CSS क्या है – What is Cascading Style Sheet?

CSS – Cascading Style Sheet क्या हैं?



आपने CSS के बारे में सुना तो होगा ही. CSS का पूरा नाम Cascading Style Sheet है. इसे छोटे रूप में CSS कहा जाता है. यदि आप HTML के साथ कार्य करते है, तो आप जरूर CSS बारे में जानते होंगे? लेकिन क्या आप जानते है, CSS क्या है (what is CSS)? CSS के क्या कार्य है? CSS को कौन Developed करता है? अगर आपको ये सब नही पता है तो फिक्र कि कोई बात नही है. आप शीघ्र ही जान जाएंगे.

लेकिन, ये सब जानने से पहले एक बात जानना जरूरी है. HTML द्वारा एक Web Document का ढ़ाँचा (structure) तैयार किया जाता है. उस ढ़ाँचे को जिस तकनीक से formatting किया जाता है उसे ‘CSS’ कहा जाता है. आइए अब CSS के बारे और जानते है.

CSS एक Style Sheet Language है, जिसे W3C – World Wide Web Consortium द्वारा विकसित किया गया है. CSS का पहला संस्करण 1996 में प्रकाशित किया गया था. CSS 3 इसका नवीनतम संस्करण है. CSS का उपयोग Web Pages को सजाने के लिए किया जाता है. CSS एक Website के look and feel को परिभाषित करती है. CSS का उपयोग HTML के साथ-साथ ही किया जाता है.




CSS का उपयोग एक HTML Document के ढाँचें कि दिखावट (look), उसकी पृष्ठभूमी (background), शब्दों का रंग (font colors) आदि को सजाने (formatting) के लिए किया जाता है. CSS को स्वतंत्र रूप से लिखा जाता है. CSS के अपने code-word है जो एक Web Page की अलग-अलग प्रकार से formatting करते है.

HTML तथा अन्य कम्प्युटर भाषाओं की तरह ही CSS को भी लिखने का Syntax है. नीचे CSS Syntax को दिखाया गया है. CSS Syntax को Style Rule भी कहते है. इसके मुख्य रूप से तीन भाग होते है. आप इसे नीचे चित्र देख सकते है.

css_syntax

Selector

एक Selector वह शब्द/शब्द समूह/अक्षर होता है जिसके लिए ‘Style Rule’ को लिखा जाता है. इसे ‘Curly Bracket’ के बाहर लिखा जाता है. यह आमतौर पर ‘HTML Tag’ ही होता है. लेकिन, इसे कोई भी नाम देकर लिखा जा सकता है. हाँ, आपने सही पढा कोई भी नाम लेकिन, आप यह आगे के Tutorials में सीख पांएगें.

Property

Property Style Rule का वह भाग है जो Style हम किसी ‘Selector’ पर लागु करना चाहते है. यह Curly Bracket के भीतर लिखी होती है. इसे HTML Tag का Attribute मान सकते है.

Value

Style Rule का तीसरा भाग Value होता है. इसे भी Curly Bracket के भीतर लिखा जाता है. इसमे Property के लिए Value set की जाती है. Property Selector का “क्या” है, वही Value को “कैसे” कहा जाता है.

इस Lesson में आपने जाना कि CSS क्या है. इसे किस प्रकार HTML के साथ लिखा जाता है. हमे उम्मीद है कि ये Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.