए, बाज़ार में अच्छे फीचर्स तथा बड़े ब्रांड्स के स्मार्टफोन की कीमत काफी आधिक है. तथा युवाओं के मन में हमेशा इन महेंगे स्मार्टफोन के प्रति लालसा उत्पन होती है. अतः जहाँ स्मार्टफोन के उपयोग से युवाओं की जिन्दगी सरल हुई है वहीँ दूसरी तरफ़ स्मार्टफोन ने फिजूलखर्ची को बढ़ावा दिया है.

ध्यान में कमी – Distraction

यदि आप सोशल मीडिया जैसे; फेसबुक, वाट्सएप एप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप भली भांति जानते होंगे की रोजाना कितने अनावश्यक मैसेज आपको प्राप्त होते हैं.

आपको जरुरी कार्य करते हुए स्मार्टफोन पर अनावश्यक नोटिफिकेशन दिखाई देती है. और एक बार आप अपने स्मार्टफोन को चेक करते हैं तो आप  इसमें खो जाते हैं. 😊

स्वास्थ्य नुकसान – Health Issue

स्मार्टफोन को स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसानदायक माना गया है! जी हाँ स्मार्टफोन से radio तरंगें निकलती है। जो हमारे शारीर में उत्तकों द्वारा अवशोषित की जाती है! इसके अलावा स्मार्टफोन UV ( Ultraviolet light) उत्पन्न करते हैं जो आँख की Retina को डैमेज करती है! इसके अलावा आजकल लोग अनावश्यक रूप से रात में भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे अनिद्रा जैसी गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न हो रही हैं!

लत लगना – Addiction

कहते हैं किसी भी चीज़ की लत बुरी होती है लेकिन, यह जानते हुए भी हम इसका इस्तेमाल अंधाधुंध कर रहे हैं क्यों?

जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो आप सबसे पहले क्या चैक करते हैं?

स्मार्टफोन!

यदि हाँ! तो यह आपकी लत बन चुकी है! हालाँकि इसका मुख्य कारण पहचानें तो जब हम रात को सोते हैं तो अधिकतर लोग जल्दी उठने के लिए भी अलार्म का उपयोग स्मार्टफोन से ही करते हैं.

तथा सुबह जल्दी उठकर लोगों को गुड मोर्निंग कहकर अपनी उपस्तिथि भी हम स्मार्टफोन के जरिये ही लोगों को दर्शाते हैं.

TutorialPandit साइट अपने पाठकों से निवेदन करता है की स्मार्टफोन की लत छुड़ाने के लिए आज ही पहला प्रयास करें.

यदि आप चाहते हैं की हम आपके लिये स्मार्टफोन की लत छुडाने के टिप्स लेकर लेकर आये तो आप हमें कमेंट के जरिये अपने विचार बता सकते हैं.

गोपनीयता का खतरा – Privacy Threats

स्मार्टफोन को मोबाइल निर्माताओं द्वारा प्राइवेट बनाया गया है. लेकिन, प्रत्येक स्थान पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए असुरक्षा की संभावनाएं बनी हुई है.  क्योंकि, जरा सी लापरवाही आपका पर्सनल एवं प्रोफेशनल डेटा गलत हाथों को सौंप सकती हैं. अत: इंटरनेट पर अनावश्यक लिंक्स एवं वेबसाइट्स को ओपन करने से बचें.

अनुपयोगी कंटेट – Unnecessary Content

इन्टरनेट सूचनाओं तथा ज्ञान से भरा हुआ है. लेकिन, सच्चाई यह है की छोटे बच्चे, छात्र, युवा उपयोगी कंटेट के बजाय अनुपयोगी कंटेट को देखना अधिक पसंद करते हैं.

एक बार मजेदार कंटेट देखने पर यह बार-बार लोगों को अधिक देखने के लिए ध्यान आकर्षित करता है. अतः माता-पिता को चाहिये कि बच्चों द्वारा स्मार्टफोन पर की जाने वाली गतिविधियों पर नजर रखें.

इस प्रकार स्मार्टफोन से होने वाले उपरोक्त  नुकसान समाजिक प्राणी के लिए चिंताजनक हो रहे हैं.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको स्मार्टफोन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताया है. आपने जाना कि स्मार्टफोन हमारे लिए कितना फायदेमंद साबित हो रहा है.

शिक्षा के क्षेत्र से लेकर दैनिक कार्यों का निपटारा फोन के द्वारा घर बैठे-बैठे हो रहा है. लेकिन, इन फायदों के अलावा इस स्मार्ट डिवाइस ने स्वास्थ्य हानि और डेटा चोरी जैसे खतरों को भी जन्म दिया है. जिनका जिक्र भी इस लेख में किया है.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *